Categories: सेहत

महिलाओं में बढती ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या

हम सभी जानते हैं के एक मानव शरीर में २०६ हड्डियाँ होती हैं.इसके साथ ही हमारे शरीर में एक उम्र के बाद हड्डियों का निर्माण होना बंद हो जाता है.इसी की वजह से कई लोग वृद्धावस्था में हड्डी के दर्द,आर्थ्राइटिस (गठिया) और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बिमारियों से जूंझते हैं.  ऑस्टियोपोरोसिस महिलाओं में बड़ी ही आम बीमारी है जो ४० की उम्र के बाद कई महिलाओं में पाई जाती है. खासकर ४५ की उम्र में जब महिलाओं में मेनोपौस का समय आता है तब इसका खतरा और बढ़ जाता है. महिलाओं में पुरुष के मुकाबले इसका खतरा इसलिए ज्यादा होता है क्युंकी उनमें हड्डियों का मास बनना जल्दी बंद हो जाता है. यही वजह है कि कई महिलाओं को जोड़ों और घुटनों में दर्द झेलना पड़ता है.

joints pain

महिलाओं का ३० की उम्र के बाद हड्डियों का निर्माण होना बंद हो जाता है, हालांकि पुराने बोन सेल्स प्रतिस्थापित होते रहेंगें. लेकिन इससे आपके बोन मास में कोई परिवर्तन नही होता है. इसका सबसे मुख्य कारण है कि कई महिलाएं १८ से ३० साल तक की उम्र में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन नहीं करती. अतः यह बात गौर करने की है कि महिलाओं को बचपन से ही इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि वह अपने आहार में कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाना शामिल करें.

osteoporosis treatment

ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रस्त महिलाएं कमज़ोर हड्डियाँ होने के कारण, उन्हें कई बार् फ्रैक्चर होने का डर भी रहता है. यही वजह है कि इस चीज़ का हमें ख़ास ध्यान रखना होता है. कैल्शियम की कमी के अलावा ऑस्टियोपोरोसिस की एक और वजह महिलाओं के शरीर में विकसित होने वाला एस्ट्रोजन हॉर्मोन भी है. महिलाओं में प्रजनन चक्र के अलावा, एस्ट्रोजन हॉर्मोन दोनों महिलाओं और पुरुषों के शरीर में हड्डियों को मज़बूत रखने के लिए भी लाभदायक रहता है. इसी कारण महिलाओं में मेनोपौस के बाद, इस बीमारी का खतरा अपने आप बढ़ जाता है.

osteoporosis risk

इस बीमारी से बचने के लिए यह बेहद ज़रूरी है कि हम अपने आहार पर पूरी तरह ध्यान दे और साथ में कोई एक ऐसी शारीरिक गतिविधि अपनाएं जिससे हम अपना शरीर स्वस्थ रख सके क्यूंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास रहता है.

Prachi Karnawat

Share
Published by
Prachi Karnawat

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago