ENG | HINDI

चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा, जानें लगाने का सही तरीका !

एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा का सेवन – अपने चेहरे को दाग धब्बे से मुक्त, पिंपल, कील मुंहासे से दूर, गोरा और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं जबकि कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय ऐसे भी हैं जिसके इस्तेमाल से हम अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. अपने चेहरे को बेदाग और आकर्षक बना सकते हैं.

एलोवेरा एक ऐसा औषधि है जो हमारे सभी तरह के स्वास्थ की काफी बेहतर तरीके से देखरेख करता है.

एलोवेरा का सेवन करने से पेट से जुड़ी सारी समस्या खत्म हो जाती है. ये बालों के लिए भी रामबाण का काम करता है. साथ ही आपके चेहरे को बेदागनुमा खूबसूरती प्रदान करने में अमृत का काम करता है.

एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाकर आप अपनी त्वचा को गोरा और स्वस्थ बना सकते हैं. इसके फायदे अनेक हैं और इसे लगाने का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान है.

आइये जानते हैं इसे कैसे एलोवेरा का सेवन करें ताकि परिणाम बेहतर मिल सके.

एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा का सेवन

1. एलोवेरा आपके स्किन के लिए नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है. इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता है. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप किसी भी तरह के स्किन टाइप पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जेल का उपयोग प्रकृति का सबसे बेहतर तोहफा है. ये आपके चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी को साफ करने में काफी मददगार होता है. इससे आपका स्किन ग्लो करने लगता है और आकर्षक दिखता है.

3. एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा भी मौजूद होती है जो आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में काफी मददगार होता है. एलोवेरा जेल के नित्य इस्तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं.

4. त्वचा से सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी एलोवेरा जेल काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है.

5. चेहरे को पिंपल मुक्त और बेदाग बनाने में एलोवेरा रामबाण का काम करता है.

6. चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है. इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता.

7. शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी हद तक मददगार होता है. इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

8. घाव या फिर चोट के निशान या छोटे-मोटे कट हो जाए तो उसे ठीक करने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है.

9. फटी हुई बदसूरत एड़ियों को एलोवेरा जेल मुलायम और खूबसूरत बनाने में रामबाण का काम करता है.

10. होठों को मुलायम और गुलाब जैसा खूबसूरत बनाने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है.

चेहरे पर कैसे लगाएं एलोवेरा जेल –

एलोवेरा का सेवन

1. चेहरे पर अगर मुंहासे के निशान या फिर तिल के निशान हैं तो उसके लिए नीम के पेड़ की छाल के रस में एलोवेरा जेल को मिलाकर अप्लाई करें सारे दाग मिट जाएंगे.

2. फेस को चमकदार बनाए रखने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध और थोड़ा सा गुलाब जल के साथ चुटकी भर हल्दी मिलाकर पैक बना लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें सूख जाने पर साफ पानी से धो लें.

3. चेहरे को गोरा बनाने के लिए अजवाइन, तुलसी के पत्ते और शहद के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें.

4. त्वचा से झाइयां मिटाने के लिए नींबू के छिलके को पीसकर एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

5. स्किन से चकत्ते और दाग को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल में टमाटर मिलाकर इस पैक को लगाने से काफी फायदा मिलता है.

6. ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल में बेसन मिलाकर चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इसे थोड़ा गर्म कर चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर साफ पानी से धो लें.

एलोवेरा का सेवन – स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या हो एलोवेरा जेल हमेशा रामबाण का काम करता है. बस जरूरत है उसे सही तरीके से इस्तेमाल करने की. उपर बताए तरीकों के अनुसार अगर आप एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा निश्चित रूप से बेदाग खूबसूरती के साथ बेहद आकर्षक बन जाएगी और आप लंबे समय तक जवान बने रहेंगे.

Don't Miss! random posts ..