ENG | HINDI

तनख्वाह के अलावा ज्यादा पैसे कैसे कमाएं ! तुरंत पढ़े.

ज्यादा पैसे

ज्यादा पैसे – आमदनी अठन्नी खर्चा रुपईया…

बस यही है सब की टेंशन, लाइफ लम्बी छोटी पेंशन… अब कैसे गुज़ारा हो भईया!

सवाल सिर्फ एक ही रहता है – ज्यादा पैसे कैसे कमाएं ?

जिसने भी लिखा है बहोत सोचसमझ कर ये वाक्य लिखा है. ये कहानी हर उस घर की है जो निम्न और मध्यम वर्ग के घरो से ताल्लुक रखते है. दिल में अरमान बहोत है पर उसे पूरा करने के लिए उतनी आमदनी नहीं है. हरकोई बस यही सोचता रहता हा ज्यादा पैसे कैसे कमाएं!

दरअसल हम आपसे कहना चाहते है कि क्यों ना हम एक-एक हाथ व्यसाय में भी आजमाएं. चुकिं नौकरी तो हम कर ही रहे है लेकिन शायद हमारे सफलता की कुंजी व्यसाय में भी छुपी हो.

हम जानते है कि व्यसाय करने के लिए पूंजी लगती है, जिसका जुगाड़ कर पाना मुश्किल है. लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि कुछ व्यसाय ऐसे भी जिनमे न के सामान ही पूंजी लगती है, हां आवश्यकता है कड़ी मेहनत की और समय की.

आइए हम आपको बताते है ज्यादा पैसे कैसे कमाएं ? नौकरी के साथ आप ऐसे कौन से व्यसाय कर सकते है, जो बिना पूंजी के या कुछ रकम में भी शुरू किए जा सकते है.

1 – अपने हुनर को पहचानिए

आप सबसे पहले खुद के भीतर छुपे गुण को पहचाने. आप को ये पता लगाना होगा कि आप ऐसा क्या कर सकते है, जो दुसरो के जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन सके. जैसे आपकी अच्छी राइटिंग है, तो आप बच्चो को राइटिंग की शिक्षा दे सकते है. वैसे भी आजकल पेरेंट्स ऐसे टीचर ढूंढ रहे है जो उनके बच्चो को सुंदर अक्षर लिखना सिखा सके.

इसके अलावा पेंटिंग, शतरंज खेलना, गिटार बजाना, कूकिंग करना, डांस करना, बेकार की वस्तुओ को सुन्दर आकार देना जैसे गुण आप में है तो आप इन्हें दुसरो को सिखाकर अच्छे पैसे बना सकते है.

2 – ऑनलाइन व्यसाय

इस आधुनिक युग में सबसे तेज़ बिजनेस ऑनलाइन ही चल रहा है.

कम से कम 60% लोग अपनी शॉपिंग ऑनलाइन ही करते है. मार्केट की ज़रूरत को समझते हुए कई ऐसी कम्पनिया बाजार में आ चुकी है, जो अपने कम्पनी की फ्रेंचाइसी लोगो को देकर व्यसाय कर रही है.

ये कम्पनिया ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचती है. आपको बस इनसे सम्पर्क करना है और घर बैठे ही पैसे कमाना है. बस ज़रूरी आपके सही मार्गदर्शन की.

3 – डोर टू डोर बिक्री

अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है और ना ही आपको कम्पूटर की जानकारी है, तो डोर टू डोर बिक्री की दुनिया में भी अपना करियर बना सकते है.

जैसे स्टेशनरी का व्यसाय. इस व्यसाय में आपको होलसेल मार्केट से कुछ पैसे लगाकर बुक, पेन, पैन्सील जैसी चीजे खरीदना है और दफ्तर, दुकानों में जाकर बेचना है.

ऐसे व्यसाय में शुरू में मेहनत बहोत है पर धंधा जमने के बाद आराम भी है और पैसा भी.

कपडे, जुते-चप्पल, चाय की पत्ती, और उपयोग में आने वाली ऐसी चीजे जिन्हें पाने के लिए लोगो को दूर दराज़ जाना पड़ता है. इस तरह के व्यसाय करने से आप सफल हो सकते है.

4 – फाइनेंसियल एजेंट 

सरकारी एलआईसी हो या प्रायवेट बेंक, सभी को सिर्फ बिजनेस चाहिए. फिर चाहे उनके एजेंट पढ़े-लिखे हो या नहीं. उन्हें तो सिर्फ पॉलिसी से मतलब है.

आप ऐसी संस्थाओं का हिस्सा बन सकते है. इसमें शुरुवाती दौर कठिन है, लेकिन धीरे-धीरे राह आसान होती जाती है. ऐसी संस्थाएं एक पॉलिसी के पीछे कमीशन तगड़ा देती है. वो भी लाइफ टाइम.

ज्यादा पैसे कैसे कमाएं ? हम जानते है पैसे कमाना इतना आसान नहीं, पर तकदीर आजमाने में हर्ज ही क्या है.

वैसे भी किसी ने कहा है कि खुदी कर बुलंद इतना कि खुदा खुद बन्दे से पूछे बता तेरी रजा क्या है