क्रिकेट

चौके लगाने में सबसे आगे हैं भारतीय क्रिकेटर्स !

देशभर में आईपीएल की धूम मची हुई और इस मैच में अकसर देखा गया है कि सिक्‍सर किंग्‍स का ताज किसी ना किसी विदेशी मेहमान खिलाड़ी के सिर ही सजता है लेकिन अगर चौके  की बात करें तो उसमें भारतीय खिलाडियों से विदेशी क्रिकेटर्स पीछे हैं।

आईपीएल के इस सीज़न की बात करें तो किंग्‍स इलेवन पंजाब और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच पिछले गुरुवार को खेले गए मैच तक के आंकड़ों पर नज़र डालें तो सबसे ज्‍यादा चौके  लगाने वाले टॉप 10 खिलाडियों में आठ भारत से ही हैं। इस लिस्‍ट में सबसे ऊपर नाम भारत के शिखर धवन का आता है।

बाउंड्री लगाने में भी भारतीय खिलाड़ी सबसे आगे हैं। इस मामले में दिल्‍ली के खिलाडियों का ज्‍यादा दबदबा है। टॉप तीन पोजिशन पर दिल्‍ली के ही शिखर धवन, ऋषभ पंत और विराट कोहली हैं। वहीं भारतीयों के सिक्‍स लगाने की बात करें तो इसमें शिखर धवन सबसे पीछे हैं। उनके नाम अब तक इस सीज़न का एक ही सिक्‍स दर्ज है। जहां तक एक पारी में सबसे ज्‍यादा चौके  लगाने की बात है तो यहां भी शिखर धवन 13 चौक्‍कों के साथ सबसे आगे हैं। शिखर ने ये परफॉर्मेंस राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ दी थी।

इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कैप्‍टन रोहित शर्मा का नाम आता है। रोहित ने एक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 10 चौके  लगाए थे। चौके  लगाने में अव्‍वल टॉप 10 खिलाडियों में दिल्‍ली के नीतिश राणा भी हैं। शिखर, ऋषभ और नितिश तीनों ही लेफ्ट हैंड के बैट्समैन हैं।

कुछ इस तरह आईपीएल के मैच में इंडियन क्रिकेटर्स का बल्‍ला धूम मचा रहा है। आईपीएल के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट के मैदान में भी भारतीय क्रिकेटर्स ने खूब रिकॉर्ड बनाए हैं। रिकॉर्ड बनाने में भारतीय क्रिकेटर्स भी पीछे नहीं हैं। टी 20 विश्‍व कप 2007 में इंग्‍लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। अब तक कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है। इस अर्धशतक में युवराज सिंह ने एक ओवर की 6 गेंदों में 6 छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने कई शतक जड़े हैं। सचिन के नाम 100 शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनके इस खिताब के करीब रिकी पॉन्‍टिंग पहुंचे हैं लेकिन इसे तोड़ नहीं पाए हैं। उन्‍होंने कुल 71 शतक बना हैं। इस रिकॉर्ड का टूटना भी लगभग नामुमकिन लगता है। विराट कोहली इतने काबिल हैं कि वो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। कोहली अब तक इंटरनेशल करियर में 55 शतक बना चुके हैं।

इन रिकॉर्ड्स के बारे में जानने के बाद आप खुद ही समझ सकते हैं कि बात आईपीएल की हो या फिर इंटरनेशनल क्रिकेट की, हर जगह भारतीय क्रिकेटर्स दमदार प्रदर्शन देते हैं। भारत में क्रिकेट से ज्‍यादा लोकप्रिय और कोई खेल नहीं है। भले ही भारत का राष्‍ट्रीय खेल फुटबॉल रहा हो लेकिन यहा पर फुटबॉल से ज्‍यादा प्‍यार क्रिकेट को दिया जाता है और क्रिकेटर्स ही ज्‍यादा फेमस भी होते हैं। क्रिकेट के मुकाबले बाकी खेल अभी अपनी पहचान के लिए संघर्ष ही कर रहे हैं और पता नहीं कब ये खत्‍म होगा।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago