ENG | HINDI

भारतीय राजनीति के 10 धुरंधरों को इन तस्वीरों में आप पहचान नहीं पाएंगे!

राजनीतिक धुरंधरों की अनदेखी तस्वीरें

राजनीतिक धुरंधरों की अनदेखी तस्वीरें – वक़्त के साथ इंसान का चेहरा और व्यक्तित्व सबकुछ बदल जाता है. आज की तारीख में भारतीय राजनीति के धुरंधर नेताओं के जवानी की तस्वीरें देखकर उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाएगा.

कुछ नेता जहां बेहद स्मार्ट और हैंडसम दिखते थे, वहीं कुछ बिल्कुल साधारण.

चलिए आपको दिखाते हैं इन राजनीतिक धुरंधरों की अनदेखी तस्वीरें –

१ – नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र 67 की उम्र में भी बेहद फिट और स्मार्ट दिखते हैं, मगर अपनी जवानी में वो बिल्कुल अलग नज़र आते थें. 1950 में जन्मे पीएम मोदी 1970 तक संघ के प्रचारक थे. पहले गुजरात फिर दिल्ली में उन्होंने संघ का प्रतिनिधित्व किया. नरेंद्र मोदी की गिनती अब तक के सबसे ताकतवर प्रधानमंत्रियों में होती है.

२ – सोनिया गांधी

सोनिया जब भारत आई थीं तो एक साधारण इटालवी महिला थीं. 1997 में सोनिया गांधी कांग्रेस पार्टी से जुड़ीं और 1998 में इस पार्टी की अध्यक्षा बनीं. अब 71 साल के सोनिया ने पार्टी की जिम्मेदारी अपने बेटे राहुल गांधी को सौंप दी है. जवानी में सोनिया बेहद सुंदर दिखती थीं.

३ – नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार शुरुआत से ही राजनीती में रहे हैं. 1970 के समय नीतीश कुमार छात्र नेता थे और उन्होंने जयप्रकाश के आंदोलन में भाग लिया था. नीतीश कुमार जयप्रकाश नारायण से बेहद प्रेरित थे. जेपी मूवमेंट में अहम भूमिका निभाने के बाद 1974 में वो एक्ट‍िव पॉलीटिक्स में आ गए.

४ – अंबिका सोनी

इंदिरा गांधी के नेतृत्व में अंबिका सोनी ने राजनीति में एंट्री ली थी. 1970 में राजनीति में आने वाली अंबिका आज कांग्रेस की दिग्गज नेता हैं.

५ – सीताराम येचुरी

इस फोटो में मौजूद बिना मूछों वाले शख्स को शायद आप पहचान नहीं पाए होंगे, हम आपको बता दें कि ये CPI-M के दिग्गज नेता सीताराम येचुरी हैं. वो 1976 में जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष बने थे.

६ – दिग्विजय सिंह

फोटो में महिला का साथ खड़ा हैंडसम शख्स कोई और नहीं, बल्कि कांग्रेस के कद्दावर नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्व‍िजय सिंह. उनके साथ उनकी पहली पत्नी आशा सिंह हैं. दिग्व‍िजय सिंह ने 2015 में पत्रकार अमृता राय से दूसरी शादी की थी.

७ – ममता बनर्जी

बंगाल की दीदी को शायद आप पहचान गए होंगे. ममता बनर्जी वर्तमान में पश्च‍िम बंगाल की सीएम हैं, लेकिन उन्हें 2019 में पीएम की रेस में भी माना जा रहा है. ममता बनर्जी ने 1984 के आम चुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता सोमनाथ चटर्जी को हराकर इतिहास रच दिया था और राजनीति में धमाकेदार एंट्री की थी.

८ – एम करुणानिधि

दक्षिण के मशहूर राजनेता और तमिलनाडू के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि इन दिनों बीमार हैं. राजनी‍ति‍ में आने से पहले करुणानिधि तमि‍ल फिल्मों की स्क्र‍िप्ट लिखा करते थे.

९ – सुषमा स्वराज

फिलहाल वो भारत की विदेश मंत्री हैं और अपने अनोखे अंदाज़ की वजह से हमेशा सुर्खियों में बनी रहती हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एबीवीपी से की थी. 25 साल की उम्र में वह हरियाणा में कैबिनेट मंत्री बनने वाली सबसे युवा मंत्री भी रह चुकी हैं.

१० – लालू प्रसाद यादव

इस फोटो में पुलिस के साथ मौजूद यह शख्स और कोई नहीं लालू प्रसाद यादव हैं. पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके लालू 29 साल की उम्र में सांसद बन गए थे. बिहार की राजनीति में कभी लालू का एकछत्र राज था, मगर फिलहाल वो जेल की सजा काट रहे हैं.

ये है राजनीतिक धुरंधरों की अनदेखी तस्वीरें – इन धुरंधरों के जवानी की तस्वीरें देखकर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि तब ये इतने साधारण दिखते थे. दरअसल, वक्त और हालात इंसान को पूरी तरह से बदल देते हैं और राजनेता भी तो आखिर हैं हमारी और आपकी तरह इंसान ही न.

Article Categories:
भारत

Don't Miss! random posts ..