ENG | HINDI

एक ऐसी लड़की जो बुर्खा पहनकर लड़ी और जीती भी !

मजीजिया भानू

मजीजिया भानू – अगर मन में विश्वास और खुद का साथ हो तो आप बहुत सी मुश्किलों को एक चुटकी में हल कर सकते हैं.

किसी भी लड़ाई को जीतने के लिए सबसे पहले आपका खुद के साथ होना बहुत ज़रूरी होता है.

ऐसा ही कुछ हुआ है केरल की २३ साल की लड़की के साथ. मुस्लिम कौम में पैदा होने के बाद भी उसने एक ऐसे फील्ड में अपना करियर बनाया जिसके बारे में सोचना भी उसके घर में मुमकिन नहीं था.

जी हाँ, आज जिस लड़की की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं वो कोई आम लड़की नहीं है, बल्कि ऐसी लड़की है जिसने अभी बॉडी बिल्डिंग का खिताब अपने नाम किया है.

हिजाब में लड़कियों को अापने कई बार देखा होगा. लेकिन कभी किसी लड़की को हिजाब पहने हुए बॉडी बिल्डिंग करते नहीं देखा होगा. जी हाँ, आज हम आपको ऐसा ही कुछ बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं केरल की मजीजिया भानू  जो 23 साल की हैं.

अपने करियर को बनाने के लिए इन्होंने ही इस फील्ड को अपनाया.

घर से निकलने से पहले मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनना बहुत ज़रूरी होता है. एस एमें मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब आप इसी लिबास में बॉडी बिल्डिंग जैसी प्रतियोगिता को जीतें. मजीजिया भानू ने भी कुछ ऐसा ही किया. अक्सर महिलाओं के हिजाब पहनने पर कई विवाद सामने आते हैं. अगर कोई मुस्लिम महिला हिजाब नहीं पहनती तो उस पर काफी विवाद होता है. इन सारे विवादों को एक पल में मजीजिया भानू ने तोड़ दिया. उसने हिजाब पहनकर इस प्रतियोगिता में भाग लिया और जीता भी.

आप भी देखें ये वीडियो-

हैरानी की बात तो ये है कि मजीजिया भानू ने बाडी बिल्डिंग कुछ सोच कर शुरू नहीं की थी.

उनके मंगेतर उन्हें इसके प्रेरित किया था जिस पर उन्होंने काम भी शुरू कर दिया. पहले वो सोचती थी बिना हिजाब के ही ये सब करना पड़ेगा लेकिन उनके मंगेतर में उन्हें ये बताया कि किस तरह मिस्र की महिलाएं हिजाब में कसरत करती हैं और इसी को देखते हुए उन्होंने भी कसरत करनी शुरू कर दी.

अपने मंगेतर के इस तरह से प्रोत्साहित करने के बाद मजीजिया भानू ने बॉडी बिल्डिंग पर काम शुरू किया और प्रतियोगिता को जीतकर अपने मंगेतर को गर्व से भर दिया.

मजीजिया भानू ने हिजाब पहन कर कोच्चि में आयोजित केरल बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप जीतकर दुनिया को दिखा दिया है कि महिला कमजोर नहीं है.

23 वर्षीय मजीजिया बानू कोझीकोड में ओर्ककटेरी से हैं और वह अंडर ग्रेजुएट दंत चिकित्सा अध्ययन के अंतिम वर्ष की छात्रा हैं. इस तरह से वो अपना नाम दुनिया में रोशन कर जाएंगी शायद ही उन्हें भी पता हो, लेकिन मंगेतर ने उन्हें आज दुनिया में पॉपुलर कर दिया.

आगे बढ़ने के लिए आपको किसी ऐसे अपने का साथ ज़रूरी होता है, जो आपका हर कदम पर साथ दे. आपके दुःख सुख में साथी हो. दुनिया से आपके लिए लड़े. तभी आप अपने मंजिल को पा सकते हैं.

मजीजिया भानू की तरह अगर दूसरी लड़कियों को भी मौका और इसी तरह किसी अपने का साथ मिले तो वो भी बहुत कुछ कर सकती हैं.