ENG | HINDI

आने वाले वक्त में क्या भारत करेगा दुनिया नेतृत्व !

भारत करेगा दुनिया नेतृत्व

भारत करेगा दुनिया नेतृत्व – हम लोग अक्सर सुनते है किसी जमाने में भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था ।

लेकिन ब्रिटिश काल के बाद भारत का सबसे बुरा दौर आया  । लेकिन अपने बुरे वक्त से लड़ते हुए भारत ने 1947 में आजादी पाई। लेकिन 1948 में भारत पाकिस्तान के बंटवारे ने देश को एक बार फिर तोड़ कर रख दिया । भारत को पाकिस्तान को अरबों की राशि मुआवजे के तौर पर पुन: निर्वास के लिए देना पड़ी । जिसके चलते भारत में गरीबी का स्तर पहले से भी ज्यादा बढ़ गया । लेकिन भारतीयों की मेहनत के फलस्वरुप भारत इस वक्त दुनिया के सबसे तेजी से विकास कर रहे देशों में से एक बन गया  है । रिपोर्टस के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में भारत दुनिया का सबसे ताकतवर देश बनकर उभरेगा ।

2030 के बाद भारत करेगा दुनिया नेतृत्व । इसका सबसे परिमाण ये है कि इस वक्त दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना भारत की है और सबसे ज्यादा हथियारों के मामले में भारत नंबर वन पायदान पर है ।

भारत करेगा दुनिया नेतृत्व

भारत की मौजूदा स्थिति पर अगर आप ध्यान डालते है । तो भारत के भविष्य में ताकतवर देश बने के सबूत अपने आप आपके सामने आ जाएंगे । दुनिया का सबसे शक्तिशाली और आर्थिक दृष्टि से विकसित देश माना जाने वाला अमेरिका जिसका भौतिक क्षेत्रफल भी भारत से कही ज्यादा है । वहां पर 33 प्रतिशत भारतीय डॉक्टर्स है । वहीं नासा में काम करने वाले अधिकतर साइंटिस्ट भी भारतीय है ।  और इस बात को खुद अमेरिका भी मानता है कि उनकी प्रगति में भारतीयों का काफी बड़ा हाथ है । गूगल के सीईओ इस वक्त भारतीय मूल के सुंदर पिच्चई है । वर्ल्ड फेमस कंपनी माइक्रोसाफ्ट के सीईओ भी भारतीय मूल के सत्य नडेला है ।

भारत करेगा दुनिया नेतृत्व

इसके अलावा वर्लड फेमस मल्टीनेशनस कपंनीज पेप्सीको की इंदिरा नूई , मास्टर क्राड के सीईओ अजय भांगा और अडोप सस्टिम के सीईओ शांतनु नारायण सहित कई ओर मल्टीनेशनल कंपीज के सीईओ भारतीय है ।

इसके अलावा फेसबुक, लींकडीन और दूसरी बड़ी कंपनियों में भी भारतीयों की संख्या काफी ज्यादा है । वहीं हाल ही में आए आकड़ो के मुताबकि आने वाले केवल दो सालों में भारत का ग्रोथ रेट 6 से 7.2 फीसदी हो जाएगा ।

पिछले साल भारत दौरे पर आए अमेरिका के राजदूत रिचर्ड ने खुद कहा था कि साल 2030 तक भारत हर क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा ।

रिचर्ड का कहना था कि आज के वक्त दुनिया का हर व्यक्ति  जानना चाहता है कि भारत की विकास की स्थिति क्या है वहां क्या चल रहा है । वहीं हाल ही में भारत दौरे पर आई अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी और अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि आने वाले वक्त में दुनिया का इतिहास एशिया में लिखा जाएगा और जिसकी आधे से ज्यादा से कहानी भारत में लिखी जाएगी ।

भारत करेगा दुनिया नेतृत्व

हिलेरी क्लिंटन के अनुसार मौजूदा स्थितियों को देखते हुए साफ नजर आता है कि आने वाले वक्त में भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा । क्योंकि हर जगह आज भारतीयों की पहुंच है । अमेरिका में बाहर से आकर रहने वालों में सबसे ज्यादा भारतीय है । अमेरिका में रोजगार के अवसर पैदा करने में भी भारत का सबसे बड़ा हाथ है । इसके अलावा सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाला भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है । और इन सब आकड़ो को देखते हुए कई विशेषज्ञों का भी यही माना है कि भारत आने वाले समय में दुनिया का नेतृत्व करेगा ।और उस समृद्धि को वापस पा लेगा, जो भारत के पास इतिहास में थी ।

इस तरह से भारत करेगा दुनिया नेतृत्व !

Don't Miss! random posts ..