ENG | HINDI

जंग और खेल के मैदान के बाद अब आसमान में होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत – भारत और पाकिस्तान युद्ध के मैदान और खेल के मैदान में तो अक्सर भिड़ते ही रहते हैं, लेकिन अब भारत से मुकाबले के लिए पाकिस्तान अंतरिक्ष में भी जाने की तैयारी में है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान अंतरिक्ष में मानव यान भेजने की तैयारी में है.

भारत की बराबरी करने के लिए पाकिस्तान ऐसा करने जा रहा है, लेकिन वो ऐसा अपने बलबूते पर नहीं, बल्कि अपने दोस्त चीन के सहारे करेगा. पाकिस्तान चीन की मदद से अंतरिक्ष में यान भेजेगा. उधर भारत भी इस तैयारी में काफी समय जुटा हुआ है. इसके लिए रूस के साथ पार्टनरशिप की बात चल रही है, लेकिन कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है.

पाकिस्तान की योजना 2022 तक अपना यान स्पेस में भेजने की है.

पाकिस्तानी सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि “यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो 2022 में पाकिस्तान भी स्पेस में अपना झंडा लहराएगा.” चीन और पाकिस्तान स्पेस एंड अपर एटमॉसफेयर रिसर्च कमिशन (एसयूपीएआरसीओ) के बीच एक डील हुई है.

पाकिस्तान ने तो अब स्पेस में जाने की योजना बनाई है, लेकिन भारत इस अंतरिक्ष में इंसान को भेजने की तैयारी में काफी पहले से लगा हुआ है. भारत कई मानव रहित सैटेलाइट स्पेस में भेज चुका है, लेकिन अगली तैयारी किसी मानवयुक्त यान को भेजने की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी आधिकारिक घोषणा लाल किले से कर चुके हैं.

भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत – भारत की ओर से भेजे जाने वाले यान का नाम होगा गगनयान.

देश की स्पेस एजेंसी इसरो काफी पहले इसकी तैयारी में है. ‘ह्यूमन स्पेसफ्लाइट प्रोग्राम (एचएसपी)’ के तहत इसका निर्माण चल रहा है. यान में कितने लोग जाएंगे अभी इस बारे में कुछ पता नहीं है, लेकिन तीन लोगों के भेजने की तैयारी है. पहले तो इन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, फिर ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग से पहले इन लोगों को चुनने में साल भर का वक्त लग सकता है. इसके अलावा चुने गए लोगों का हर तरह का टेस्ट किया जाएगा जिसमें मानसिक और शारीरिक जांच शामिल है. स्पेस में कोई घटना हो तो उससे निपटने के लिए हल्की-फुल्की फर्स्ट एड लेने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी.

भारत और पाकिस्तान ने 2022 को भले लॉन्चिंग की डेटलाइन तय की हो लेकिन चीन इनसे काफी पहले अपना यान भेज चुका है. साल 2003 में चीन अपना मानवयुक्त यान भेजकर उन तीन देशों में शामिल हो गया जो स्पेस मिशन में कामयाब रहे हैं. चीन से पहले रूस और अमेरिका भी अपने यान भेज चुके हैं.

भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत – अब भारत और पाकिस्तान दोनों ही स्पेस में मानवयुक्त यान भेजने की तैयारी में है, देखना ये है कि हर मोर्चे पर भारत से मुंह की खाने वाला पाकिस्तान इस बार क्या करता है?

Don't Miss! random posts ..