ENG | HINDI

ये 10 काल्पनिक ख्याल जो भविष्य में हकीकत बन सकते है !

काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है

काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है – क्या किसी ने कल्पना की थी कि जहाज उड़ सकता है?

हम चलते चलते मोबाइल पर बात कर सकते है?

ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है या फिर दवाइयों से बच्चे जन्मा सकते है.

ऐसा किसी ने भी नहीं सोचा होगा… या फिर, जिसने सोचा होगा वो मेरी तरह काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है.

आज हम आपको दिखाने वाले है हमारे काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है.

काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है –

1 – इंसान हवा में उड़ेंगे

जिस तरह हवाई ज़हाज हवा में उड़ रहा है, उसी तरह इन्सान भी 50 साल बाद हवा में उड़ेंगे. उस वक्त उन्हें किसी कार, ट्रेन, बाइक, की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. एक मशीन होगा जो पीठ पर बांधना होगा. फिर जब जहां भी जाने की इच्छा होगी, इंसान उड़कर वहा तक पहुच जाएगा.

2 – मंगल गृह पर प्रॉपर्टी बिकेगी

प्रॉपर्टी की भूख इंसानों को मंगल ग्रह तक भी पहुचा देगी. 50 साल बाद मंगल गृह पर बंगले बनेंगे, जिसे खरीदने के लिए दुनिया के अरबपतियों की लम्बी कतार लगेगी.

देखते है अम्बानी ग्रुप मंगल ग्रह पर प्रॉपर्टी खरीद पाता है या नहीं. मंगल गृह के बाद और भी ग्रहों पर इंसान प्रॉपर्टी खरीदना चाहेगा. 

3 – आँखों से कम्पूटर चलेंगे

जिस तरह हम अभी कप्यूटर चलाने के लिए उँगलियों का इस्तमाल करते है, ठीक उसी तरह 50 साल बाद हम उँगलियों की जगह आँखों से कम्पूटर चलाएंगे.

4 – विद्यार्थी थियरी नहीं बल्कि प्रेक्टिकल पढेंगे

50 साल बाद इतनी फुर्सत किस विद्यार्थी को होगी कि वो किताबो में माथापच्ची करेगा. हमारे अनुसार स्कूल और कॉलेज में थियरी पढ़ाना बंद हो जाएगा और प्रेक्टिकल ही करवाया जाएगा.

पेरेंट्स और टीचर, विद्यार्थियों को डायरेक्ट फिल्ड पर सिखने और काम करने के लिए भेज देंगे, जिससे विद्यार्थी सीखते-सीखते पैसे कमाएंगे. 

5 – शादी की प्रथा खत्म हो जाएगी

50 साल बाद की जनरेशन शादी जैसी प्रथा पर यकीन नही करेगी, ऐसे संकेत हमें अभी से दिख रहे है. तब का जहान बंधन मुक्त होगा. सभी खुलकर और स्वतंत्र जीने की चाह रखंगे.

6 – प्यार करने के लिए रोबोट मिलेंगे

रोबोट इतनी जल्दी हमारा पीछा नहीं छोड़ने वाले. 50 साल बाद तो इनकी ज़रूरत अनिवार्य होगी. इंसान इतना आगे बढ़ चुका होगा कि, प्यार के लिए उसे रॉबर्ट का ही सहारा लेना होगा.

दरअसल प्यार उस वक्त सिर्फ एक ज़रूरत बन चुका होगा, और उस ज़रूरत को रॉबर्ट बड़े आसानी से पूरा कर सकेगा.

7 – भोजन टेबलेट के रूप में लिया जाएगा

आप अपनी भूख अनुसार टेबलेट खाएंगे. भोजन बनाने की ज़रूरत नहीं होगी. भोजन के सभी टेबलेट दुकानों से खरीदने होंगे.

उदाहरण के तौर पर आपकी थाली कुछ इस तरह सजीं होगी. ‘थाली में 2 टेबलेट भींडी, एक टेबलेट आलू, 4 टेबलेट आटा, 2 टेबलेट चावल और डेढ टेबलेट दाल के होंगे’.. अरे भाई देख क्या रहे है ! शुरू करिए.. 

8 – अपना काम घर से ऑपरेट करेंगे

50 साल बाद की ज़िन्दगी हाई-फाई हो चुकी होगी. काम करने के लिए आपको दफ्तर जाने की ज़रूरत नहीं होगी. आप घर बैठे ही मशीनों से अपना काम पूरा करेंगे.

उस वक्त आपको बॉस की झिगझिग भी नहीं सुननी होगी. आप जितना काम करेंगे, उतना सर्व करेंगे.

9 – आभास (वर्चुवल रियालिटी) की दुनिया होगी

वर्चुअल रियालिटी का मतलब है, ध्वनी और दृष्टी से लिए गए कार्य. 50 साल बाद की दुनिया आभास की दुनिया होगी. आप सभी कार्य फिजिकली नहीं बल्कि आभासी तरीके से करेंगे.

जैसे आपको वाटर पार्क जाने की इच्छा है. ऐसे में आप घर बैठे ही अपनी इच्छा पुरी करेंगे. आप सिर्फ अपनी आँख बंद करेंगे, ध्वनी और दृष्टी का इस्तमाल कर आप मन ही मन वाटर पार्क के एहसास को एन्जॉय करेंगे.

10 – आप 400 साल तक जिएंगे

जब भोजन टेबलेट के रूप में मिलेगा, ज़िन्दगी आभासी हो जाएगी तो ज़ाहिर है आपके शरीर के पार्ट भी बाजारों में आसानी से मिलेंगे. आपके शरीर का कोई भी पार्ट खराब हुआ तो आप तुरंत उसे बदल सकते है. ऐसे में आप 400 साल बड़े आराम से जी सकते है.

चुकिं सभी चीजो की एक्सपायरी तारीख होती ही है, इसलिए आपकी भी एक्सपायरी तारीख 400 साल बाद की ही होगी, वो भी तब- जब आपके शरीर के पार्ट बाज़ार में मिलने बंद हो जाएँगे.

आप हमारे इन 10 काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है से सहमत है तो हमें कमेंट्स भेजना ना भूले.

वैसे हमारी तरह आपके दिमाग में भी कोई काल्पनिक ख्याल जो हकीकत बन सकते है ने बवाल मचाए रखा है तो हमसे शेयर ज़रूर करे. हम आपके काल्पनिक ख्याल, आपकी सोच को लोगो तक पहुचाएंगे.

धन्यवाद… !

Don't Miss! random posts ..