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वजन कम नहीं बल्कि बढ़ाने के लिए अपनाए यह सरल उपाय

वजन बढाने के लिए

वजन बढाने के लिए – हम अक्सर वजन को घटाने के लिए तरह-तरह के घरेलु व वसा रहित आहार का सेवन लेते हैं।

मगर कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें अपने घटते हुए वजन से परेशानी रहती है। कई बार घटते हुए वजन की वजह से ऐसे लोग अन्य के सामने उपहास का केन्द्र भी बनकर रह जाते हैं। जो किसी भी व्यक्ति के लिए असहज की स्थिति है। यह स्थिति किसी के सामने न आएं, इसके लिए तेजी से घटते वजन बढाने के लिए  पढ़िए यह आसान, सरल व सुगम उपाय। जिनसे हर कमजोर शरीर भी आकर्षित दिखेगा।

वजन बढाने के लिए –

१ – आलू का सेवन

वजन घटाने के लिए आमतौर पर लोग आलू का सेवन लेने से मना करते हैं। लेकिन यह आलू ही वजन को बढ़ाने में फायदेमंद है। क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक मौजूद है। जिसे लोग वजन बढ़ाने के लिए खाते हैं। आलू को आप पकौड़े से लेकर सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं ।

वजन बढाने के लिए

२ – मीठा खाएं

यदि मीठा खाना से परहेज नहीं है फिर यह वजन बढ़ाने के लिए सही व सरल उपाय हैं। क्योंकि किसी भी तरह की मीठे व्यंजन के सेवन से शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक रहती है। जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ वजन बढ़ाने में अति सहायक भी है।

वजन बढाने के लिए

३ – अधिक से अधिक खाएं अण्डे

यदि आप श्रम कार्य अधिक कर रहे हैं और जिससे आपका शरीर ऊर्जारहित व दुबला हो रहा है। तो इसको स्थिर रखने के लिए रोजाना अण्डो का सेवन अधिक से अधिक करें। अण्डो से केवल शरीर को प्रोटीन प्राप्त नहीं होता बल्कि यह शरीर को आकर्षक रूप देने में भी उपयोगी है।

वजन बढाने के लिए

४ – दूध और केले का मिश्रण

कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता तो किसी को केला देखकर ऊकाई आती है। मगर दूध व केले में विटामिन व कैल्शियम मौजूद होने के कारण , इसका सेवन पतले लोगों के लिए लेना आवश्यक है। यह उनको वजन बढ़ाने में सहायता जरूर करेगा।

वजन बढाने के लिए

५ – पनीर का सेवन

पनीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहतर है। कैल्शियम के साथ ही पनीर में कैलोरी की मात्रा भी अधिक रहती है। जो घटते वजन को बढ़ाने के लिए उपयुक्त आहार है।

वजन बढाने के लिए

६ – देशी घी का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए देशी घी का सेवन बेहद सरल विकल्प है। क्योंकि देशी घी में वसा की मात्रा काफी मौजूद रहती है। जिससे शरीर में वजन बढ़ाया जा सकता है। यदि आप देशी घी खाते वक्त मुंह बनाते हैं तो यह बंद कर दीजिए व रोजाना खाने के साथ अधिक-से-अधिक देशी घी का सेवन करें।

वजन बढाने के लिए

७ – ड्राएफ्रूट का सेवन

डाएफ्रूटों में किशमिश व अंजीर में अधिक कैलोरी मौजूद होती है। इसलिए न्यूट्रीशियन वजन बढ़ाने के लिए किशमिश व अंजीर को खाने की सलाह देते हैं। किशमिश को सूखा व हल्का रोस्ट के बाद खाया जा सकता है और अंजीर को रात भर भिगाने के बाद अगली सुबह आप यह खां सकते हैं। यदि यह शैली रोजाना करते हैं तो आपको वजन एक माह के भीतर बढ़ जाएगा।

ये है वो चीज़ें जो वजन बढाने के लिए खानी चाहिए –  अगर कोई व्यक्ति घटते वजन को लेकर परेशान हो रहा है। तो वह इन सरल व आसान उपायों से अपने वजन को तेजी से बढ़ा सकता है

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