ENG | HINDI

सफेद बालों को दूर करने में कारगर है अदरक का रस

सफ़ेद बाल

सफ़ेद बाल – बाल हमारी खूबसूरती का बहुत जरूरी हिस्सा होता है।

इसलिए बालों को लेकर महिला और पुरुष दोनों परेशान रहते हैं। लेकिन आजकल के जमाने में उम्र से पहले बाल सफेद हो रहे हैं। शहरीकरण के इस दौर में बाल सफेद होने की समस्या से हर इंसान ग्रस्त है। हर कोई सफेद बाल की समस्या से जूझ रहा है।

कॉस्मेटिक्स का चल रहा है बाजार

ये सफ़ेद बाल की समस्या का असर ही है जिसके कारण बालों को सफेद होने से बचाने वाले कॉस्मेटिक्स का बाजार बड़ी तेजी से चल रहा है और उभर रहा है। मार्केट में हर कोई बालों को सफेद होने से बचाने के लिए शेम्पू, ऑयल और कंडीशनर का बिजनेस चल रहा है। जबकि सच तो ये है कि ये सारी चीजें हमारे बालों को सफेद होने से बिल्कुल भी नहीं बचाते हैं।

सफ़ेद बाल

आयुर्वेद और बड़े-बड़े ऐक्टर्स के नाम पर ये कॉस्मेटिक्स बेचे जा रहे हैं। लेकिन आप इन बड़े-बड़े नाम और आयुर्वेद के झांसे में मत फंसिएगा। क्योंकि ये बिल्कुल भी असर नहीं करते। इसकी जगह सबसे पहले बाल सफेद होने का कारण जानिएगा और उसके बाद घरेलू नुस्खा आजमाइएगा।

सफ़ेद बाल

बालों का सफेद होना

अब तो सफ़ेद बाल होने की समस्या इतनी आम हो गई है कि हर कोई ये डॉयलग बोल सकता है कि ये बाल धूप में ही सफेद किए गए हैं।
बाल सफेद होना एक नॉर्मल समस्या है जिसके पीछे के कारणों को जानना जरूरी है। बालों को जब भरपूर मात्रा में पोषक-तत्व नहीं मिलते हैं तो बाल उम्र से पहले सफेद होने लगते हैं। इसलिए बालों को सफेद होने से बचाने का सबसे कारगर तरीका है कि अपना खानपान अच्छा रखेँ।

सफ़ेद बाल

खानपान अच्छा रखें

इन सबके अलावा अपना खानपान भी अच्छा रखें। क्योंकि खानपान का असर भी बालों में होता है। अगर आप अच्छा खाएंगे तो आपके बाल भी अच्छे बनेंगे। चाय और कॉफी अगर ज्यादा पीते हैं तो कम कर दें। चलिए अब जानते हैं बालों का उम्र से पहले सफेद होने का कारण।

बाल झड़ने के कारण

अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो घबराने की जगह सबसे पहले उनके कारण खोजने की कोशिश करें। बाल कई कारणों से झड़ते हैं जिनमें से ये प्रमुख हैं- तनाव जेनेटिकली हेयर स्टाइल टूल, हार्मोन परिवर्तन, रसायनिक उत्पाद का नियमित प्रयोग, जंक फूड, अप्रिय मौसम, कम सोना, दवाईयां लेना, कम पानी पीना, और प्रदूषण.

इन सब कारणों से आप समझ जाइए कि आपके बाल किन कारणों से समय से पहले सफेद हो रहे हैं। खैर, बाल किसी भी कारण से सफेद हो रहे हों, लेकिन सबका एक ही इलाज है- अदरक का जूस। अदरक के जूस से बाल सफेद होना बंद हो जाएंगे।

सफ़ेद बाल

अदरक का जूस

तो अगर आप बालों के सफेद से बहुत परेशान हैं तो अदरक के जूस का इस्तेमाल करिए। किसी भी कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने के बजाय अदरक का जूस सबसे कारगर उपाय है।

इस तरह से काम करता है अदरक

अदरक में खी सारे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे बालों के स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ती है। बालों को सफेद होने से रोकने के लिए अदरक का ऐसे इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक ग्लास अदरक का जूस निकालें। अब उसमें जोजोबा ऑयल मिलाएं। फिर इस तेल को सिर में लगाकर मालिश करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

नोट- अदरक के जूस को कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सप्ताह में दो बार करें

बालों को सफेद होने से रोकने और बालों को मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में दो बार अदरक के जूस से बालों की मालिश करें। इससे बाल सफेद नहीं होंगे और बाल मजबूत भी बनेंगे। यहां तक की इसका रेग्युलर इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और रुसी भी खत्म हो जाती है।

ये है सफ़ेद बाल दूर करने का कारगर उपाय – तो आज से रोजाना अच्छी डाइट लें और अदरक के जूस से बालों की मसाज करें। एक महीने में ही सफेद बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

Don't Miss! random posts ..