ENG | HINDI

वजन बढ़ाने के 7 सबसे अचूक उपाय जो आपका दुबलापन दूर कर देंगे !

वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय

ये 7 घरेलु उपाय आपका वजन

वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय – वैसे तो ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए परेशान रहते हैं.

लेकिन कई लोगों में दुबलेपन की समस्या भी होती है. वो चाहे कुछ भी कर ले, लेकिन उनका शरीर दुबला का दुबला हीं बना रहता है.

लेकिन हम आपको बताते है वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय – आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिसके लगातार प्रयोग से आपका दुबलापन जल्द हीं मोटापे में बदलने लगेगा.

आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय के बारे में

1.  कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ

किशमिश, बादाम, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि में भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होता है.

आप इस तरह के खाद्य पदार्थों जैसे ड्राई फ्रूट्स और बादाम को रोस्ट कर उन्हें कुरकुरा भी बना सकते हैं. स्नैक्स के रूप में आप इसे खा सकते हैं. आपका वजन बढ़ाने में ये काफी मददगार होगा. खाना खाने का सही मात्रा वजन बढ़ाने में काफी प्रभावित होता है. इसलिए अपने भोजन में हर रोज 500 अतिरिक्त कैलोरी मिला दें. अगर आप किसी तरह के शारीरिक कार्यों को करते हैं, तो आपके द्वारा ली गई कैलोरी की मात्रा और ज्यादा बढ़ा दें. इससे होगा ये कि शारीरिक कार्यों से खर्च होने वाली कैलोरी आपको दुबारा मिल जाएगी.

2.  भरपूर पोषक तत्वों वाला भोजन

अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य का भी रखना होगा. अपने खाने में उन चीजों का इस्तेमाल करें, जिनमें प्रचुर मात्रा में उर्जा प्रदान करने की क्षमता हो. ज्यादा कैलोरी और कम फैट वाला भोजन हीं खाएं.

3.  नियमित एक्सरसाइज

शरीर को फिट बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद आवश्यक होता है. आप चाहें तो योग भी कर सकते हैं. व्यायाम करने से शरीर का रक्त संचार तेजी से होता है और इससे भूख ज्यादा लगती है.

4.  प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें

प्रोटीन युक्त भोजन और प्रोटीन से वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है इसके लिए आप अंकुरित चने, अंडा, मछली, चिकन, मीट दूध, चावल या दूध से बनी चीजें सोया पाउडर या दूध के सेवन, मछली, मेवा, बींस, फलियां इत्यादि का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार अवश्य करें.

5.  भोजन की मात्रा बढ़ाएं और हेल्दी फैट लें

भोजन को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि भोजन में मक्खन, पनीर और घी इत्यादि का सेवन ज्यादा मात्रा में करें.

इन्हें सूप में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. शरीर में मोटापा को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि भोजन की मात्रा में भी आपको वृद्धि करनी पड़ेगी. शुरुआती दौर में आपको परेशानी होगी. इसके लिए आप ये कर सकते हैं कि एक साथ भरपूर मात्रा में भोजन ना करके थोड़ा-थोड़ा भोजन करें और धीरे-धीरे उसकी मात्रा बढ़ाएं.

6.  हरी सब्जियां और आहार लेने का तरीका

हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए हमेशा लाभदायक होती है, फिर चाहे आप वजन बढ़ाना चाहें या फिर घटाना चाहें.

इससे आपकी सेहत बनती हीं है. अगर वजन बढ़ाना है तो भी आप आसानी से बिना किसी तरह के तनाव लिए अपने वजन को बढ़ा सकते हैं. दिन में आप तीन – चार बड़े आहार लें और उनके बीच में तीन-चार छोटे-छोटे अल्पाहार लेते रहें. अपने दिन की शुरुआत भरपेट नाश्ते से करें. हर एक-दो घंटे पर कुछ ना कुछ खाते हीं रहें.

7.  पर्याप्त मात्रा में नींद लें

वजन बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में नींद लेना बेहद आवश्यक होता है. इसलिए ध्यान रखें कि आपको कम से कम 8 घंटे भरपूर रूप से नींद लेनी है. ताकि आपका शरीर सही तरीके से काम कर सके और वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकें.

ये है वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय – दोस्तों ये कुछ ऐसे उपाय हैं जिसे करना बेहद आसान है. लेकिन इसके फायदे काफी हैं. इससे आपका वजन तो बढ़ हीं जाएगा. साथ हीं आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल जाएंगे. दोस्तों ध्यान देने वाली बात है कि वजन को कम करना मुश्किल है, लेकिन वजन को बढ़ाना बेहद आसान काम है.

Don't Miss! random posts ..