ENG | HINDI

इन दस चीजों के छिलके कभी नहीं फेंके – ये बड़े काम के होते है !

चीजों के छिलके

हम अपने दिनभर के खाने पीने में ऐसी कई फल, सब्जियों, ड्राई नट्स का उपयोग करते है, जिनसे छिलके निकलते है।

अक्सर हम उन चीजों के छिलके कचरे के डिब्बे में डाल देते है। लेकिन क्या आप जानते है कि हमारे खाने की चीजों के छिलके बड़े काम के होते है। जी हाँ इन छिलको के कई घरेलू उपयोग है, जिनको जानकर आप छिलके फेंकने की गलती कभी नही करेंगे।

तो आज हम आपको इन्ही छिलकों के बारे में कुछ जरुरी बाते बताने जा रहे है, जिनको जानकर आप इन चीजों के छिलके फेंकने की गलती दोबारा नहीं करेंगे।

1. खीरे के छिलके-
खीरा जितना हेल्थ के लिए फायदेमंद है उतने ही उसके छिलके भी हमारे लिए फायदेमंद है। खीरे के छिलके में खूबसूरती के खजाने छिपे है, खीरे के छिलके चेहरे पर लगाने से चमक बड़ती है, साथ ही डार्क सर्कल मिटाने के लिए आँखों के नीचे काले घेरे पर इन छिलकों को पेस्ट बनाकर लगाने से फायदा होता है।

2. अंडे के छिलके-
अंडे के छिलकों के बारे में हमारी सोच होती है कि ये किसी काम के नहीं है, और हम इनको फेंक देते है। लेकिन हम आपको बता दें कि अंडे के छिलकों को फलों और सब्जियों के पास रखने से वो लम्बे समय तक फ्रेश रहते है।

3. लहसून के छिलके-
इसको पढ़ने के बाद आप लहसून के छिलकों को फेकेंगे नहीं, दरअसल लहसून के छिलके बड़े काम के होते है। इन छिलकों को पानी में उबाले अब इस गुनगुने पानी से सर के बाल धोले, इससे बालों की ग्रौथ बड़ती है।

4. अखरोट-
अखरोट के छिलके बड़े काम के होते है, एक तो इनका इस्तेमाल हम स्क्रबर बनाने में कर सकते है जिससे हमारी स्किन को हेल्दी और खबसूरत बनाया जा सकता है। दूसरी अखरोट के इन कड़क छिलकों को पानी में आधे घंटे तक उबाल कर इसका पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट से को बालों में लगाये इससे बालों का रंग काला होने के साथ ही चमकदार हो जायेगा।

5. अनार के छिलके-
अनार के छिलके बड़े काम के होते है, जी हाँ इन छलको से कई सारे काम हो सकते है जैसे छिलकों को सुखाकर उनको पीस ले अब इस पाउडर का इस्तेमाल सर में लगाने वाली मेहंदी के साथ करे इससे बालों का कलर और चमक दोनों ही बढ़ जाएगी। इस पाउडर से गरम पानी के गरारे करने से गले के दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

6. केले के छिलके-
केले के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना ले अब इस पाउडर को शहद के साथ खाए इससे साँस की बीमारियों में फायदा मिलता है। इसके अलावा केले के छिल्को से जूतों को साफ करने से जुते चमकने लगते है।

7. नींबू के छिलके-
नींबू के छिलके कभी नहीं फेंकना चाहिए क्योंकि ये छिलके ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते है, बल्कि इन छिल्को से स्क्रबर बनाकर बेकिंग सोडा के साथ सांवली त्वचा पर इस्तेमाल करे इससे चेहरे की रंगत बढ़ती है।

8. प्याज के छिलके-
प्याज का इस्तेमाल सभी घरो में होता है और इनके छिलकों को हम कचरा समझकर फेंक देते है। लेकिन ये छिलके बड़े काम के है इससे कपडे ड्राई क्लीन करके उनकी चमक बड़ा सकते है, बस करना ये है की इन छिलकों को पानी में उबाल ले अब इस पानी में कपड़े को डुबो दे कपड़े की रंगत निखर जाएगी।

9. संतरे के छिलके-
संतरे के छिलके आपकी सुन्दरता बढ़ाने में काफी मदद कर सकते है, बस आपको इन छिलकों को सुखाकर पीस लेना है। अब इन सूखे हुए छीलकों को पाउडर बनाकर दही के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाये, सूखने के बाद धो ले इससे चेहरे की चमकने लगता है।

10. आलू के छिलके-
आलू के छिलके फेंकने की गलती कभी ना करे, आलू के छिलकों में ब्लीचिंग करने के सारे गुण मौजूद होते है। बस आपको इन छिलकों को चेहरे पर रगड़ना है, या फिर आप इन छिलकों को पीसकर चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद आप खुद बदलाव महसूस करेंगे।

ये है वो चीजों के छिलके जो आपके काम में आ सकते है – खाने-पीने की इन चीज़ो के छिलके कितने काम के होते है ये आप जान ही गये होंगे, अब आप इन चीजों के छिलके फेंकने की गलती दोबारा नही करेंगे।