ENG | HINDI

अगर आपके शरीर से निकलता है ज्यादा पसीना तो आपको हो सकती हैं ये बीमारियां !

ज्यादा पसीना

गर्मियों में बिना किसी वर्कआउट के शरीर से पसीना निकलने लगता है जबकि कुछ लोग जिम में सिर्फ इसलिए ज्यादा वर्कआउट करते हैं ताकि उनके शरीर से पसीना ज्यादा निकले और जल्दी से उनके शरीर का वजन कम हो.

इंसान के शरीर से पसीना निकलना स्वाभाविक है लेकिन अगर किसी के शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है तो ये उसके लिए चिंता की बात है क्योंकि इससे वजन जल्द कम होने के साथ ही शरीर में पानी की कमी भी हो जाएगी.

जब सामान्य से अधिक मात्रा में शरीर से पसीना निकलने लगे तो इससे इंसान शारीरिक और मानसिक तौर पर खुद को असहज महसूस करता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि शरीर से ज्यादा पसीना निकलना किन बीमारियों की तरफ इशारा करता है.

1- हेरीडेट्री प्रॉब्लम

अगर आपके शरीर से सामान्य से भी ज्यादा पसीना निकलता है तो हो इसकी वजह आपकी हेरीडेट्री प्रॉब्लम हो सकती है. क्योंकि कई बार किसी वंशानुगत बीमारी के चलते भी ऐसा होता है.

2- सेकेंड्री हाइपरहाइड्रोसिस

कई बार किसी शारीरिक समस्या की वजह से शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है. इस स्थिति को सेकेंड्री हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं. इस समस्या से पीड़ित इंसान को ठंड में भी पसीना आता है.

3- प्राइमरी एक्सिलरी हाइपरहाइड्रोसिस

प्राइमरी एक्सिलरी हाइपरहाइड्रोसिस की स्थिति में सिर्फ व्यक्ति की बाजुओं की तरफ पसीना आता है. ऐसे हालात में बोटॉक्स का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इस हालात में इसका इस्तेमाल करने पर एफडीए की मंजूरी मिली हुई है.

4- फोकल हाइपरहाइड्रोसिस

आपने देखा होगा कि कई लोगों के सिर्फ चेहरे पर ही खूब पसीना आता है. इस समस्या को फोकल हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं. ऐसे हालात में व्यक्ति को मेसो बोटॉक्स का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इस समस्या के लिए यही सबसे अच्छा उपाय है.

5- ज्यादा पसीना आने पर करें ये उपाय

– अगर आपको दूसरों के मुकाबले ज्यादा पसीना आता है तो जाहिर है इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है इसलिए आपको खूब पानी पीना चाहिए.

शरीर के जिस हिस्से में आपको सबसे ज्यादा पसीना आता है उस हिस्से पर एक आलू को काटकर उसके टुकड़े को मलना चाहिए. ऐसा करने से पसीना कम आएगा.

जिन लोगों को ज्यादा पसीना निकलने की शिकायत है उन्हें नमक का सेवन कम करना चाहिए. ऐसा करके आप काफी हद तक इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो धूप में जाने से पहले या जिम जाने से पहले आपको पसीना आनेवाली जगह पर बर्फ रगड़ना चाहिए. इससे पसीना कम आएगा.

ज्यादा पसीना आने पर आपको दिन में कम से कम एक बार टमाटर का जूस पीना चाहिए. नियमित रुप से ऐसा करने से पसीना कम आता है.

बहरहाल अगर आपके शरीर से भी सामान्य से ज्यादा पसीना निकलता है तो इसे हल्के में ना लें बल्कि इससे होनेवाली बीमारियों से बचने के लिए इन उपायों को आजमाने के साथ डॉक्टरी सलाह जरूर लें.

 

Don't Miss! random posts ..