ENG | HINDI

भारत के सबसे गरीब राज्‍यों में कुछ ऐसे जीते हैं लोग, देखकर निकल आयेंगे आंसू

गरीब राज्‍य

गरीब राज्‍य – कभी सोने की चिडिया कहे जाने वाले भारत को आज गरीब देश के नाम से जाना जाता है।

इतिहास में भारत के पास अकूट संपत्ति हुआ करती थी लेकिन आज उसके पास खाने को अनाज तक नहीं है। हैरानी की बात है कि जो देश कृषि प्रधान देश है वहां पर लोगों के पास खाने तक को पैसे नहीं हैं।

भारत की इस सच्‍चाई से आप चाहे जितना भी मुंह मोड़ लें लेकिन ये बदल नहीं पाएगी। आज भारत इतना गरीब हो चुका है कि यहां के लोगों की हालत देखकर आपके आंसू निकल जाएंगें। भारत के कुछ राज्‍यों में गरीबी किसी महामारी की तरह फैली हुई है। इन राज्‍यों के हालात देखकर आप भी सोचेंगें कि सरकार इनकी हालत को सुधारने के लिए कुछ क्‍यों नहीं करती है।

आज हम आपको भारत के ऐसे ही राज्‍यों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत गरीब राज्‍य हैं और जहां पर रहने वाले लोगों की स्थिति अत्‍यंत दयनीय है।

भारत के गरीब राज्‍य –

१ – छत्तीसगढ़

भारत का सबसे गरीब राज्‍य छत्तीसगढ़ कहा जाता है।

ये मध्‍य प्रदेश से अलग हो चुका है और सन् 2000 से इस राज्‍य की 93 प्रतिशत जनसंख्‍या गरीब है। यानि की पूरे भारत का एक तिहाई हिस्‍सा गरीबी की मार झेल रहा है। छत्तीसगढ़ में रहने वाले लोगों की जनसंख्‍या का लगभग एक तिहाई हिस्‍सा तो ऐसा है जो गरीबी रेखा से ही नीचे जीवन जी रहा है। यहां के लोगों को दो वक्‍त की रोटी तक नसीब नहीं होती है।

रोज़गार के नाम पर यहां बस एक स्‍टील उद्योग है। जब कमाने के लिए कोई स्रोत ही नहीं होगा तो लोग खाएंगे कैसे।

शायद अब तक छत्तीसगढ़ के गरीब होने का यही कारण है।

२ – झारखंड

भारत में गरीबी के मामले में अगर कोई दूसरे नंबर पर आता है तो वो है झारखंड राज्‍य।

साल 2000 में झारखंड बिहार से अलग हुआ था और इस राज्‍य की लगभग 36 प्रतिशत जनता गरीबी रेखा से नीचे जी रही है। इस राज्‍य में पढ़े-लिखे लोगों की संख्‍या भी बहुत कम है। राज्‍य की जीडीपी 2182 लाख करोड़ है।

३ – मणिपुर

भारत के इस राज्‍य की लोकप्रियता को देखकर आपको लगता नहीं होगा लेकिन ये सच है कि ये खूबसूरत राज्‍य भी गरीबी की मार झेल रहा है। पिछड़ेपन के मामले में तीसरा राज्‍य मणिपुर है।

यहां के लोगों के पास मूलभूत सुविधाएं तक नहीं हैं और यहां की लगभग 36 प्रतिशत जनता ऐसी है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रही है। मणिपुर की कुल जीडीपी 217 बिलियन डॉलर है। हालांकि, मणिपुर राज्‍य में सरकार पर्यटन को बढ़ावा देकर इसकी गरीबी को दूर कर सकती है लेकिन लगता है कि सरकार तो बस अपनी तिजोरियां भरने में ही व्‍यस्‍त है।

इन 3 राज्‍यों के अलावा कई और भी राज्‍य हैं जो गरीबी की मार झेल रहे हैं और इसमें बिहार का नाम भी आता है। बिहार में एक तबके के लोग तो ऐसे हैं जिनके पास ना तो खाने के लिए अनाज है और ना ही आय का कोई स्रोत है।

ये है भारत के गरीब राज्‍य – भारत में गरीब और गरीब बनता जा रहा है और अमीर और ज्‍यादा धनवान बनता जा रहा है।