ENG | HINDI

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कौन सा कॉलेज है बेस्ट?

इंजीनियरिंग कॉलेज

इंजीनियरिंग कॉलेज – देशभर में बारहवीं क रिजल्‍ट्स आ चुके हैं और इस बार सीबीएसई का जो नतीजा रहा है वो काफी खुश कर देने वाला है।

कई स्‍टूडेंट्स बारहवीं के बाद इंजीनियरिंग करना चाहते हैं लेकिन नॉलेज ना होने की वजह से वो किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज या इंस्‍टीट्यूट में एडमिशन ले लेते हैं। ऐसा करने की वजह से उन्‍हें आगे चलकर नौकरी मिलने में दिक्‍कत होती है।

क्‍योंकि अगर आप सही जगह से पढ़ाई नहीं करेंगें तो आपको अपने कोर्स से जुड़े जरूरी स्किल्‍स मिल ही नहीं पाएंगें और जब आपको काम ही नहीं आता होगा तो नौकरी क्‍या मिलेगी।

इंजीनियरिंग की बात करें तो इस देश में अगर एवरेज कैलकुलेशन की जाए तो प्रत्‍येक साल लाखों लोग इंजीनियरिंग की डिग्री लेते हैं लेकिन इनमें से केवल 30 प्रतिशत ही सफल हो पाते हैं जिसके पीछे सिर्फ एक ही कारण है और वो ये है कि बच्‍चों को किताबों के अलावा प्रैक्टिकल जानकारी होती ही नहीं है। देश में ऐसे कई इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्‍टीट्यूट हैं जो छात्रों को कोर्स तो करवा देते हैं लेकिन फिर नौकरी मिलने में उन्हें दिक्‍कत होती है। अगर आपकी जान-पहचान में भी किसी ने ऐसे कोर्स किया है तो उसे पता होगा कि उसे नौकरी पाने में कितनी दिक्‍कतें आई होंगीं।

बेकार इंस्‍टीट्यूट से पढ़ाई करने की वजह से इंजीनियरिंग के छात्रों को जॉब नहीं मिल पाती है क्‍योंकि उनके पास सिर्फ डिग्री होती है स्किल नहीं है और स्किल्‍स के बिना कोई भी कंपनी आपको हायर नहीं करेगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप गर्लफ्रेंड बनाने से ज्‍यादा ध्‍यान किसी अच्‍छे इंस्‍टीट्यूट में एडमिशन पाने और अपने कोर्स से जुड़े स्किल्‍स सीखने में लगाएं।

अब वाराणसी में गिरे पुल वाली घटना ही ले लीजिए। इस हादसे में पूरा पुल गिर गया और इसमें कई लोगों की जानें भी गईं। इसे देखकर ऐसा लगता है कि इसे बनाने वाले इंजीनियर ने कई लोगों को निगल गया।

ऐसी किसी मुश्किल से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप पहले ही जान लें कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कौन-सा इंजीनियरिंग कॉलेज बेस्‍ट होता है।

इंजीनियरिंग कॉलेज –

आईआईटी कानपुर

आईआईटी कानपुर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत फेमस है। इस कॉलेज से इंजीनियरिंग करने वाले हर स्‍टूडेंट की नौकरी लगना निश्चित है क्‍योंकि इस कॉलेज की फैकल्‍टी इंडिया के टॉप इंजीनियर्स हैं।

एचबीटीआई कानपुर

कानपुर में ये कॉलेज उप टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू से अटैच है। इस कॉलेज से भी 100 प्रतिशत प्‍लेसमेंट मिलती है इसलिए आप बिना किसी हिचक के यहां एडमिशन ले सकते हैं।

आरबीएस कॉलेज

इंजीनियरिंग कॉलेज

यूपी के आगरा में स्थित ये कॉलेज भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बेस्‍ट है। यहां से भी अच्‍छा प्‍लेसमेंट मिलता है। इस कॉलेज की फैकल्‍टी फुल गवर्मेंट है और पूरी प्रैक्टिकल की जानकारी दी जाती है।

अग अगर आप इंजीनियरिंग करने का सपना देख रहे हैं तो कोशिश करें कि आपको किसी ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिले जहां जरूरी स्किल्‍स सिखाए जाते हों और आपको प्‍लेसमेंट भी पक्‍की मिले। इंजीनियरिंग तो क्‍या कोई भी कोर्स करने का फायदा तब है जब आपको उसे करने में नॉलेज और प्‍लेसमेंट मिले वरना पैसे और समय दोनों बर्बाद हो जाते हैं।

Don't Miss! random posts ..