ENG | HINDI

बहुत मशहूर है भारत के इन कॉलेजों की कैंटीन का खाना

कॉलजे जाने के बाद स्‍टूडेंट्स क्‍लास से ज्‍यादा कैंटीन में नज़र आते हैं। कैंटीन ही कॉलेज स्‍टूडेंट्स के लिए मौज-मस्‍ती का अड्डा होता है। इसी जगह पर छात्र अपनी कॉलेज लाइफ का सबसे ज्‍यादा समय बिताते हैं।

कॉलेज कैंटीन में दोस्‍तों के साथ गप्‍पे मारते हुए समोसे,  चाट, वड़े और कचौड़ी जैसी कई स्‍वादिष्‍ट चीज़ों का मज़ा लेते हैं। आज हम आपको देश की ऐसी ही कुछ बेस्‍ट कॉलेज कैंटीन्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी ज़ायकेदार डिशेज़ के लिए फेमस हैं।

मीठीबाई कॉलेज ऑफ साइंस एंड आर्ट

मुंबई के इस कॉलेज की कैंटीन में डोसा और वड़ा पाव सबसे ज्‍यादा टेस्‍टी होता है। यहां की कैंटीन का स्‍वाद एक बार चखने के बाद आपका मन बार-बार यहां आने का करेगा। इस कॉलेज में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स भी कॉलेज कैंटीन में जाकर डोसे और वड़ा पाव का खूब मज़ा लेते हैं।

हंसराज कॉलेज

दिल्‍ली के मशहूर हंसराज कॉलेज की कैंटीन की भी कई चीज़ें मशहूर हैं। इस कॉलेज की कैंटीन के समोसे और स्प्रिंग रोल सबसे ज्‍यादा फेमस हैं। इनका स्‍वाद एक बार चखने के बाद आप कभी नहीं भूलेंगें। आपको बता दें कि दिल्‍ली के इसी कॉलेज से बालीवुड एक्‍टर शाहरुख खान ने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की थी।

क्राइस्‍ट यूनिवर्सिटी

बैंगलोर के होसर रोड़ पर स्थित क्राइस्‍ट यूनिवर्सिटी की कैंटीन का खाना भी बहुत मज़ेदार होता है। यहां की कैंटीन के केक, डोनट, समोसे, चाय और एग पफ्स बहुत ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं।

हिंदू कॉलेज

देश की राजधानी दिल्‍ली शहर अपने खाने के लिए मशहूर है। इस शहर में खाने के शौकीन लोगों और स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों की कोई कमी नहीं है। दिल्‍ली के हिंदू कॉलेज की कैंटीन के राजमा चावल, शाही पनीर और ब्रेड ऑमलेट सबसे ज्‍यादा मशहूर हैं।

जाधवपुर यूनिवर्सिटी

कोलकाता शहर के सफेद रसगुल्‍ले सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं। इसके अलावा भी इस शहर के कई स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन हैं जो मशहूर हैं। इसी तरह कोलकाता शहर की जाधवपुर यूनिवर्सिटी की कैंटीन का खाना भी देश की टॉप कैंटीन के खाने में आता है। इस यूनिवर्सिटी की कैंटीन के चिकन पकौड़े, चिकन करी, रोटी, दालपुरी, आलू दम, घूघनी, नूडल्‍स और बर्गर बहुत पसंद किए जाते हैं।

अगर आप खाने के शौकीन हैं और कभी आपको इन शहरों में जाने का मौका मिले तो इन कॉलेजों में जाकर इनकी खास डिश का स्‍वाद चखने की कोशिश जरूर कीजिएगा। इसके अलावा दिल्‍ली के स्‍टीफेंस कॉलेज की कैंटीन मटन कटलेट के लिए मशूहर है और मुंबई का सेंट जेवियर कॉलेज की भेल और फ्रैंकीज़ बहुत स्‍वादिष्‍ट होती है।

दिल्‍ली के मशहूर कमला नेहरू कॉलेज की कैंटीन के छोले भठूरे और राजमा चावल स्‍टूडेंट्स को बहुत पसंद हैं और मुंबई के सोफिया कॉलेज की कैंटीन में काफी जायकेदार चिकन फ्राइड राइस मिलता है।

अगर आपको देश के इन कॉलेजों में पढ़ने का मौका मिलता है तो आप बहुत खुश किस्‍मत हैं क्‍योंकि अकसर स्‍टूडेंट्स शिकायत करते हैं कि कॉलेज की कैंटीन का खाना बहुत बेकार होता है और ये गले से नीचे तक नहीं उतरता है।

ऐसे में इन कॉलेजों में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स के तो मज़े आ गए।

Don't Miss! random posts ..