ENG | HINDI

होली से एक दिन पहले भूलकर भी न करें ये काम !

होली की तैयारी

होली की तैयारी लोग कई हफ्ते पहले से शुरू कर देते हैं. घर में बढ़िया पकवान बनना शुरू हो जाता है.

लड़कियां अपने मायके आ जाती हैं. शहरी लोग हफ्ते भर पहले से अपने गाँव चले जाते हैं और जो लोग शहर में ही रहते हैं वो भी होली की तैयारी में जुट जाते हैं. होली हिन्दुओं का मुख्य त्यौहार है.

इसे मनाने के लिए कोई एक भी मौका नहीं छोड़ता. वैसे कहते हैं कि ये त्यौहार हर्ष और उल्लास का है. इस दिन कोई किसी का दुश्मन नहीं रह जाता.

होली की तैयारी भले ही कई दिनों पहले शुरू कर दी जाती है, लेकिन कई काम हैं जो एक दिन पहले नहीं किये जाते इसके पीछे कई कारण है. एक कथा के अनुसार भक्त प्रह्लाद को जलाने की तैयारी होलाष्टक से ही शुरू गई थी. इससे संतजन उदास और निराश थे इसलिए इन्होंने कोई भी शुभ काम इन दिनों नहीं किया और प्रह्लाद की रक्षा के लिए प्रार्थना करते रहे. जब होलिक जल गई और भक्त प्रह्लाद जीवित बच गए तो संतजन आनंदित हो गए और रंगोत्सव मनाने लगे. इसलिए इस एक न पहले कोई शुभ काम नहीं करते.

ये तो हो गई धर्म की बात अब आते हैं आपकी लाइफस्टाइल पर. होली से एक दिन पहले ये काम भी आपको नहीं करने चाहिए, क्योंकि होली के दिन आपका मूड बिगड़ सकता है.

१- सबसे पहली बात तो भूलकर भी किसी दोस्त के घर जाकर भंग न पीएं. ऐसा करने पर आपका मूड चढ़ा रहेगा और आप होली का आनंद नहीं उठा पाएंगे.

२- होली के एक दिन पहले घर में ही रहकर आराम करें, क्योंकि अगले दिन आपको कई तैयारियां करनी हैं. दोस्तों के घर जाना है. ऐसे में आप कहीं बीमार पद गए तो सारा मज़ा किरकिरा हो जाएगा.

३- लड़कियां अपनी ब्यूटी का ख़ास ध्यान रखें. होली से एक दिन पहले अपने बालों को बिलकुल न धोएं. बल्कि आप बालों में तेल लगाकर चम्पी करें. इससे अगले दिन आपके बाल में गुलाल और रंग नहीं चढ़ेगा.

४- होली के एक दिन पहले अपना सबसे बढ़िया कपड़ा पहनकर न निकालें क्योंकि इस दिन भी लोग रंग फेंकते हैं. ऐसे में आपका मूड खराब हो सकता है और आपकी होली बिगड़ सकती है.

५- मानकी घर में बहुत कुछ खाने को बना  है, लेकिन एक दिन पहले ही इतना ना खा लें कि आप बीमार हो जाएं.

६- एक दिन पहले ही अपने नाख़ून पर पारदर्शी नेल पेंट लगाये, इससे आपके नाखुनो पर रंग नही लगेगा. काफी लोग इस उपाय को बहुत पसंद करते है. इसका कई तरह से फायदा होगा. आपके नाखून रंगों से बच जाएंगे.

७- होली से एक दिन पहले अपने घर में साफ़ सुथरी चद्दर न बिछाएं. कोई भी नया सामन्ना निकालें. इससे अगले दिन सब बेकार हो जाएगा.

८- होली के एक दिन पहले ग्रहों के उग्र होने से इन मन विचलित रहता है और जो भी शुभ काम किया जाता है उनमें विध्न बाधाएं आती हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. वो कभी सफल नहीं होते.

इन बातों का ध्यान रखें और होली को बेहतर बनाएं. होली से एक दिन पहले ये काम न करें.

Don't Miss! random posts ..