ENG | HINDI

क्योकि डर के आगे जीत है ! तो यह 5 बातें आपके डर को खत्म कर देंगी और तब आपकी जीत निश्चित है

डर के आगे जीत

डर के आगे जीत – अक्सर हमारा डर ही हमको कुछ नया करने से रोक लेता है.

हमारी आखें सपना देखना शुरू भी नहीं करती है कि डर आकर हमको पीछे हटने पर मजबूर कर देता है. कई बार तो यही डर हमको जीत से एक कदम पहले ही रोक देता है. इसीलिए शायद बोला गया है कि डर के आगे जीत है.

तो आज हम आपको ऐसे 5 सूत्र देने वाले हैं जिनको पढ़कर आपका डर हमेशा के लिए खत्म हो जायेगा. फिर भी कभी अगर आपको डर लगता है तो आप इन बातों को दुबारा पढ़ सकते हैं और जान सकते है कि कैसे जीत सकते है.

आइये पढ़ते हैं डर के आगे जीत – वह 5 बातें जो आपके डर को जड़ से खत्म कर, आपको बताएगी कि कैसे जीत सकते है-

डर के आगे जीत –

1.  असफलता आपको सीखा कर जाती है

इन्सान को जो सबसे बड़ा डर लगता है वह असफलता से ही लगता है. अगर हम हार गये तो क्या होगा? तो अब आप एक बात तो निश्चित कर लीजिये कि असफलता आपकी दुश्मन नहीं है बल्कि दोस्त है. असफलता से इंसान को कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिलता है. सफलता इंसान के विकास को रोकती हैं वहीँ असफलता आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देती है.

2.  क्या कहेंगे चार लोग, इसको भूल जाओ

एक जो बड़ा डर हमको लगता है वह यह है कि आसपास के लोग क्या बोलेंगे? यह हमारी सबसे बड़ी बीमारी होती है. आपको अगर सफल होना है तो सबसे पहले यह भूल जाओ कि चार लोग आपके असफल होने पर क्या बोलेंगे. उन चार लोगों का काम सिर्फ और सिर्फ बोलना ही है इसलिए आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दें ना कि उनकी बातों पर.

3.  आप जीने लायक तो हमेशा कमा सकते हैं

एक बात का ध्यान आप हमेशा रखें कि हर व्यक्ति जीने लायक धन तो कमा ही सकता है. आप भी अगर आज रिस्क ले रहे हैं तो कल असफल होने पर, नौकरी कर दाल-रोटी का जुगाड़ तो कर ही सकते हैं. तो आज आप खुलकर खेलें और एक ही बार में पूरा दम लगा दें. इन्सान जीवन में हर बार रिस्क नहीं ले सकता है इसलिए जो करना है एक ही बार कर लीजिये.

4.  ज्यादा लोगों की राय लेना सही नहीं है

आप अगर कुछ नया और अपना करना चाह रहे हैं तो आप अपने आईडिया को बहुत ज्यादा लोगों से शेयर ना करें. ज्यादा लोग आपको हतोत्साहित करने का ही काम करेंगे. इसलिए अपने कुछ खास लोगों से बात करें और सही दिशा में लगे रहे. वो कहते हैं ना कि सुनो सबकी, करो अपने दिल की, यह बात सच है और इसको आप लागू भी करें.

5.  जीरो बजट में कई काम शुरू हो सकता हैं

हर व्यक्ति के पास धन को लेकर समस्या बनी रहती है. पैसों का डर ही इन्सान के लिए सबसे बड़ा डर होता है. तो अगर आपके पास धन नहीं है तो आप निराश ना हो. क्योकि आज जीरो बजट और क्राउड फंडिंग द्वारा बहुत से लोगों ने मंजिल तय की है. जीरो बजट से एक दो नहीं बल्कि कई नामों ने इतिहास में जगह बनाई है. तो आप अब पैसों के डर को दिल से निकाल सकते हैं.

तो अगर आपने यह 5 बातें समझकर पढ़ी हैं तो आपका आधा डर तो ऐसे ही निकल गया होगा.

डर के आगे जीत है – सबसे जरूरी बात यही है कि आप अपने हौसले किसी भी कीमत पर कम ना होनें दें. दुनिया का कोई भी काम ऐसा नहीं है जो आप नहीं कर सकते हैं, बस शर्त यही है कि आप हिम्मत न हारें.

Don't Miss! random posts ..