ENG | HINDI

दूध की मलाई से घर पर तैयार करें ये 5 फेस पैक और दूध जैसी गोरी त्वचा पाये !

दूध की मलाई का फेस पैक

दूध की मलाई का फेस पैक – दूध जैसी गोरी त्वचा पाने का ख्वाब वैसे तो हर कोई देखता है इसके लिए लोग कई सारे नुस्खों का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन गोरापन पाना इतना आसान भी नहीं है.

काफी पैसे खर्च करने और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद जब चेहरे का रंग गोरा नहीं हो पाता है तो फिर उन्हें निराशा ही हाथ लगती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे की रंगत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए सदियों से दूध का इस्तेमाल किया जाता रहा है. दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और कई पोषक तत्व ना सिर्फ चेहरे की देखभाल करते हैं बल्कि उसकी रंगत को भी निखारने में मदद करते हैं.

अगर आप भी दूध जैसी गोरी रंगत पाने की इच्छा रखते हैं तो इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं दूध की मलाई का फेस पैक, जो आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में आपके काफी काम आ सकते हैं.

दूध की मलाई का फेस पैक –

 1- नॉर्मल स्किन के लिए मलाई फेसपैक

नॉर्मल स्किन को गोरा बनाने के लिए आप घर पर परंपरागत मलाई फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 2-3 चम्मच दूध मलाई, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच चंदन पावडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच गुलाब जल चाहिए. अब इन सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें और अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

2- गोरेपन के लिए शाही मलाई फेस पैक

गोरेपन के साथ-साथ अगर चेहरे को अनोखा निखार भी देना है तो फिर आपको शाही मलाई फेस पैक ट्राई करना चाहिए. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच गर्म दूध में 4-5 केसर भिगोएं, फिर इसमें 2-3 चम्मच मलाई मिलाएं और अगर आप चाहें तो इसमें भिगोए हुए बादाम का पेस्ट भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और बाहों में अच्छी तरह से घिसकर लगाएं फिर देखिए कैसे आपकी त्वचा शाही अंदाज में चमक उठती है.

3- कोमल त्वचा के लिए मलाई फेस पैक

अगर आपकी त्वचा कोमल है तो फिर उसपर बेसन या चंदन पावडर का लेप लगाने से नुकसान हो सकता है क्योंकि आपकी त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत है. इस खास मलाई फेस पैक को तैयार करने के लिए 2-3 चम्मच मलाई, एक चम्मच शहद, 2-3 बूंद एलोवेरा जूस और 2-3 बूंद बादाम के तेल की जरूरत है. अब इन सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें, फिर एक घंटे बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

4- ऑइली स्किन के लिए मलाई फेस पैक

अधिकांश लोगों की त्वचा ऑइली होती है और अगर आपकी त्वचा भी ऑइली है तो फिर आप अपने स्किन के मुताबिक घर पर खास मलाई फेसपैक तैयार कर सकते हैं. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच पपीता का पेस्ट, आधा चम्मच नींबू का रस, 2-3 चम्मच मलाई और आधा चम्मच गुलाब की पंखुडियों के पेस्ट की जरूरत है. इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस खास फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद अपने चेहरे को धों ले.

5- पिंपल्स वाले चेहरे के लिए फेस पैक

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स है और आप पिंपल्स से निजात पाकर गोरी बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं तो फिर मलाई का यह फेस पैक आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मलाई, 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पावडर, एक चम्मच सेब के पेस्ट की आवश्यकता है. इन सभी सामग्रियों का मिश्रण तैयार करके चेहरे पर लगाने से चेहरे से पिंपल गायब हो जाएगा और चेहरा बेदाग नज़र आने लगेगा.

ये है दूध की मलाई का फेस पैक – बहरहाल, अगर आप घर पर ही दूध की मलाई से पांच तरह के फेसपैक तैयार करके उससे दूध जैसी गोरी त्वचा पा सकते हैं तो फिर बाहर से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदने की क्या जरूरत है.