ENG | HINDI

इन 10 तरीको को आजमाइए और अपना खोया हुआ आत्मविश्वास पाइए !

आत्मविश्वास

आत्मविश्वास ही वो चाबी है जिसके बल पर दुनिया का कोई भी इंसान मुश्किल से मुश्किल काम को आसानी से कर सकता है और कामयाबी की मंज़िल तक पहुंच सकता है.

आत्मविश्वास किसी दुकान पर नहीं मिलता ये तो इंसान अंदर ही मौजूद होता है बस ज़रूरत है तो उसे जगाने की.

अगर आपके अंदर आत्मविश्वास नहीं तो फिर कुछ भी नहीं है. किसी वजह से अगर किसी इंसान के आत्मविश्वास में कमी आ गई है तो उसे फिर से पाया जा सकता है.

Confidence

तो आइए हम आपको बताते हैं 10 बेहद आसान से तरीके जिनके ज़रिए आप खोया हुआ आत्मविश्वास फिर से पा सकते हैं.

1 – अपने पहनावे पर ध्यान दें

किसी भी इंसान के पहनावे से उसका आत्मविश्वास झलकता है. ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपके व्यक्तित्व में और ज्यादा निखार आए.

ज़ाहिर सी बात है अगर आप अच्छे कपड़े पहनकर लोगों से मिलते-जुलते हैं तो इससे आप अच्छा महसूस करेंगे और खोया हुआ आत्मविश्वास वापस आएगा.

2 – वो करें जो आत्मविश्वासी लोग करते हैं

हमारे आसपास कई ऐसे लोग होते हैं जो आत्मविश्वासी होने के साथ सफल इंसान भी माने जाते हैं. अक्सर ऐसे लोगों को देखकर ऐसा लगता है कि काश मैं भी इन लोगों की तरह बन पाता.

आत्मविश्वासी लोगों के उठने-बैठने के तरीके, बात करने के तरीके, लोगों से मिलने-जुलने के तरीकों को पर गौर करें और उनको अपने जीवन में ढालने की कोशिश करें. सबसे ज़रूरी है कि हमेशा लोगों से नज़र मिलाकर बात करें.

3 – खुद को किसी एक हुनर में बनाएं बेहतर

भगवान ने हर इंसान को किसी न किसी खास हुनर से नवाज़ा है. बस जरूरत है तो उसे पहचानने की. हर कोई हर काम में परफेक्ट नहीं हो सकता है, इसलिए अपने अंदर छुपे हुए किसी खास हुनर को पहचानिए और उसे बेहतर बनाइए.

अगर आप किसी भी एक चीज में दूसरों से बेहतर होंगे तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जो आपको खास होने का अहसास भी दिलाएगा.

4 – अपनी पुरानी उपलब्धियों को याद करें

अपने आत्मविश्वास को जगाने के लिए जब भी वक्त मिले आप अपनी पुरानी उपलब्धियों को याद करें. चाहे वो स्कूल कॉलेज से ही क्यों न जुड़ी हों.

पुरानी चीजों को याद करने से न सिर्फ आपको खुशी मिलेगी बल्कि आपके भीतर आत्मविश्वास को फिर से जगाने में मदद मिलेगी.

5 – कल्पना कीजिए कि आप आत्मविश्वासी हैं

किसी भी इंसान के भीतर मौजूद सकारात्मक सोच हर सोचे हुए काम को हकीकत में तब्दील करने की राह खुद तलाश लेती है. इसलिए हर वक्त ये कल्पना कीजिए कि आप आत्मविश्वासी हैं.

आप किसी भी तरह की कल्पना कर सकते हैं जैसे कहीं आप प्रेजेंटेशन दे रहे हैं और लोग आपके प्रेजेंटेशन से बेहद प्रभावित हो गए हैं. सब आपकी ही तारीफ कर रहे हैं. इस तरह से आपकी कल्पना शक्ति आपके खोए हुए आत्मविश्वास को फिर से लाने में आपकी मदद कर सकती है.

6 – गलती हो जाए तो घबराएं नहीं

कई बार इंसान किसी काम को करने से पहले ही इस बात से घबरा जाता है कि कहीं उससे कोई गलती न हो जाए ऐसा आत्मविश्वास की कमी की वजह से होता है.

जब तक गलती नहीं करेंगे उससे सबक कैसे लेंगे इसलिए अगर किसी काम में आपसे कोई गलती हो जाती है तो उससे घबराएं नहीं बल्कि उससे सीख लें क्योंकि बगैर गलती या असफलता के सफलता नहीं मिलती.

7 – जिस चीज से डर लगता है उसे बार-बार करें

अक्सर देखा जाता है कि हमे जिस चीज से डर लगता है हम उससे दूर भागने लगते हैं. जैसे कई लोगों को स्टेज फोबिया हो जाता है या प्रेजेंटेशन देने से डर लगता है. कई बार लोग क्या कहेंगे ये सोचकर हम सोचा हुआ काम नहीं कर पाते हैं, जिससे हमारा आत्मविश्वास कम होने लगता है.

अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अपने सोचे हुए काम को करने से डरे नहीं बल्कि उसे बार-बार करें. ऐसा करने से आपका डर खत्म हो जाएगा और जब डर खत्म हो जाएगा तो आपका आत्मविश्वास भी लौट आएगा.

8 – अपने आप पर भरोसा करें

कई बार आत्मविश्वास की कमी और किसी काम में लगातार असफलता मिलने की वजह से हमारा खुद पर से भरोसा उठ जाता है. लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि अगर हम अपनी छोटी सी गलती की वजह से असफल हुए हैं तो उस गलती को सुधारकर हम फिर से सफल भी हो सकते हैं.

इसलिए भले आपसे गलती हो जाए या फिर किसी काम में असफलता मिले, आप अपना भरोसा खुद पर कायम रखें, क्योंकि आपका खुद पर भरोसा करना ही आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा.

9 – अपने सभी काम समय पर पूरा करें

आपको दिनभर में क्या-क्या करना है इसके लिए आप अपने दिनभर के कामों का एक टाइम टेबल बना लें और बनाए हुए टाइम टेबल के मुताबिक अपने सारे कामों को पूरा करने में जुट जाएं.

अगर आप अपने सभी काम निर्धारित समय में पूरा करने में कामयाब हो जाते हैं तो इससे आपका खोया हुआ आत्मविश्वास वापस आएगा.

10 – ज़रूरतमंद लोगों की मदद करें

आपके अंदर अगर ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने की भावना रहेगी तो इससे भी आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

जैसे किसी भूखे को खाना खिला देना, किसी अंधे को रास्ता दिखाना. ऐसे कई असहाय लोग अक्सर रास्ते में नज़र आ जाते हैं, जिनकी मदद करके न सिर्फ हमारे मन को सुकून मिलेगा बल्कि यह हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा.

आप खोया हुआ आत्मविश्वास वापस पा सकते है – ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें अपने जीवन में अपनाकर कोई भी शख्स खोया हुआ आत्मविश्वास पा सकता है और खुद को सकारात्मक ऊर्जा से भर सकता है.

Don't Miss! random posts ..