ENG | HINDI

इंसान के बनाये खौफनाक जानवर जिन्हे देखके रौंगटे खड़े हो जायेंगे !

इंसान के बनाये जानवर

इंसान के बनाये जानवर – विज्ञान वो ज्ञान है जिसका शुरुआत में तो बहुत मजाक उड़ाया गया था लेकिन आज दुनिया को विज्ञान ने वो सब कर के दिखाया है जिसे एक समय पर लोग नामुमकिन कहते थे.

विज्ञान ने आज नामुमकिन को ही मुमकिन कर दिखाया है. रोबोट आज से पहले हमने सिर्फ फिल्मो में ही देखे थे लेकिन साईंस ने हमें सोफिया जैसी रोबोट दी जिससे बिल्कुल इंसानो की तरह बात की जा सकती है.

लेकिन आज हम विज्ञान के उन आविष्कारों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो इंसान या रोबोट्स पर नहीं बल्कि जानवरों पर किए गए हैं.

आज विज्ञान ने कुदरत को ही चुनौती देते हुए खुद के जीव तैयार किए हैं. जी हाँ जानवरों के जीन्स में परिवर्तन कर के अजीबो-गरीब जीव बनाए हैं विज्ञान ने.

इंसान के बनाये जानवर – 

१ – बिना पंख वाले मुर्गे

इस तस्वीर में दिखने वाले ये अजीब से मुर्गे रेहोवोट अग्रोनोमी इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों द्वारा सन २००० में बनाए गए थे. इस प्रोजेक्ट के पीछे मकसद था की इन्हें गर्म देशों में रहने के काबिल बनाया जाए लेकिन इस प्रयोग में ज्यादा सफलता ना दिखते हुए इसे रद्ध कर दिया गया. इसके बाद से आज तक मुर्गों पर ऐसा कोई प्रयोग नहीं किया गया.

२ – इंसानी सूअर

चाइना के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा प्रयोग करने की कोशिश की थी जिससे आने वाले भविष्य में इंसानो को आर्गंस की कमी ना पड़े. तो अपने इसी सपने को लेकर चाईनीज़ वैज्ञानिकों ने २०१७ की शुरूआत में आदमी और सूअर के अम्ब्रियो को मिलाकर ऐसा सुअर बनाना चाहा जिसके अनदरह्यूमनआर्ग़न हो. चाइना का वैज्ञानिक अपने अन्य प्रयोगों की तरह इस में भी कामयाब हुए और दुनिया भर के सभी साइंटिस्ट ने उनकी सराहना की लेकिन अगर ये तकनीक गलत हाथों में पड़ जाए तो ना जाने क्या हो जाए.

इंसान के बनाये जानवर

३ – मच्छर

यूके की एक कंपनी ने मच्छरों की बढ़ती आबादी को काबू में लाने के लिए दो जीन को मिलाकर एक ऐसा मच्छर तैयार किया था जो बाकी मच्छरों की नस्ल को खत्म कर सके लेकिन कुछ लोगों की आपति के कारण इस प्रोसेस को बंद करना पड़ा.

 इंसान के बनाये जानवर

४ – आदमी के कान वाला चूहा

आप मानो चाहे न मानो लेकिन ये बिलकुल सच है. १९९७ में जब माइक्रोसॉफ्ट सबसे अमीर कंपनी थी तब यूनिवर्सिटी ऑफ मसितुसिते के डॉ चार्ल्स ने गाय के कार्त्लेट सेल बॉयोडिग्रेडेबल एअर शेप मोड़ में डाला था.

 इंसान के बनाये जानवर

५ – सूपर डॉग्स

कुत्तों को सेना के लिए और भी ज्यादा ताकतवर और फुरतीला बनाने के लुए चाइना के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा प्रयोग किया था जिसमें कुत्ते अपने सामान्य आकार से दोगुने ज्यादा बड़े और ताकतवर हो जाते हैं लेकिन ये प्रयोग केवल 7 में से 2 ही कुत्तों पर सफल रहा था.

 इंसान के बनाये जानवर

ये है इंसान के बनाये जानवर – दोस्तों अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक व शेयर जरूर करें. और हमें कमेंट बॉक्स में बताए कि क्या वैज्ञानिकों का इस तरह जानवरों पर प्रयोग करना सही है या गलत.

Don't Miss! random posts ..