ENG | HINDI

आईआईटी हैदराबाद की स्टूडेंट ने रचा इतिहास, मिला 1 करोड़ से ज्यादा का पैकेज

आईआईटी हैदराबाद

आईआईटी हैदराबाद – देश के प्रतिष्ठित आईआईटी संस्थानो में एडमिशन लेना इंजीनियरिंग करने के इच्छुक स्टूडेंट्स का सपना होता है। आईआईटी में दाखिला लेने के बाद अगर आप जी तोड़ मेहनत कर लेते हैं तो आपके हाथ में तगड़ा पैकेज होता है।

लाखों में पैकेज मिलना तो अब आम बात हो गई है। मगर कुछ टैलेंटेड स्टूडेंट्स को फेसबुक, गूगल या माइक्रोसॉफ्ट जैसे टेक जायंट 1 करोड़ या इससे अधिक पैकेज ऑफर कर देते हैं। हाल ही में आईआईटी हैदराबाद की एक स्टूडेंट का गूगल में 1 करोड़ से ज्यादा के पैकेज पर सिलेक्शन हुआ है। इस पैकेज की वजह से आईआईटी हैदराबाद की इस स्टूडेंट ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करवां लिया है। आखिर कैसे? आइए जानते हैं –

यह है पैकेज

आईआईटी हैदराबाद

स्नेहा रेड्डी आई आई टी हैदराबाद से इसी साल कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट हुई है। स्नेहा को ‘गूगल’ की ओर से ₹1.2 करोड़ का तगड़ा पैकेज ऑफर हुआ है। ‘गूगल’ में सिलेक्शन के लिए स्नेहा ने ऑनलाइन टेस्ट के 4 राउंड्स पार किए। इतना ही नहीं, फाइनल राउंड के लिए स्नेहा को अमेरिका बुलाया गया था। मगर वो जा नहीं सकी तो पिछले राउंड्स में उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए गूगल ने फाइनल राउंड भी ऑनलाइन ही कर लिया।

इस प्रोजेक्ट के लिए हुआ चुनाव

आईआईटी हैदराबाद

स्नेहा मुख्य रूप से ‘विकाराबाद’ की रहने वाली है। कंपनी ने उन्हें ‘गूगल इंटेलीजेंस प्रोजेक्ट’ के लिए सिलेक्ट किया है। स्नेहा के पिता सुधाकर रेड्डी भी हैदराबाद की एक सॉफ्टवेयर फर्म में कार्यरत है।

ऐसे रचा इतिहास

आईआईटी हैदराबाद

वैसे तो हर साल ही आई आई टी बॉम्बे, आईआईटी खड़गपुर या अन्य किसी संस्थान में 1-2 स्टूडेंट्स को 1 करोड़ या अधिक का पैकेज मिल ही जाता है। मगर स्नेहा के बारे में खास बात यह है कि वो आईआईटी हैदराबाद से इतना अधिक पैकेज लेने वाली पहली स्टूडेंट है। बता दे कि आईआईटी हैदराबाद उन 6 आईआईटी संस्थानों में शामिल है, जो सरकार द्वारा 2008 में स्थापित किए गए थे।

मिल चुका है गोल्ड मैडल

आईआईटी हैदराबाद

हाल ही आयोजित हुए आईआईटी हैदराबाद के 7वें दीक्षांत समारोह के दौरान स्नेहा को ‘एक्सीलेंस इन एकेडमिक्स एंड को-करिक्यूलर एक्टिविटीज’ का गोल्ड मैडल मिला। यह मैडल उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों दिया गया था।

संस्थान ने की मदद

आईआईटी हैदराबाद

अपनी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के बारे में स्नेहा का कहना है, “आईआईटी हैदराबाद ने अपने विद्यार्थियों को प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है और मुझे गूगल के इस प्रोजेक्ट में सिलेक्ट होने में मदद की है।”

टॉपर का पैकेज

आईआईटी हैदराबाद

बता दे कि स्नेहा की बैच के टॉपर इब्राहिम दलाल है और उन्हें 35 लाख सालाना का पैकेज मिला है। इसके साथ ही दलाल को हाईएस्ट सीजीपीए हासिल करने के लिए मैडल भी मिला। मई तक संस्थान का हाईएस्ट पैकेज 40 लाख रुपए व औसत पैकेज 11.5 लाख था।

जो सकारात्मक सोच के साथ मेहनत करते हैं उन्हें सफलता मिल ही जाती है। आपको यह स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा।

Don't Miss! random posts ..