ENG | HINDI

अगर आपने ये काम नहीं किये तो आपने कॉलेज लाइफ जी ही नहीं !

कॉलेज की लाइफ

कॉलेज की लाइफ – यह आवश्यक नहीं है कि सभी को अपने जीवन में कॉलेज जाने का मौका मिले, लेकिन जिसे भी यह मौका मिला यदि उसने कॉलेज में ये काम नहीं किये तो उसने अपनी कॉलेज लाइफ का एक बड़ा हिस्सा मिस कर दिया ।

कॉलेज सिर्फ पढ़ने के लिए ही नहीं होता बल्कि इसके अलावा भी बहुत कुछ करने की जगह होती है। आज हम आपको बताएंगे कि आपने कॉलेज में क्या मिस कर दिया –

बैक बेंच पर ही उठा सकते हैं आप कॉलेज की लाइफ का असली मजा 

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ कलाम ने कहा था कि देश के सबसे अच्छे दिमाग कक्षा की आखिरी बेंच पर पाए जा सकते हैं।

मैं यहाँ ये सब आपको इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि मैं भी कभी आगे की बेंचों पर बैठा करता था। आप आगे बैठते हैं तो आपको प्रोफेसर के अलावा कुछ नहीं दिखता। प्रोफेसर द्वारा दिए जाने वाले ज्ञान से बेहतर ज्ञान आपको इन पीछे की बेंचों पर मिल जाएगा, जो आपका जीवन भर मार्गदर्शन करेगा। वैसे भी वास्तु शास्त्र कहता है कि किसी भी स्थान का पश्चिमी हिस्सा हमेशा समृद्ध रहता है ये नियम क्लास पर भी लागु होता है। आगे कि बेंचों पर तो माँ – बाप के सपनों के बोझ तले दबे रोबोट बैठते हैं।

कॉलेज की लाइफ

अगर आप प्रोफेसर की उबाऊ क्लास में सोए नहीं  

क्लास में सोने के लिए सबसे अच्छी जगह वैसे तो पीछे की बेंच ही होती है लेकिन फिर भी यदि आप सोना चाहें तो आप कहाँ नहीं सो सकते हैं । किसी क्लास के बीच में सोने का मजा ही कुछ और होता है। आख़िर प्रोफेसर को भी तो यह पता चलना चाहिए कि जो ज्ञान वो बाँट रहा है दरअसल वो बकवास है और आपको उससे कोई लेना – देना नहीं है।

अगर आपने दोस्तों के साथ समूह में बंक नहीं मारा  

रोज – रोज भला कोई कॉलेज जाता है यदि आप जाते हैं तो आप बेवकूफी करते हैं। कॉलेज सीखने के लिए होता है इसका मतलब ये तो नहीं कि आप रोज क्लास में बैठकर ही कुछ सीखें । एक दिन कॉलेज में मुँह दिखाई को भूलकर अपने दोस्तों के साथ कहीं दूर निकल जाइए , नए लोगों से मिलिए उनसे नई बातों पर चर्चा कीजिए। ये क्या रोज क्लास में बैठे रहते हैं। एक दिन तो प्रोफेसर को भी आराम दीजिए, बेचारा ऊपर से भले ही जितना भी दुखी हो लेकिन अंदर से बहुत खुश होगा।

कॉलेज की लाइफ

कॉलेज में हैं और किसी से इश्क़ हो तो बेकार है 

वैसे तो इश्क़ सभी करते हैं लेकिन कॉलेज के इश्क़ की बात ही कुछ दूसरी होती है। आपकी जिंदगी के मायने ही बदल जाते हैं। आपको उसके अलावा कोई दूसरा नहीं दिखता। दिखना भी नहीं चाहिए अगर आपको वाकई में इश्क़ हुआ है। आपको अचानक जीने की एक वजह मिल जाती है।

वजह जिसे आप कब से तलाश रहे थे। ये ज्ञान न ही आपको किताबों में मिलेगा और न ही कोई प्रोफेसर ही देगा तो यदि आप कॉलेज में हैं तो अभी जी लीजिए अपनी जिंदगी। एक बार जॉब पकड़ ली तो वो आपको किसी काबिल नहीं छोड़ेगी।

ये है कॉलेज की लाइफ – ये बातें तो उनके लिए थीं जो पहले से बिगड़े हुए हैं और उन्हें सुधरने की जरूरत है। अब उन भद्र जनों के लिए भी मेरे पास ईलाज है जो पहले से ही कॉलेज में कम दिखते हैं कि आप भी किसी के इश्क़ में पड़ जाइए भले ही उसे पता न चले। फिर देखिए आपकी अटेंडेंस कैसे सुधरती है। आपको फिर रोज दोस्तों को कॉल करके अपनी अटेंडेंस नहीं लगवानी पड़ेगी। शायद इसी बहाने आपको भी कॉलेज से डिग्री मिल जाए।