ENG | HINDI

इनके बनाये बल्लों से सचिन और विराट खेलते हैं मैच !

राम भंडारी

राम भंडारी – क्रिकेट मैच में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले बल्‍लेबाज़ के बारे में अकसर कहा जाता है कि आज इस क्रिकेटर का बल्‍ला जमकर बरसा।

क्रिकेटर्स के लिए उनका बल्‍ला यानि बैट काफी खास होता है। कहते हैं कि धोनी ने जिस बैट से वर्ल्‍ड कप में जीत दिलवाई थी वो आम बल्‍लों से अलग था और बहुत भारी भी था।

दोस्‍तों, क्‍या आपने कभी सोचा है कि जिन बल्‍लों से क्रिकेटर्स इतने चौक्‍के–छक्‍के लगाते हैं उन्‍हें बनाता कौन है ?

आज हम आपको उस शख्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बल्‍लों के फैन सिर्फ भारतीय क्रिकेटर्स ही नहीं बल्कि विदेशी बल्‍लेबाज़ भी हैं। वो विदेशी बल्लेबाज़ उनके ही बेट इस्तेमाल करते है.

राम भंडारी नामक शख्‍स भारत ही नहीं विदेशी मूल के बल्‍लेबाज़ों के लिए भी बैट बनाते हैं। बिहार में जन्‍मे भंडारी अपने काम की वजह से बेंगलुरू में ही रहते हैं। शुरुआती दिनों में वो एक कारपेंटर का काम करते थे, इसके बाद उन्‍होंने एक स्‍पोर्ट्स शॉप पर भी काम किया। यहां पर राम भंडारी जूनियर क्रिकेटर्स के बैट रिपेयर करने का काम करते थे।

भंडारी के पास सबसे पहले इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ का बल्‍ला आया था। द्रविड़, राम के काम से इतना खुश हुए कि वो सचिन को उनके पास लेकर आए। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन को भी राम भंडारी का काम खूब पसंद आया। सचिन ने सालों तक अपना बल्‍ला राम भंडारी से ही बनवाया था। उस समय भंडारी ‘सचिन का बैट वाला’ के नाम से मशहूर हो गए थे। सचिन के बैट का हर काम भंडारी ही किया करते थे।

राम भंडारी बल्‍ले के साइज़, वजन और उनकी बनावट सब कुछ को ध्‍यान में रखकर बल्‍ला तैयार करते हैं ताकि शॉट मारते समय बल्‍लेबाज़ को कोई तकलीफ ना हो। अब विराट, धोनी, रैना और गौतम गंभीर भी इन्‍हीं से अपना बैट रिपेयर करवाते हैं।

Don't Miss! random posts ..