ENG | HINDI

गंजेपन से बचने के लिए आज ही इन चीज़ों को कर दें खुद से दूर !

गंजेपन से बचने के लिए

गंजेपन से बचने के लिए – ये बात तो हम सभी जानते हैं कि बालों का झड़ना काफी हद तक हेरिडिट्री के कारण होता है, लेकिन आपको बता देंकि हमारा खानपान भी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

आपने कई जगहों पर पढा होगा कि बालों के झड़ने की समस्‍या से किन-किन चीज़ों का प्रयोग करना चाहिए लेकिन आज तक आपने शायद ये ना पढा हो कि इन समस्याओं से दूर रहने के लिए किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

आज हम अपको गंजेपन से बचने के लिए कुछ ऐसे ही खानपान की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे डेली यूज़ में आती हैं और हमारे बालों को नुकसान पहुंचा रही हैं.

गंजेपन से बचने के लिए –

१ – केक और पेस्ट्री

आजकल के युवाओं में जो सबसे ज्यादा बालों की समस्याएंहो रही हैं वो हेयरलॉस है. केक और बिस्किट, आटे को रिफाइन करके बनाए जाते हैं. इसमे अत्यधिक मात्रा में शुगर और लो फाइबर होता है. ये फूड इनडायरेक्टली हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि इनमें होने वाली शुगर स्ट्रेस लेने की कैपेसिटी को कम कर देती है जिससे हेयरलॉस होता है.

गंजेपन से बचने के लिए

२ – डेयरी प्रॉडक्ट्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे शरीर को प्रोटीन पहुंचाने वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स भी हमारे बालों की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं. बालों का झड़ना और डैंड्रफ होने का मुख्य कारण डेयरी प्रॉडक्‍ट्स हो सकते हैं. दरअसल, आजकल जो बाजार में दूध मिलता है वह पाश्चुरीकृत होता है ठीक उसी तरह अन्य डेयरी प्रॉडक्ट्स भी पाश्चुरीकृत होते हैं. ये पाश्चुरीकृत प्रॉडक्ट्स हमारे बालों के पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं जिसके कारण हेयरफॉल, डैंड्रफ जैसी समस्याएं उत्‍पन्‍न होती हैं.

३ – तला हुआ खाना

बालों के लिए ही नहीं बल्कि कई अन्य परेशानियों के लिए हमें हाईफैटी फूड और हाइड्रोजेनेटेड ऑइल को हर कीमत पर अवॉइड करना चाहिए. स्टडीज़ में ये सामने आया है कि ज्यादा तला हुआ खाना मोनो सैचुरेटेड और सैचुरेड फैट शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को बढा देता है और इसके कारण शरीर में DHT का लेवल भी बढ जाता है जो कि हेयर लॉस और बालों की कोशिकाओ को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार होता है और इसी कारण हेयर ग्रोथ तक रूक जाती है.

गंजेपन से बचने के लिए

४ – डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिड की फॉर्मिंग अच्छी खासी होती है और एसिड के साथ इनमें शुगर की मात्रा भी कई गुना होती है. इन दोनों चीजों की मौजूदगी से ब्‍लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. लंदन के डॉक्टर मरकोला की रिसर्च के अनुसार ब्‍लड में शुगर का लेवल बढ़ने से गंजेपन की समस्या बढ जाती है.

गंजेपन से बचने के लिए

अगर आप गंजेपन या बालों की अन्य समस्याओं से बचना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन करना छोड़ दें. इनके अलावा उन चीजोंको खाना शुरू कर दें जो बालोंको झड़ने से रोकते हैं जैसे कि– सोयाबीन, मछली, अंडे, आलू, पालक, गाजर और अन्य खाने की चीजें जिनमें विटामिन ए की मात्रा अधिक हो.

हेयरलॉस की समस्या ना केवल मर्दों में पाई जाती है बल्कि आजकल इन चीजों के सेवन के कारण ये बीमारी महिलाओं में भी होने लगी है इसलिए आप दोनों को गंजेपन से बचने के लिए ऊपर बताई गई चीज़ों से कोसों दूर रहना है वरना आप जवानी में गंजे हो जाएंगें।

Don't Miss! random posts ..