ENG | HINDI

भारत के 3 व्यक्ति जिनकी जरूरत पूरी दुनिया को है

भारत के व्यक्ति

भारत के व्यक्ति – इस बात को तो हम सभी जानते हैं कि भारत विश्व व्यवस्था में कितनी तेजी से बढ़ रहा है और दुनिया को इसकी कितनी ज्यादा जरूरत है.

कई अध्ययन में तो ये भी पाया गया है कि साल 2050 तक भारत अपने रिसोर्सिस इतने विकसित कर लेगा की वह अमेरिका, रूस, चीन तक को पीछे छोड़ देगा. लेकिन आज हम आपको भविष्य कि नहीं बल्कि वर्तमान में भारत और भारतीयों का विश्व में महत्व बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे केवल 3 भारतीय, भारत के व्यक्ति, पूरी दुनिया के लिए जरूरत बन गए.

तो आइए जानते हैं भारत के व्यक्ति के बारे में –

दरअसल हम बात कर रहे हैं अमेरिकी भारतीयों कि जो जन्म से भारतीय हैं लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीयो को चलाने के लिए अमेरिका में व्यवसाय कर रहे हैं. इन 3 भारतीयों ने ना केवल भारत का नाम ऊँचा किया बल्कि दुनिया भर को ऐसी-ऐसी सुविधाएँ दी जिनके बिना आज के समय में जीना मुश्किल हो जाता.

भारत के व्यक्ति –

१ – सुंदर पीचाई

हमारी लिस्ट में पहला नाम है गूगल के सीईओ सुंदर पीचाई का. सुंदर पीचाई का जन्म १२ जुलाई सन 1972 को मदुराई, तमिल नाडू के शहर में हुआ था. सुंदर IIT खरगपुर के स्टूडेंट थे जहा से उन्होंने अपनी B.Tech की पढ़ाई पूरी कि और उसके बाद वह MBA करने अमेरिका चले गए और वही से उनके करीयर कि शुरुआत हुई. सुंदर पहले माइक्रोसॉफ्ट क्रेडिट कार्ड जैसी कंपनीयो के सीईओ रह चुके हैं. सुंदर गूगल के साथ पिछले 11 साल से काम कर रहे हैं और गूगल क्रोम जैसा सफल सॉफ्टवेयर गूगल को उन्ही की देन है. सुंदर पिचाई की सालाना कमाई 199 मिलियन डॉलर है. आज को इनकी जरूरत ना केवल गूगल को बल्कि पूरी दुनिया को है.

 भारत के व्यक्ति

२ – सत्य नडेला

सत्य नडेला एक और ऐसा नाम है जिसने भारत का नाम पूरे विश्व में ऊँचा किया है. नडेला जन्म से भारतीय हैं लेकिन कई सालों से वह अमेरिका में ही रह रहे हैं. अपनी B.Tech कि पढ़ाई पूरी होने के साथ ही सत्य अमेरिका शिफ्ट हो गए थे जहा उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कि. सत्य माइक्रोसॉफ़्ट के लिए पिछले 26 सालों से काम कर रहे हैं और 2014 में उनके काम को देखते हुए उन्हें कंपनी का तीसरा सीईओ बनाया गया. आज को हम अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप में विंडोज इस्तेमाल कर रहे हैं वह सत्य नडेला कि ही देन है.

भारत के व्यक्ति

३ – निकी हेली

निकी हेली विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका की प्रमुख राजदूत हैं. निकी हेली एक ऐसा नाम है जो पूरी दुनिया कि पॉलेटिक्स में जाना जाता है. निकी हेली भारत मूल की महिला हैं. जब निकी हेली ने अपने ऑपोजिशन को 100 में से 96 सीट के समर्थन के साथ हराया था. इस से पहले निकी हेली नॉर्थ कैरोलाइन कि गवर्नर भी रह चुकी हैं. इस समय वह अमेरिका की राष्ट्रीय अम्बैस्डर हैं.

भारत के व्यक्ति

ये है भारत के व्यक्ति –  तो दोस्तों आज आपको भी इन तीन भारतीयों के बारे में जानकर कि कैसे इन्होंने भारत में ना रहते हुए भी अपने देश का नाम विश्व भर में रोशन किया गर्व महसूस हो रहा होगा.