Categories: विशेष

जब घर में ही फैलानी हो हरियाली

हर घर की जान होती है उसकी हरयाली और उसके सुन्दर रंग. पेड हमारे घर और जीवन में बहुत महत्व रखते हैं.

ये आपको एक प्रकार का सकारात्मक माहौल देते हैं और साथ ही सुकून प्रदान करते हैं. हमारे देश में अलग-अलग पौधों को लेकर अलग प्रकार की मान्यताएं हैं. जैसे कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर के प्रवेश द्वार पर रखना काफी शुभ होता है. तुलसी की पत्तियां हमारी सेहत के लिये अत्यंत लाभकरी भी होती है.

इसी प्रकार, घर में मनी प्लांट होना भी अच्छा माना जाता है और यह बात भी ज़रूरी है कि वो घर के ऐसे कोने में हो जहां उसे ज्यादा लोग देख ना पाए.

जरूरी नहीं कि अगर हम हरियाली की चाह रखते हैं तो घर में बागीचा होना चाहिये. यदी आपके पास बागीचे जितनी जगह ना हो तब भी आप अपने घर में पौधो को सहेज कर रख सकते हैं और अपने घर की सुन्दरता में चार चाँद लगा सकते हैं.

1) यदी आपके घर में गैलरी हो तो आप एक अच्छे से गमलों का स्टैंड लगा सकते है. इस स्टैंड की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा गमलो का रख रखाव कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह स्टैंड ज्यादा जगह भी नहीं घेरेंगें.

2) घर में अलग-अलग खिडकियों पर आप छोटे-छोटे चीनी के कप में पौधों को लगा सकतें हैं. खिडकियो के पास रखने से इन पौधों को भरपूर रोशनी और धूप मिलती रहेगी जो इनके लिये ज़रूरी है.

3) बॉन्साई के पौधे भी आप बड़ी ही असानी से अपने घरों मे रख सकते हैं. घर की किसी भी टेबल पर यह अच्छे लगते हैं. आप बॉन्साई के अलग अलग पौधों को एक साथ घर में एक जगह रख सकते हैं.

4) अगर आपके घर में कुछ खाली काँच की बॉटल है तो एक सबसे आसान उपाय है इन बॉटलों में मनी प्लांट लगायें और किचन की खिड़की में सजा दें. आप अलग-अलग प्रकार की बॉटलें भी एक साथ ले कर उसमे मनी प्लांट लगा सकते हैं.

5) इन दिनों एयर प्लांट भी चलन में है जो दीवार पर लटकाये जा सकते हैं. ये पौधे न केवल आसानी से लटक सकते हैं बल्की 7-8 दिन तक बीना पानी के भी रह सकते है. इन्हे सम्भालना बड़ा ही आसान है और हर थोडे दिन में आपको बस इन्हे पानी में दालना है.

तो यह है कुछ बड़ी ही आसान चीज़ें हैं जो आपके घर को हरा-भरा रखने में बहुत ही मददगार हो सकती है और साथ ही आपका आशियाना एक बड़ी ही खूबसूरत और प्रकृतिक जगह में तबदील हो सकता है!

Prachi Karnawat

Share
Published by
Prachi Karnawat

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago