ENG | HINDI

इस तरह पकड सकते हैं कि लडकी झूठ बोल रही हैं या सच

लड़की का झूठ

लड़की का झूठ – हमने कई दफा सुना है की लड़कियां लड़कों के मुकाबले कम झूठ बोलती हैं.

लेकिन यह सच नहीं है बल्कि सच तो यह है कि लड़कियां लड़कों से ज्यादा झूठ बोलती हैं लेकिन अपनी मासूमियत के कारण पकड़ी नहीं जाती हैं. दरअसल दोस्तों लड़का और लड़की के झूठ बोलने और उन्हें पकड़ने में काफी अंतर होता है. जहा एक तरफ लड़कियां झूठ बोलते समय अपनी मासूमियत का इस्तेमाल करती हैं वही दूसरी ओर लड़के बेबाक जूबान के जरिए जंग जीतने की कोशिश करते हैं.

लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आप किस तरह लड़कियां के मूवमेंट्स को समझ कर लड़की का झूठ पकड़ सकते हैं और जान सकते है कि वह झूठ बोल रही हैं या सच.

लड़की का झूठ –

1 – पढ़ें बॉडीलैंग्वेज

सबसे पहला ध्यान अपका उस लड़की की बॉडीलैंग्वेज पर जाना चाहिए. अकसर देखा गया है कि यदि लड़कियां किसी लड़के से झूठ बोलनी की कोशिश कर रही हो तो वह क्यूट बनने और बातों घुमाने की कोशिश करती हैं. आपको उनकी इन दो गतिविधियों पर खास ध्यान देना होगा.

लड़की का झूठ

2 – चेहरे कि चिन्ता

अगर आपको जान ना है कि कोई लड़की आपसे सच कह रही है या झूठ तो आप इस टीप के जरिए उसका चेहरा तक पड़ सकते हैं. लड़की के चेहरे पर कोई शिकंज या हड़बड़ाहट नहीं नजर आ रही तो मतलब वह सच बोल रही हैं. लेकिन अगर वह अपने हाथ-पांव हिलाने लगे और बेवजह अपने हाथो से खेलने लगे तो इसका मतलब है की दाल में कुछ काला है.

लड़की का झूठ

3 – हाथ-पांव का हिलना

दरअसल लड़कियों में इस बात का भय होता है कि अगर वह पकड़ी गई तो बात को किस तरह संभालेंगी जिसके चलते वह झूठ बोलते समय अपने हाथ पैर हिलाने जैसे फिजूल काम करने लगती हैं. कई दफा वह ऐसा करने पर अपना सिर भी खुजाने लग जाती हैं.

4 – आँखें

इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण कार्य करती हैं आँखे अगर कोई लड़की आप से झूठ बोल रही हो तो वह बात करते समय आपसे नजरें नहीं मिला पाएंगे. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि झूठ का आत्मविश्वास सच से कम होता है. ऐसे में आप उनकी आँखों में झांक कर ये पकड़ सकते हैं कि वह सच बोल रही हैं या नहीं.

लड़की का झूठ

6 – बोलने में हिचकिचाहट

आप लड़कियों का झूठ पकड़ते समय ना केवल उनकी आँखों में घबराहट देख सकते हैं बल्कि उनकी आवाज तक डगमगा जाती है. अचानक आवाज की टोन बदल जाना या फिर जानबूझकर कुछ छुपाते हुए जल्दी में बात करना यह दर्शाता है की वह लड़की आप से झूठ बोल रही है.

इस तरह से लड़की का झूठ पकड़ सकते है – आप माने या ना माने लेकिन यह टिप्स कोई जादू-टोना नहीं है बल्कि इन से आप बडी ही आसानी से पकड़ पाएंगे की आपकी दोस्त या गर्लफ्रैंड आप से कही झूठ तो नहीं बोल रही हैं. इन टिप्स को आजमाने से आप सच एंव झूठ में फर्क खोज सकते हैं. बस इसके लिए जरूरी है तो एकाग्रता. आप जितना ध्यानबद्ध हो कर सामने वाले व्यक्ति की समीक्षा करेंगे उतना ही आप उनकी हरकतों को समझ पाएंगे और यह जान जाएंगे की वह इंसान आपसे झूठ बोल रहा है या सच.