ENG | HINDI

अब लड़के भी इस तरह पा सकते हैं डार्क सर्कल से छुटकारा

डार्क सर्कल से छुटकारा

डार्क सर्कल से छुटकारा – अब तो लड़के भी लड़कियों की तरह अपनी ग्रूमिंग पर ध्‍यान देने लगे हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है कि लड़कियों से ज्‍यादा खर्च ग्रूमिंग प्रॉडक्‍ट्स पर लड़के करते हैं।

आपने अकसर लड़कियों की आंखों के नीचे काले घेरे देखे होंगें लेकिल ऐसा नहीं है कि ये प्रॉब्‍लम सिर्फ लड़कियों को ही होती है। लड़कों को भी डार्क सर्कल की समस्‍या रहती है। पुरुषों की आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे उनकी खूबसूरती और स्‍मार्टनेस को कम कर सकते हैं।

अगर आपके भी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको पुरुषों के डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के कुछ असरकारी घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के उपाय

१ – नैचुरल ऑयल

आंखों के नीचे की जगह बहुत सेंसिटिव होती है। एवोकैडो ऑयल, सूरजमुखी तेल या विटामिन ई ऑयल से आंखों के नीचे मसाज करें। ठंडा शहद या कोल्‍ड आई क्रीम का प्रयोग भी कर सकते हैं। इससे आपको डार्क सर्कल से जल्‍द ही छुटकारा मिल जाएगा।

२ – स्‍मोकिंग और ड्रिंकिंग को कहें बाय-बाय

बहुत ज्‍यादा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। अगर आप इन दोनों चीज़ों को अपनी जिंदगी से बाहर कर देंगें तो आपको हमेशा के लिए डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा।

३ – गुलाबजल

गुलाबजल पूरी तरह से नैचुरल होता है जिससे स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं। आंखों के नीचे गुलाबजल लगाले से त्‍वचा को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। किसी भी मेडिकल शॉप पर आपको गुलाबजल मिल जाएगा। कॉटन पैड की मदद से इसे आंखों के नीचे लगाएं।

४ – कच्‍चा आलू और खीरा

हर घर में आलू जरूर होता है। इससे स्किन का रंग हल्‍का हो जाता है और डार्क सर्कल को भी कम करने में ये मदद करता है। एक ठंडे आलू का रस निकाल कर अपनी आंखों पर लगाएं, आपको ऐसा कई दिनों तक लगातार करना है। इसके अलावा काले घेरों के सफाए के लिए खीरे का प्रयोग भी किया जा सकता है। खीरा एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी कार्य करता है। साथ ही यह एक बेहतरीन क्‍लींज़र भी है। खीरे क स्‍लाइस काटकर इसे आंखों पर रख लें। दिन में दो बार ऐसा करें। इस दिन आपको असर दिखने लगेगा।

५ – टी बैग्‍स

पुरुषों की आंखों के नीचे के डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप टी बैग्‍स का यूज़ भी कर सकते हैं। सुबह की चाय के बाद यूज़ किए गए टी बैग्‍स को अपनी फ्रिज में रख दें। समय मिलने पर इन्‍हें फ्रिज से बाहर निकालें और अपनी आंखों पर लगा लें। इससे आपको आराम मिलेगा और आंखों के घेरे भी कम हो जाएंगें।

इस तरह से डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते है –  सबसे खास बात ये है कि इन घरेलू नुस्‍खों में प्रयोग होने वाली चीज़ें आपको आसानी से घर पर ही मिल जाएंगीं और इन्‍हें मार्केट में ढूंढने में आपको ज्‍यादा दिक्‍कत भी नहीं होगी। अगर आप भी रात को देर तक काम करते हैं या स्‍मोकिंग या ड्रिंकिंग करते हैं तो आपकी आंखों के नीचे भी डार्क सर्कल आ ही गए होंगें। ऐसे में आप इन घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग आराम से कर सकते हैं।