ENG | HINDI

खुश रहना चाहते हैं तो इस तरह बुरे लोगों को करे नज़रअंदाज़ !

खुश रहने के लिए

खुश रहने के लिए – हम सभी ज़िदंगी में खुश रहना चाहते हैं ये और बात है कि खुशियों से पहले कईं परेशानियां भी हमारी ज़िदंगी में आती-जाती रहती हैं लेकिन असल में हम सभी को अपने और अपने करीबियों के चेहरे पर मुस्कुराहट देखने की आस रहती है जिसके लिए हम हर मुमकिन जतन करते हैं।

वैसे कईं बार ज़िदंगी में ऐसा होता है कि बिना किसी परेशानी के भी आपके चेहरे की मुस्कुराहट गायब हो जाती है।

दरअसल, ऐसा आपके आस-पास कुछ ऐसे लोगों की मौजूदगी की वजह से होता है जो आपकी खुशियों को छीनने का माद्दा रखते हैं। ये लोग वजह-बेवजह आपको खुश नहीं रहने देते हैं। ऐसे में खुश रहने के लिए इन लोगों से दूरी बनाना बहुत ज़रूरी है।

इन लोगों को जब तक आप अपनी ज़िदंगी से दूर नहीं कर देते शायद आप खुश नहीं रह सकते। लेकिन ये भी सच है कि ऐसे लोगों को अपनी लाइफ से दूर करना बेहद मुश्किल है ऐसे में इन्हे इग्नोर करना ही सबसे बेहतर विकल्प है।

आइए आपको बताते हैं कि खुश रहने के लिए किस तरह आप बुरे लोगों को इग्नोर कर सकते हैं।

उनकी बातों को करें नज़रअंदाज़- बुरे लोगों की बातों पर ध्यान ना दें, ऐसे लोग अक्सर ही आपको बुरा महसूस करवाने के लिए कईं बातें बोलते हैं, ऐसे में अगर आप उनकी बातों को इग्नोर करने लगेंगे और उनकी बातों का खुद पर प्रभाव नहीं पड़ने देंगे तो आप अपने आप खुश रह पाएंगे।

खुश रहने के लिए

किसी तरह के विवाद में ना फंसे- ऐसे लोगों के साथ बहस करना, वाद-विवाद में फंसना बेकार है। इसलिए उनकी किसी बात पर रिएक्ट ना करें और ना ही इस प्रकार के लोगों के साथ किसी तरह के विवाद में उलझे क्योकि ऐसे लोग किसी भी बात को समझना नहीं चाहते, इन लोगों से बहस कर उन्हे बढ़ावा ना दें।

खुश रहने के लिए

अच्छे लोगों की कम्पनी में रहे- संगति का असर हम सभी पर पड़ता है इसलिए अच्छे लोगों की संगति में रहें, ऐसे लोगों के साथ रहना आपको बेहतर इंसान बनाता है और आपमें कुछ कर गुज़रने की भावना  को बढ़ाता है इसलिए आप किन लोगों के साथ रह रहे हैं और आपके दोस्त कैसे हैं, इसका विशेष ध्यान रखें।

खुश रहने के लिए

सोशल साइट्स पर भी ना रहे कनेक्ट- सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के साथ जुड़े रहना भी आपकी ज़िदंगी में नेगिटिविटी फैलाता है इसलिए ऐसे लोगों से सोशल मीडिया पर भी दूरी बना ले क्योकि सोशल साइट्स पर हम जो कुछ देखते हैं, पढ़ते हैं वो भी कही ना कही हमे प्रभावित करती है।

खुश रहने के लिए

उनके बारे में ना सोचे- जिन भी लोगों ने आपके साथ कुछ गलत, कुछ बुरा किया है उनके बारे में बिल्कुल ना सोचे। ये सच है कि ऐसे लोगों ने आपकी ज़िदंगी में जो कड़वी यादें दी हैं उनसे निकल पाना बहुत मुश्किल है लेकिन जब तक आप इन यादों से नहीं निकलेंगे, खुश नहीं रह पाएंगे।

खुश रहने के लिए

खुश रहने के लिए इन तरीकों को आज़माएं और अपनी ज़िंदगी में खुशियों का स्वागत करें, याद रखें जब तक आप खुश नहीं होंगे, किसी और को भी खुश नहीं रख पाएंगे।