राजनीति

भारत के सबसे ईमानदार नेताओं की लिस्‍ट में क्‍या मोदी का भी नाम है ?

ईमानदार नेता – आजादी की लड़ाई में जिन देशवासियों और क्रांतिकारियों ने हिस्‍सा लिया था उन्‍हीं में से अधिकतर सत्ता में आए। गांधी जी ने अहिंसा से देश को को आजादी दिलवाई तो उन्‍हें राष्‍ट्रपिता की उपाधि मिली। वहीं आजादी की राह में चलने वाले प्रमुख लोगों जैसे नेहरू जी को प्रधानमंत्री बनाया गया।

आजादी के बाद जो भी सत्ता में आया था उसका बस एक ही मकसद था देश का विकास करना और देश के गरीब और बेसहारा लोगों की मदद करना। उस समय देश में शून्‍य प्रतिशत भी भ्रष्‍टाचार नहीं था क्‍योंकि हर कोई अपने दिल में देश सेवा का जज्‍बा रखता था।

आज का परिदृश्‍य बिलकुल उलट है। आज सत्ता में आया हर एक राजनेता देश से पहले अपने विकास को जरूरी समझता है। भ्रष्‍टाचार में तो नेता लोग सबसे आगे हैं। आज हमारा देश जो विकास नहीं कर पा रहा है और गरीबी से त्रस्‍त है तो इसका सारा श्रेय हमारे प्‍यारे नेता लोगों को ही जाता है। ये सब उनके ही भ्रष्‍टाचारों और घोटालों का परिणाम है।

राजनीति और नेता का भारत में जहां भी जिक्र होता है वहां भ्रष्‍टाचार और घोटालों का नाम जरूर आता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में कुछ चुनिंदा नेता ऐसे भी हैं जो ईमानदारी से राजनीति खेल रहे हैं और जिनकी सफेद पोशाक पर घोटालों और भ्रष्‍टाचार का एक भी दाग नहीं लगा है।

हाल ही में इंडिया टुडे ग्रुप ने एक सर्वे करवाया था जिसके आधार पर देश के सबसे ईमानदार नेताओं की लिस्‍ट जारी की गई है।

तो चलिए जानते हैं कि जनता के हिसाब से राजनीति की गंदी कीचड़ में सबसे ईमानदार नेता कौन है।

राहुल गांधी

भले ही राहुल गांधी कभी पीएम या सीएम की कुर्सी पर ना बैठे हों लेकिन वो राजनीति में हमेशा से सक्रिय रहे हैं। वर्तमान समय में राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष हैं। इंडिया टुडे के सर्वे में साल 2014 में सिर्फ 4 प्रतिशत लोगों ने ही राहुल गांधी के लिए वोट किया था जबकि इस साल सर्वे में राहुल को लगभग प्रतिशत लोगों ने ईमानदार बताया है।

अरविंद केजरीवाल

ईमानदार नेताओं की लिस्‍ट में अरविंद केजरीवाल का नाम देखकर आपको हैरानी तो नहीं हो रही होगी। भले ही सत्ता में आने के बाद अरविंद केजरीवाल कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हों लेकिन कम से कम उन्‍होंने दिल्‍ली की कुर्सी पर बैठकर पूर्व मुख्‍यमंत्रियों की तरह घोटाले तो नहीं किए हैं। वो मुख्‍यमंत्री बनने के पहले दिन से लेकर अब तक पूरी ईमानदारी के साथ देश और दिल्‍ली की सेवा कर रहे हैं। अरविंद केजरीवाल को इस सर्वे में लगभग 18 प्रतिशत लोगों ने ईमानदार बताया है।

नरेंद्र मोदी

India

देश के सबसे ईमानदार नेताओं में नरेंद्र मोदी को सबसे ज्‍यादा वोट मिले हैं। अगस्‍त 2014 के मुकाबले मोदी जी को 5 पर्सेंट वोट कम मिले हैं। उस समय मोदी जी को 36 पर्सेट लोगों ने ईमानदार बताया था कि जबकि इस साल ये संख्‍या 5 पर्सेंट घटकर 31 प्रतिशत रह गई है। देश की जनता के हिसाब से मोदी जी सबसे ज्‍यादा ईमानदार नेता हैं।

अब आप भी कमेंट करके बताइए कि आपके हिसाब से देश का सबसे ईमानदार नेता कौन है?

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago