ENG | HINDI

बेहद मशहूर है भारत की इन 9 यूनिवर्सिटी का खाना

यूनिवर्सिटी का खाना

यूनिवर्सिटी का खाना – किसी भी कॉलेज स्टूडेंट की लाइफके सबसे मजेदार पल कॉलेज कैंटीन में बनते हैं. आज हम आपको भारत देश के उन कॉलेज के बारे में बताएंगे जिनके कैंटीन स्टूडेंट्स में सबसे लोकप्रिय है. जहा स्टूडेंट्स ना केवल सबसे ज्यादा मजे करते हैं बल्कि अपनी जिंदगी के सबसे हसीन पल बनाते हैं.

तो आइए जानते हैं 9 सबसे लोकप्रिय यूनिवर्सिटी का खाना और उनकी खासियत के बारे में –

यूनिवर्सिटी का खाना –

1  हंसराज कॉलेज, दिल्ली

हंसराज कॉलेज का कैंटीन देश के सबसे लोकप्रिय कैंटीन में आता है. यहाँ एक साथ 150 छात्र खाना खा सकते हैं. इस कैंटीन के समोसे और स्प्रिंगरोल बेहद फेमस और स्वादिष्ट है.

2  हिंदू कॉलेज, दिल्ली

यह एक अन्य दिल्ली कॉलेज है जहा का कैंटीन बहुत मशहूर है. यह कैंटीन अपने उत्तर भारतीय खाने के लिए बेहद प्रसिद्ध हैम, यहाँ के छोले भटूरे, राजमा चावल, शाही पनीर और ब्रैडऑमलेट काफी फेमस है.

यूनिवर्सिटी का खाना

3  मीठीबाई कॉलेज, मुंबई

मीठीबाई कॉलेज ऑफ साइंस एंड आर्ट मुंबई में स्थित एक कॉलेज है जिसकी कैंटीन बेहद फेमस मानी जाती है, इस कैंटीन की सबसे बडी खासियत यहाँ के डोसा और वडा-पाव हैं.

यूनिवर्सिटी का खाना

4  क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु

इस कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र इस सूची में सबसे ज्यादा लकी हैं क्योंकि क्राइस्ट यूनिवर्सिटी की कैंटीन में लगभग सभी चीजे मौजूद हैं. यह कॉलेज बेंगलुरु की होसर रोड में स्थित है जहाकेक से लेकर समोसे तक सब कुछ उपलब्ध है.

यूनिवर्सिटी का खाना

5  स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली

स्टीफंस कॉलेज कैफे दिल्ली की सभी यूनिवर्सिटी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि यहाँ की सारी चीजे बेहद स्वाद हैं. यहाँ की स्पेशियलिटी में मटनकटलेट और मोमोज व समोसे आते हैं. 

6  सैंट जेवियर कॉलेज, मुंबई

यह मुंबई में स्थित एक और ऐसा कॉलेज है जहा के कैंटीन का खाना काफी मशहूर है. यहाँ भेल और फ्रैन्किज सबसे स्वादिष्ट होती हैं, साथ ही अन्य चीजो में चाट और सैंडविच भी शामिल है. 

यूनिवर्सिटी का खाना

7  जाधवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता

जाधवपुर यूनिवर्सिटी की कैंटीन इतनी बडी है की यहाँ एक या दो नहीं बल्कि 6 कैंटीन बनाई गई हैं, जिनमे से 2 कैंटीन्स पहली मिलन दा की कैंटीन और दूसरी मोनिदा की कैंटीन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. यहाँ की फेवरेट डिशीज हैं – चिकन पकौडे, चिकन करी, रोटी, दालपूरी, दमाअलू, घुघनी, नूडल्स और बर्गर.

यूनिवर्सिटी का खाना

8  कमला नेहरू कॉलेज, दिल्ली

कमला बेहरूकॉलेज दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध कॉलेज में से एक है, और यहाँ की कैंटीन का खाना भी बेहद लाजवाब है खास कर के छोले भटूरे और राजमा चावल. अन्य खाने की चीजो में चीनी चाट, पनीर मैकरोनी भी पसंद की जाती हैं.

यूनिवर्सिटी का खाना

9  आईआईटी खरगपुर, मुंबई

देश का सबसे बड़ा आईआईटी कॉलेज खरगपुर में स्थित है और यहाँ की कैंटीन भी उसी तरह देश भर में काफी मशहूर भी है. यहाँ की सबसे लोकप्रिय डिशमैगी से बनाई जाती हैं जिनमे पनीर, प्याज और टमाटर होते हैं. इस खास मैगी को एक अलग नाम भी दिया गया है “भट्टूमैगी”. इसके अलावा यहाँ माचो चावल, पनीर चटाई और दही सैंडविच जैसी अनोखी डिशिस भी मिलती हैं और छात्रो द्वारा बेहद पसंद भी की जाती हैं.

यूनिवर्सिटी का खाना

ये है देश की यूनिवर्सिटी का खाना – तो दोस्तो ये थी देश भर के कॉलेज की सबसे लोकप्रिय कैंटीन की सुची, उम्मीद करते हैं की आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी.