ENG | HINDI

आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए बिलकुल सही है ये उम्र

आईएएस परीक्षा

आईएएस परीक्षा – आईएएस का पद हमारे देश के कुछ उन चुनिंदा पदों में से एक है जिनके लिए कठिन परीक्षा से गुज़रना पड़ता है।

हालांकि, ये बहुत सम्‍मानित पद होता है इसलिए भी इसके लिए परीक्षा के मापदंडों को कठिन रखा गया है।

जो छात्र पढ़ाई में होशियार होते हैं वोआईएएस बनने का सपना देखते हैं। इसे लेकर छात्रों के मन में बस यही सवाल रहता है कि वो इस बहु प्रतिष्ठित और टफ परीक्षा की तैयारी कब से और कैसे शुरु करें।

आईएएस परीक्षा में सफलता पाने के लिए विस्‍तृतप्‍लांनिंग और तैयारी की जरूरत होती है। अब आप सोच रहे होंगें कि परीक्षा के लिए तैयारी कब शुरु कर देनी चाहिए।

तो चलिए जानते हैं आईएएस परीक्षा से जुड़े कुछ महत्‍वपूर्ण सवालों के जवाब।

कितनी उम्र से कर सकते हैं अप्‍लाई

यूपीएससी की अधिसूचना के तहत वर्तमान में परीक्षा के लिए न्‍यूनतम आयु 21 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, आईएएस बनने वाले ज्‍यादातर अधिकारियों का बचपन का सपना था कि वो बड़े होकर इस पद पर काम करें।

आईएएस परीक्षा

किस उम्र से शुरु करें तैयारी

कई आईएएसटॉपर्स ने इस बात का खुलासा किया है कि आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने का सपना उन्‍होंने बचपन में ही देख लिया था। कुछ ने स्कूल के दिनों में ही आईएएस की तैयारी शुरु कर दी जबकि उनमें से कुछ ने वरिष्‍टमाध्‍यमिक शिक्षा और स्‍नातक डिग्री पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद इसकी परीक्षा की तैयारी शुरु की थी।

हालांकि, इस परीक्षा में बैठने के इच्‍छुक छात्रों को ये पता जरूर होना चाहिए कि इसकी तैयारी शुरु करने के लिए आदर्श उम्र क्‍या होती है।

16 साल की उम्र

कई छात्र सिविल अधिकारियों के परिवार से होते हैं और वो अपने परिवार के लोगों को देखकर ही प्रेरित हो जाते हैं। इन बच्‍चों को 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही आईएएस की तैयारी शुरु कर देनी चाहिए। 10वीं के बाद 16 साल की उम्र इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे सही होती है।

ऐसे छात्रों को आईएएस चयन प्रक्रिया और आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आवश्‍यक मूलभूत आवश्‍यकताओं को समझने के लिए पर्याप्‍त समय मिल जाता है। इस उम्र में ही तैयारी शुरु कर देने से परीक्षा के लिए मजबूत आधार मिलता है।

आईएएस परीक्षा

18 साल की उम्र से

कुछ बच्‍चे 18 साल की उम्र में यानि की बारहवीं पास करने के बाद आईएएस की परीक्षा देने का मन बनाते हैं। इसे  मानक उम्र कहते हैं जो हर किसी के लिए सही रहती है। इसी उम्र में ज्‍यादातरबच्‍चे नागरिक सेवाओं में शामिल होने का मन बनाते हैं। यह भी देखा गया है कि स्‍नातक की डिग्री में उनकी पसंद का विषय आईएएसउम्‍मीदवारों को आईएएसमेन परीक्षा में वैकल्‍पिक विषयों का फैसला करने में मदद करता है।

3-4 साल में स्‍नातक की डिग्री पूरी करने के बाद 21 या 22 साल की उम्र में आप यूपीएससीआईएएस की परीक्षा दे सकते हैं।

21 साल की उम्र

कई बार छात्रों को स्‍नातक की डिग्री करने के बाद आईएएस परीक्षा देने की इच्‍छा होती है। इस समय आपको नौकरी करने के बजाय अपना पूरा समय इस परीक्षा की तैयारी में लगाना होगा। इस समय में जो छात्र आईएएस की परीक्षा में शामिल होने का फैसला करते हैं वो ही अमूमन आईएएसटॉपर्स पाए जाते हैं।

अब तो आप जान गए ना कि आईएएस परीक्षा के लिए किस उम्र में आप तैयारी शुरु कर सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..