ENG | HINDI

एलोवेरा के इन नुकसानों से वाकिफ नहीं होंगे आप !

एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा के नुकसान – एलोवेरा प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा अनमोल तोहफा है जो हमारे लिए काफी फायदेमंद है.

हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का निवारण एलोवेरा में मौजूद है. लेकिन इसके कुछ नकारात्मक परिणाम भी होते हैं जिस बारे में हममें से कम लोग हीं जानते होंगे.

इसलिए आज हम आप आपको एलोवेरा के नुकसान – एलोवेरा से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको बीमारी की चपेट में ला सकते हैं.

एलोवेरा के नुकसान –

आइए जानते हैं क्या है वो बातें –

जब हम एलोवेरा को प्रयोग के लिए काटते हैं तो पीले रंग का पदार्थ उसमें से निकलता है, जिसे एलो लेटेस्ट कहा जाता है. ये ऐलो लेटेस्ट ऐसा पदार्थ है जो एलर्जी, सरदर्द और यहां तक कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को जन्म देने शक्ति रखता है. विशेषज्ञों की माने तो एलोवेरा का ये पीला पदार्थ एलो लेटेस्ट टॉक्सिक है जो कैंसर का कारण बनता है.

आवश्यकता से अधिक मात्रा में एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे हमारे शरीर का पोटेशियम स्तर कम हो सकता है. इस कारण दिल की धड़कन अनियमित होने की संभावना रहती है. कमजोरी का एहसास होता है.

एलोवेरा में लैक्सेटिव एंथ्राक्विनोन इत्यादि तत्व होते हैं. इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन दस्त की समस्या उत्पन्न कर सकती है. इसलिए ध्यान रखें कि यदि आपको गैस की समस्या है, तो एलोवेरा का सेवन ना हीं करें.

यदि कोई महिला गर्भवती हो या फिर शिशु को स्तनपान करा रही हो, तो उन्हें एलोवेरा का सेवन नहीं करनी चाहिए. नहीं तो गर्भपात या फिर बच्चे में कोई जन्म दोष होने की संभावना हो सकती है.

एलोवेरा में जो लेक्सेटिव मौजूद होता है वह आपके शरीर में कुछ दवाइयों को अवशोषित होने से रोक सकता है. इसलिए ध्यान रखें कि अगर आप दवाओं का सेवन करते हैं, तो किसी भी रूप में एलोवेरा का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह निश्चित रूप से लें.

एलोवेरा का सेवन करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि इसके पत्ती को तोड़कर थोड़े समय के लिए यूं ही छोड़ दें. और कुछ देर बाद जब उसका पीला पदार्थ पूरी तरह से बाहर निकल जाए तो इसे अच्छी तरह से धोकर हीं इसका सेवन करें.

ये है एलोवेरा के नुकसान – एलोवेरा से जुड़ी यह बहुत हीं आवश्यक जानकारी है, जिसे हर किसी को ध्यान में रखते हुए हीं एलोवेरा का सेवन करना चाहिए. ताकि आपके स्वास्थ्य पर इसका कोई बुरा असर ना पड़े और आप स्वस्थ रह सकें. नहीं तो कई बार ऐसा होता है कि अनजाने में हम किसी चीज का सेवन कर रहे होते हैं और हमें ये पता ही नहीं होता कि हमारे शरीर में ये विपरीत प्रभाव डाल रहा है.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आए तो इसे  शेयर जरुर करें. ताकि ये महत्वपूर्ण जानकारी हर किसी तक पहुंच सके.

Don't Miss! random posts ..