ENG | HINDI

ICC U19 : वर्ल्ड कप दिलाने में इन 5 हीरो ने निभाया अहम रोल

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍ड कप

इतिहास रचते हुए भारत ने चौथी बार आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीत लिया है। इस जीत के बाद ऐसा लगता है कि ना केवल कोहली की टीम इंडिया बल्कि अंडर 19 टीम इंडिया में भी बेहतरीन बल्‍लेबाज़ और खिलाड़ी हैं।

फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। इस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया की पारी 216 रनों में सिमट गई और भारतीय टीम ने 38.5 ओवर में 2 विकेट पर 220 रन बनाकर वर्ल्‍ड कप की ट्रोफी अपने नाम कर ली।

भारत को इस ऐतिहासिक जीत को दिलाने में कुछ खिलाडियों ने अहम भूमिका निभाई जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इस वर्ल्‍ड कप के ये हैं 5 हीरो –

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के हीरो –

१ – पृथ्‍वी शॉ

पृथ्‍वी शॉ भारतीय अंडर 19 टीम के कप्‍तान है और इन्‍होंने टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन दिया है। पृथ्‍वी ने चैंपियन भारतीय टीम का सफल नेतृत्‍व करने के साथ ही 6 मैचों की 5 पारियों में कुल 261 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक शामिल रहे।

२ – मनजोत कालरा

इंडियन अंडर 19 टीम क ओपनर मनजोत कालरा ने भी फाइनल मैच में कमाल का प्रदर्शन दिखाया। उन्‍होंने इस मैच में शतक भी जड़ दिया। 102 गेंदों पर अपनी नाबाद पारी में उन्‍होंने 8 चौके और 3 छक्‍के लगाए। ओपनिंग करने उतरे मनजोत टीम को ट्रोफी दिलाकर ही माने। इसके साथ ही फाइनल में प्‍लेयर ऑफ द मैच भी रहे।

३ – शुभमन गिल

इंडियन अंडर 19 टीम के धुरंधर बल्‍लेबाज़ शुभमन गिल ने इस टूर्नामेंट में 1 शतक और 3 अर्धशतक जड़े। उन्‍होंने 6 मैचों की 5 पारियों में 124 के औसत से कुल 372 रन बनाए।

४ – कमलेश नगरकोटी

इंडियन क्रिकेट टीम के पेसर कमलेश नगरकोटी ने टूर्नामेंट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया। फाइनल में 2 विकेट लेने के अलावा उन्‍होंने टूर्नामेंट में कुल 9 विकेट लिए।

५ – अनुकूल रॉय

इंडियन अंडर 19 टीम के स्पिनर अनुकूल रॉय ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्‍होंने 6 मैचों में कुल 14 विकेट लिए और टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। अफगानिस्‍तान के कैस अहमद और कनाडा के फैजल ने भी 14-14 विकेट लिए।

भले ही भारत की क्रिकेट टीम को वर्ल्‍ड कप जीतने का मौका ना मिला हो लेकिन इंडियन अंडर 19 क्रिकेट टीम ने हमेशा ही अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। इन युवाओं को देखकर कहा जा सकता है कि कोहली की टीम में आने के बाद ये भारत को वर्ल्‍ड कप जीता सकते हैं।

अगर ये 5 खिलाडी नहीं होते तो शायद भारत का ये मैच जीत पाना बहुत मुश्किल होता। इंडियन अंडर 19 क्रिकेट टीम के वर्ल्‍ड कप जीतने पर अमिताभ बच्‍चन से लेकर बड़ी-बड़ी बॉलीवुड हस्तियों और क्रिकेट स्‍टार्स ने सोशल मीडिया के ज़रिए टीम को बधाई दी है।

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍ड कप  – इस बार की अंडर 19 टीम धमाकेदार है और इस बात का अंदाज़ा आप उनक हाथ आई वर्ल्‍ड कप ट्रोफी से लगा सकते हैं। सबसे खास बात तो ये है कि दुनियाभर में ऑस्‍ट्रेलिया की क्रिकेट टीम को सबसे ज्‍यादा तगड़ा समझा जाता है और भारतीय टीम के खिलाडियों ने उन्‍हींके हाथ से ट्रोफी को झटका है। ये एक तरह से वाकई में गर्व की बात है। भारत को अपने इन युवा खिलाडियों पर गर्व होना चाहिए। भले ही इंडियन टीम को सालों से वर्ल्‍ड कप ना मिला हो लेकिन अंडर 19 टीम ने भारत को वर्ल्‍ड कप की ट्रोफी दिलवा ही दी।