ENG | HINDI

किन बातों में पाक से बेहतर है भारत !

पाक से बेहतर है भारत

पाक से बेहतर है भारत – भारत और पाकिस्‍तान के कड़वाहट भरे रिश्‍तों से तो सभी वाकिफ हैं।

आज भले ही दोनों देशों को आज़ाद हुए 70 साल हो चुके हों लेकिन फिर भी लाख कोशिशों के बावजूद दोनों के बीच समान्‍य रिश्‍ते नहीं बन पाए हैं।

आए दिन पाकिस्‍तान, भारत पर आतंकवादी हमले करता रहता है और इस वजह से दोनों के बीच दूरियां और बढ़ती जा रही हैं। भले ही पाकिस्‍तान, भारत पर हुए आतंकी हमलों से खुद को दूर रखता हो लेकिन ये कई बार साबित हुआ है कि भारत पर हमला करने वाल आतंकी पाक के नागरिक थे।

अब तो अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी पाक को बेइज्‍जती सहनी पड़ रही है। कुछ दिनों पहले पाक एक्‍ट्रेस सबा कमर ने नेशनल टेलीविजन पर खुद को पाक का ना‍गरिक होने पर शर्मिंदा महसूस किया था जबकि ऐसा कभी भारत में नहीं हुआ जब किसी एक्‍ट्रेस या बड़ी हस्‍ती ने यूं टीवी पर अपने ही देश को बेइज्‍जत किया हो। यहां तक हाल ही में विदेश दौरे पर गए पाक के प्रधानमंत्री के तो एयरपोर्ट पर चैकिंग के दौरान कपड़े ही उतरवा लिए गए।

अब आप ही सोच सकते हैं कि पाकिस्‍तान का दुनियाभर में क्‍या चेहरा है जबकि दूसरे देशों के लोग भारत की संस्‍कृति और पहनावे की खूब इज्‍जत करते हैं और यहां की संस्‍कृति का गुणगान करते हुए नहीं थकते हैं।

आज इस लेख के ज़रिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह पाक से बेहतर है भारत ।

पाक से बेहतर है भारत –

१ – महिलाओं को है आजादी

पाक में मलाला युसुफजई के साथ जो हुआ उससे तो आप सभी वाकिफ हैं। क्‍या आपने कभी ऐसा कुछ अपने देश में होते देखा है कि महिलाओं के हक के लिए आवाज़ उठाने पर किसी महिला को गोली मार दी जाए ?

नहीं ना, ऐसा तो सिर्फ पाक में ही होता है। वहां पर महिलाओं को इतनी आज़ादी नहीं है जितनी भारत में है। भले ही भारत भी महिलाओं की सुरक्षा के मामले में फेल हो लेकिन यहां पर महिलाओं के हक और अधिकार का हनन नहीं होता है।

२ – शिक्षा के मामल में

भारत में शिक्षा के ऊपर पाकिस्‍तान से तो ज्‍यादा ही ध्‍यान दिया जाता है। पाक में मदरसों के अंदर छोटे बच्‍चों को हथियार चलाना सिखाया जाता है बल्कि भारत में बच्‍चों को भगवान का रूप माना जाता है। पाकिस्‍तान में महिलाओं के साथ-साथ बच्‍चों की स्थिति भी बहुत खराब है। वहां पर उनके अधिकारों का हनन कर उन्‍हें अच्‍छी तालीम से वंचित कर दिया जाता है। कई जगहों पर तो आंतकी तालीम भी दी जाती है।

३ – बहु विवाह की प्रथा

चूंकि, पाकिस्‍तान एक इस्‍लामिक देश है इसलिए वहां पर मर्दों को एक से ज्‍यादा विवाह करने की छूट है और वहां पर तीन तलाक भी खूब जोरो से चलता है जबकि हाल ही में महिलाओं के विरोध पर भारत में तीन तलाक को बैन कर दिया गया है। इस तीन तलाक की वजह से ना जाने कितने ही घर उजड़ गए और कितने ही बच्‍चे अनाथ हो गए। पाक में भी भी ये सिलसिला जारी है।

इन बातों में पाक से बेहतर है भारत – ये तो सिर्फ तीन बातें ही बताईं हैं, इनके अलावा और भी कई चीज़ें हैं जिनमें भारत, पाकिस्‍तान से बेहतर है।

Don't Miss! random posts ..