ENG | HINDI

फिरंगी व्यंजन जो हम अपने देसी किचन में बनाते है और चटकारे लेकर खाते है !

फिरंगी व्यंजन

वैसे तो भारत के हर राज्य का अपना एक खास व्यंजन है. भारतीय व्यंजन अपने लज़ीज़ स्वाद के लिए काफी मशहूर भी हैं लेकिन इस बदलते लाइफस्टाइल के साथ लोगों के खानेपीने की आदतों में खासा बदलाव आया है.

लोग भारतीय व्यंजनों को बड़े चाव से तो खाते ही हैं लेकिन इन व्यंजनों के अलावा हमारे देसी किचन में कई विदेशी व्यंजनों ने अपनी एक खास जगह बना ली है.

इन विदेशी व्यंजनों की खासियत यह है कि ये बहुत आसानी से और जल्दी बन जाते हैं. इतना ही नहीं ये व्यंजन खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं.

आइए जानते है देसी किचन में झट से तैयार होनेवाले फिरंगी व्यंजन नूडल्स और पास्ता के बारे में, जिन्हें तकरीबन सभी मौकों पर भारतीय चटकारे लेकर खाते हैं.

फिरंगी व्यंजन

नूडल्स और पास्ता

लगभग भारत के सभी घरों में नूडल्स और पास्ता जैसे फिरंगी व्यंजनों को खासा पंसद किया जाता है. इन फिरंगी व्यंजनों की खासियत यह है कि ये बिना किसी तामझाम के झटपट बन जाते हैं और इनका स्वाद भी हर दिल को भाता है.

जबकि भारतीय व्यंजनों में रोटी, दाल, सब्जी, चावल और रायता जैसी तमाम चीज़ें बनाने में काफी समय लगता है और ये मेहनत का भी काम है.

लेकिन नूडल्स और पास्ता तो फुल वन मील है इसे बनाने में न तो ज्यादा बर्तन खराब होते हैं और ना ही ज्यादा परेशानी होती है.

लोगों को भाता है ये फिरंगी खाना

भारत में तकरीबन सभी उम्र के लोगों को ये फिरंगी व्यंजन काफी पसंद आते हैं. देसी किचन में भारतीय स्टाइल में बने चाइनीज नूडल्स और पास्ता बड़े ही चाव से खाते हैं.

इन व्यंजनों की विशेषता यह है कि इनमें विभिन्न प्रकार के सॉस, पॉली अनसैचुरेटेड ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें स्टरफ्राई हरी व रंगबिरंगी सब्जियों का इस्तेमाल खूब होता है जो सेहत के लिए अच्छी हैं.

फ्यूजन बढ़ाता है इन व्यंजनों का स्वाद

भारतीय किचन में जो फिरंगी व्यंजन बनाए जाते हैं उनमें मसालों का उपयोग बिल्कुल भारतीय अंदाज़ में किया जाता है. इस तरह के फ्यूजन से फिरंगी व्यंजनों का स्वाद और लाजवाब हो जाता है.

ज्यादातर भारतीय मसालेदार और तीखा खाना पसंद करते हैं. इसलिए चाहे नूडल्स हो या पास्ता, लोग स्पाइसी ही खाते हैं.

विदेशी खाने में ‘तीखापन’ न के बराबर होता है तथा खाने में कई तरह की हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है जबकि हमारे यहां लाल तीखी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है.

बहरहाल अब तो आलम यह है कि इन फिरंगी व्यंजनों की तरफ लोगों के झुकाव को देखते हुए, शादी-ब्याह के साथ कई खास मौकों पर भारतीय व्यंजनों के साथ ही इन फिरंगी व्यंजनों को भी परोसा जाता है और लोग ऐसे मौकों पर चटकारे लेकर इन व्यंजनों का स्वाद चखते हुए दिखाई देते हैं.

Don't Miss! random posts ..