ENG | HINDI

इन तरीकों से रोकें पुरुषों में हार्मोन असंतुलन

हार्मोन असंतुलन

हार्मोन असंतुलन – शहरीकरण के दौर में अगर सबसे ज्यादा कोई चीज प्रभावित हुई है तो वह है इंसान का शरीर।

वैसे तो हम हमेशा बात करते हैं कि महिलाओं को ये होता है… महिलाओं को वो बीमारी होती है… लेकिन क्या किसी ने पुरुषों की बात की है। क्योंकि शहरीकरण के दौर में पुरुषों के शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है। हमेशा से माना जाता है कि पुरुषों का शरीर बहुत ही गठीला और ताकतवर होता है इसलिए उन पर किसी चीज का दुष्प्रभाव नहीं होता है।

लेकिन चीजें हमेशा मानने से नहीं चलती हैं। इसलिए सच्चाई यह है कि पुरुषों के शरीर पर भी प्रभाव पड़ा है। शहरीकरण का असर पुरुषों के स्वास्थ्य के साथ उनके हार्मोन बैलेंस पर भी पड़ा है जिसके कारण उनके शरीर में हार्मोन असंतुलन के मामले काफी बढ़े हैं।

अगर आपके या आपके किसी साथी के साथ हार्मोन असंतुलन की समस्या पैदा हो गई हैं तो उन्हें ये पांच तरीके आजमाने के लिए कहें।

जीवन शैली में बदलाव

हार्मोन असंतुलन

जीवन शैली में आप छोटा से छोटा बदलाव कर भी अपने शरीर में हार्मोंस असंतुल को सही कर सकते हैं। इसके लिए ऑफिस से जाने के बाद दोस्तों के साथ घूमने जाने के बजाय घर जायें और आराम करें। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रीलिज होंगे जो आपके शरीर को फ्रेश रखेंगे। साथ ही सप्ताह के अंत तक में आप खुद को कम थकाएंगे।

पूरी नींद लें

हार्मोन असंतुलन

इसी तरह से पूरी नींद लें और अपने शरीर को आराम दें। काम के बाद पार्टी ना करें और सीधे घर आकर आऱाम से खाना खाएं और दस बजे तक सो जाएं। जिससे की आप सुबह छह बजे भी उठते हैं तो आपकी आठ घंटे की नींद पूरी हो जाए। ऑफिस का काम घर पर ना लायें और अगर लाना भी पड़े तो एक समय तक ही काम करें और उसके बाद सो जायें। और पार्टी तो आप छोड़ ही सकते हैं। तो, हमेशा बहुत सारी समस्याओं के होते हुए भी प्रति दिन आठ घंटे सोने का लक्ष्य बनाएं।

जंक फूड ना खाएं

हार्मोन असंतुलन

इसी तरह से जंक फूड को बिल्कुल ना कह दें। ऑफिस में बैठे-बैठे कई बार पुरुष अपने कलीग्स के साथ मिलकर पिज्जा या बर्गर पार्टी कर लेते हैं। ये आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। इसलिए अगर ज्यादा भूख लग रही है तो भी आप बाहर से मंगाकर चीजों को ना खाएं। चाहे कितने भी देर तक ऑफिस में रुकना पड़ रहा हो पिज्जा-बर्गर या अन्य तरह के जंक फुड ना खायें। ज्यादा भूख लग रही है तो जूस पी लें या दही खा लें।

एक्सरसाइज करें

अतिरिक्त मांसपेशियों और पुरुषों की शारीरिक उच्च शक्ति का संबंध उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की उच्च राशि से होता है। यदि आप मांसपेशियों में कमजोर या शरीर को असमर्थ महसूस कर रहे हैं तो आपको एक्सरसाइज कर इस समस्या से उबरने में मदद मिलेगी। इसलिए हफ्में में कम से कम चार दिन जम कर एक्सरसाइज करें।

हरी सब्जियां खाएं

हार्मोन असंतुलन

अंत में सबसे जरूरी टिप्स- हरी सब्जियां। ज्यादा से ज्यादा घर का खाना खाएं और खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें। सुबह के ब्रेकफास्ट में फल-सब्जियां खाएं और दूध पिएं। हरी सब्जियां आपके शरीर को डिटॉक्स रखेगी और हार्मोन्स असंतुलन की समस्या को दूर करेगी।

तो इन टिप्स को फॉलो करें और अपने साथी में पैदा हुए हार्मोन असंतुलन को कम करेँ।

Don't Miss! random posts ..