ENG | HINDI

हर वक़्त खुश रहना चाहते हैं, तो ये तरीके जरुर अपनाएं!

हर वक़्त खुश कैसे रहे

आज की जिंदगी भागदौड़ और तनाव से भरी हुई है ऐसे में  ख़ुशी एक ओस की बूंद जैसी लगती है.

इस भागमभाग की दुनिया में खुश रहना बहुत मुश्किल लगता है, हर वक़्त खुश कैसे रहे. ख़ुशी मिलती भी है तो हम उस खुशी को महसूस भी नहीं कर पाते. हमारा अधिकतर समय तनाव और परेशानी में गुजरता है. जिसके कारण छोटी छोटी समस्या भी बहुत बड़ी लगने लगती है.

खुश रहने से न केवल सकरात्मक ऊर्जा आती  है बल्कि इंसान की उम्र भी लम्बी हो जाती है.

खुश कैसे रहे, हर वक़्त खुश कैसे रहे, खुश रहने के लिए आप इन तरीको को अपनाएं.

1..  परिवार वालो के साथ वक़्त बिताएं

अगर आप चाहते हैं कि आप हर तनाव से दूर रहें और खुश रहें तो अपने परिवार वालों के साथ समय बिताएं. परिवार के बीच रहने से एक सकारात्मक ऊर्जा मिलती है जो ख़ुशी को अपनी तरफ खिचती है. उनसे अपनी बातें बताएं, उनकी बाते सुने, उनके साथ बहार घुमने जाएँ.  ज़िन्दगी की छोटी छोटी खुशी के पल आने से  तनाव ख़त्म हो जाता है. इसलिए खुश रहने के लिए हमेशा अपने परिवार के साथ रहने समय बिताए.

2..  संगीत सुने

खुश रहने के लिए गाना जरुर सुनना चाहिए. गाने में एक ध्वनि ऊर्जा होती है, जो दिमाग के तनाव दूर करती है. संगीत दिमाग से दोपामाईन रिलीज़ करता है. ये दोपामाईन एक ऐसा केमिकल है जो इंसान में ख़ुशी को पैदा करता है. आसपास की नकारात्मक चीजे सकारात्मक लगने लगती है . मस्तिष्क की कोशिकाओं में रक्त संचार सही होने लगता है जो हमारे तनाव को खत्म कर देती है और बिना कुछ हुए हमे ख़ुशी का एहसास मिलता है.

3..  प्राकृतिक जगह पर घुमने जाएँ 

प्राकृतिक जगह पर घुमने से शुद्ध वातावरण मिलता है. वैज्ञानिक अनुसंधान से पता चला है कि प्राकृतिक सौंदर्य चिंता और तनाव को कम करते है और सोच को बेहतर बनाते है. साथ ही साथ प्राकृतिक चीजों में एक  सकरात्मक ऊर्जा होती है. बहुत सी चीजे देखने को मिलती है जो हमे  हर चीज से, हर परिस्थिति में खुश रहने की सीख मिलती  है. जो हमारे अंदर एक अच्छी ऊर्जा का संचार कर देती है जिससे अपने आप ख़ुशी का आभास होने लगता है. 

4..  दोस्तों से बात करे 

दोस्तों से या किसीसे बात करने से दिमाग में स्थित तनाव और चिंताएं दूर होती है और ख़ुशी के समय का एहसास करता है. उस वक़्त  और परेशानी  वाली सोच से दिमाग बाहर आ जाता है और सोच में परिवर्तन होता है.

5..  अच्छी किताबे पढ़ें

अच्छी किताबों में कई ऐसी बाते होती है जो हमे परेशानियों का सामना करते हुए खुश रहने की शिक्षा देते है. किताबें हमारे दिमाग को मोड़कर एक नई दुनिया में ले जाती है, जिससे दिमाग की सोचने की और कल्पना करने की शक्ति बढ़ जाती है और हम उस कल्पना विचार की दुनिया में खो कर खुश रहने लगते है.

आप इन सारी चीजों से जुड़े हुए हैं और इनका दैनिक जीवन में पालन करते है तो आपके आसपास कितनी भी मुशीबत समस्या  और तनाव होगा आपको उनमे भी ख़ुशी का एहसास ही होगा.

 

 

 

 

 

Don't Miss! random posts ..