ENG | HINDI

भारत का फूड तीखा होने के बावजूद विदेशियों को पसंद

मसालेदार भारतीय व्यंजन

मसालेदार भारतीय व्यंजन की कल्पना तीखापन के बिना अधूरी ही है, यहां पकने वाला हर एक व्यंजन में स्पाइस का छौंक होना सामान्य ही है।

क्योंकि विश्व में भारत एक ऐसा देश है जहां पर प्राचीन समय से आजतक अधिक मसालों का इस्तेमाल किया जा रहा है। यही कारण है कि भारतीय व्यंजन में उन मसालों के तीखापन का स्वाद मिल जाएगा व विदेशी भी भारतीय व्यंजन की इस खूबी के कारण, भारत का खाना पसंद करते हैं।

देखा जाए, फिर भारत का हर राज्य में अलग व्यंजन पकाया जाता है। भारत में चार दिशाओं की तरह ही यहां के व्यंजन में विभिन्नता छलकेगी। मगर सभी राज्यों में बहुत कम व्यंजन ऐसे भी है जो भारत में लोकप्रिय होने के साथ-साथ विदेशियों को भी पसंद आते रहे हैं। इन व्यंजनों में पानीपूरी से लेकर वडा पाव, डोसा व समोसा कुछ ऐसे नाम है जोकि तीखे होने के बावजूद विदेशियों को खूब रास आते है।

चलिए पढ़ते है उन अन्य मसालेदार भारतीय व्यंजन के नाम जिनके स्वाद के पीछ विदेशी भारत आना पसंद कर रहे है।

मसालेदार भारतीय व्यंजन –

समोसा

देश का लज़ीज स्नैक्स,समोसा। जिसे छोटी दुकान से लेकर रेस्टोरंट के मेन्यु में अक्सर देखा ही होगा। समोसा की खास बात है उसका तीखापन जिसका अनोखा स्वाद दूसरे भारतीय स्नैक्स में नहीं मिलेगा। हालांकि समय के साथ बाजार में कई तरह के समोसे उपलब्ध हैं लेकिन वर्षों से चले आ रहे आलू पनीर के स्वाद का समोसा का अपना अलग स्वाद है। समोसे का यही स्वाद विदेशियों को भी पसंद है जिसे वह चाव से खाते है।

मसालेदार भारतीय व्यंजन

पानी पूरी

अक्सर पानी पूरी, चटोरी चीभ वालों का पसंदीदा हल्का फूड है। जिसके खट्टे-मीठे पानी का स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है। पानी पूरी भी छोटी दुकान से लेकर फैमली रेस्टोरेंट में मिल जाएगा लेकिन पानी पूरी का स्वाद जो लाइन लगा कर बाहर खाने में आता है वह स्वयं के हाथों से बना कर खाने में नहीं मिलता। पानी पूरी का चटपटा स्वाद ही इसकी खूबी है जिसे विदेशी भी मजा लेकर खाते हैं। पानी पूरी भारत में अति लोकप्रिय है इसलिए हर राज्य में इस अलग-अलग नाम से पुकारा जाता है।

मसालेदार भारतीय व्यंजन

वडा पाव

मुंबई में सुबह के वक्त अक्सर लोग वडा पाव खाकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। यह बंद और आलू का एक तीखा पकौड़ा रहता है जिसे लोग रोजमर्रा ही खाते दिखेंगे। यह न केवल मुंबईवासियों को पसंद है बल्कि विदेशी या बाहर से मुंबई पहुंचा व्यक्ति भी इसे चाव से खाता है।

मसालेदार भारतीय व्यंजन

छोले भटूरे

इन सभी व्यंजन की तरह ही यह भी तीखा स्नैक्स है। जिसे देश के लोग सुबह से लेकर रात तक के मील में खाते हैं। यह पुराना पकवान है जो नुक्कड़ की गली से हल्दीराम रेस्टोरेंट में उपलब्ध है। अक्सर छोले भटूरे के तीखेपन का स्वाद लेते हुए विदेशी आपको दिख ही जाएंगे ।

मसालेदार भारतीय व्यंजन

मसालेदार भारतीय व्यंजन – अगर पढ़ते वक्त मुंह में पानी आ गया तो कोई बात नहीं है क्योंकि भारतीय व्यंजनों की इसी खासियत के कारण ही विदेशी भी इन पकवान को चाव से खा रहे हैं चाहे वो तीखे क्यों न हो !।

Don't Miss! random posts ..