ENG | HINDI

तन की दुर्गंध को दूर करने के घरेलु उपाय !

तन की दुर्गंध

तन की दुर्गंध – लगभग हम सभी के शरीर से पसीना बाहर निकलता है। जो मानव शरीर की एक सामान्य क्रिया है।

हालांकि गर्मी के दिनों में पसीने की मात्रा का अधिक निकलना कभी-कभार शर्मिंदगी का कारण बन जाता है, क्योंकि कई लोगों के पसीने से बदबू भी आती है। इससे उनके साथ रहने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। जो सही नहीं है।

यदि आप चाहते हैं कि तन की दुर्गंध, शर्मिंदगी का कारण न बन जाए तो इसे दूर करने के लिए पढ़िए आसान घरेलु नुस्खें।

१ – शहद-

शहद एक प्राकृतिक पदार्थ है जो सामान्यत सभी के घरों में उपलब्ध होता है। लेकिन शहद के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते है कि शहद के प्रयोग से तन की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। आप चाहे, शहद का प्रयोग नहाने के बाद, पानी में उसे मिलाकर शरीर पर डाल दें। या शरीर के जिस भाग से पसीना ज्यादा बाहर निकलता है वहां रुई की सहायता से शहद लगा कर कुछ देर बाद पोंछ लें।  ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाएगी और तन से दुर्गंध कम आएगी।

तन की दुर्गंध

२ – नींबू का रस-

शरीर के लिए नींबू काफी उपयुक्त माना जाता है। चाहे नींबू की शिकंजी हो या नमक और नींबू, दोनों ही शरीर के लिए सही है। नींबू के इन दो लाभ के साथ यह तन की बदबू को दूर करने में सहायता भी करता है। क्योंकि नींबू हमारी त्वचा के ph स्तर को संयमित करता है। ऐसे में आप नींबू को शरीर के उन भागों पर लगा सकते हैं जहां से दुर्गंध आती हो। नींबू का उपयोग शरीर से बैक्टीरिया को नियंत्रित कर, शरीर से दुर्गंध को कम करने में उपयोगी होता है। यह क्रिया आप नहाने के बाद या घर पर पहुंचने के बाद कर सकते हैं।

तन की दुर्गंध

३ – टमाटर का रस-

टमाटर, घरेलु सामाग्री में अहम है। जो हर घर के दैनिक कामों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन इसके साथ टमाटर का प्रयोग तन से बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।  दुर्गंध को दूर करने के लिए टमाटर के रस को नहाने के बाद शरीर पर लगा लें। ऐसा रोजाना करने पर शरीर से बदबू कम हो जाएगी।

तन की दुर्गंध

४ – गुलाब जल-

गुलाब जल लगभग हर किसी के घर में रहता ही है। इसका प्रयोग अक्सर होंठ या चेहरे को स्वच्छ रखने के लिए होता है। लेकिन इनके साथ तन की दुर्गंध को दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग किया जा सकता है। गुलाब जल को शरीर के उन भागों पर लगाएं, जहां से दुर्गंध अधिक आती हो। यह रोजाना करने से शरीर से बदबू कम हो जाएगी।

तन की दुर्गंध

५ – आलू के टुकड़े-

आलू का प्रयोग आमतौर पर व्यंजन में किया जाता है। लेकिन आहार के अलावा आलू का प्रयोग तन से बदबू को दूर भगाने के लिए भी होता है। कई लोग आलू के छोटे टुकड़े कर, शरीर के उन भागों पर लगाते हैं जहां से पसीना अधिक बाहर निकलता है। ऐसा करने से लोगों को पसीने की परेशानी से छुटकारा मिला है। यदि आप इस घरेलु नुस्खें को आजमाना चाहें तो आलू के टुकड़े की यह प्रक्रिया सरलता से कर सकते हैं।

इस तरह घर पर उपलब्ध सामग्री की सहायता से आप तन की दुर्गंध को दूर रख सकते हैं। जिससे लोगों के साथ चलने व उठने पर आपको परेशानी महसूस नहीं आएगी ।

Don't Miss! random posts ..