ENG | HINDI

इस देश में सबसे कम सैलरी भी 15 लाख रुपए मिलती है

न्‍यूनतम सैलरी

दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पर सबसे न्‍यूनतम सैलरी भी 15 लाख रुपए से ज्‍यादा है।

इस देश में वर्कर्स के हालात बहुत अच्‍छे हैं और शायद वो अपनी सैलरी से भी संतुष्‍ट होंगें। आइए जानते हैं उन देशों के बारे में जहां पर वर्कर्स को मोटी सैलरी दी जाती है।

लग्‍जमबर्ग

इस देश में सालाना न्‍यूनतम सैलरी भी 15 लाख 19 हज़ार रुपए है और यहां पर सप्‍ताह में 40 घंटे काम करना होता है।

पूरी दुनिया में लग्‍जमबर्ग ही एकमात्र ऐसा देश है जहां की न्‍यूनतम सैलरी सबसे ज्‍यादा है। यहां पर काम करने वाले लीगल वर्कर्स को एक घंटे के काम के बदले 730 रुपए मिलते हैं।

वहीं नीदरलैंड में न्‍यूनतम सैलरी 14 लाख 77 हज़ार रुपए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया में 14 लाख, 61 हज़ार रुपए और बेल्जियम में 14 लाख 8 हज़ार रुपए न्‍यूनतम सालाना सैलरी है। जर्मनी में 13 लाख 83 हज़ार सालाना सैलरी दी जाती है और फ्रांस में 13 लाख 58 हज़ार, न्‍यूजीलैंड में 12 लाख 87 हज़ार, आयरलैंड में 12 लाख 60 हज़ार सैलरी, यूके में 11 लाख 68 हज़ार सालाना सैलरी न्‍यूनतम मानी गई है। वहीं कनाडा में न्‍यूनतम सैलरी 11 लाख 17 हज़ार है।

कहां है भारत

खैर, इस लिस्‍ट में तो भारत का नाम दूर-दूर तक नहीं आता क्‍योंकि यहां पर तो मिनिमम सैलरी 1 लाख रुपए सालाना भी नहीं है। हालांकि, अगर भारत के राज्‍यों में सबसे ज्‍यादा सैलरी देने की बात की जाए तो इस मामले में बैंगलोर सबसे ऊपर आता है।

इस शहर में काम करने वाले लोगों को हाई सैलरी पैकेज पर रखा जाता है जोकि देश के बाकी शहरों के मुकाबले काफी ज्‍यादा है।

इसके साथ ही दवा और हैल्‍थकेयर कंपनियां अन्‍य क्षेत्रों के मुकाबले सबसे ज्‍यादा वेतन देने वाले क्षेत्र हैं। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश के बैंगलोर शहर में सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है। रैंडस्‍टैड इंडिया के शोध एवं विश्‍लेषण विभाग रैंडस्‍टैड इनसाइट्स की मानें तो बैंगलोर में सभी स्‍तरों और काम पर पेशेवरों का वार्षिक वेतन पैकेज औसतन 10.8 लाख रुपए है।

इस सूची में बैंगलोर के बाद पुणे का नंबर आता है जहां पर लोगों को 10.3 लाख रुपए की सैलरी मिलती है और इसके बाद एनसीआर और मुंबई का नंबर आता है। यहां पेशेवरों को औसतन क्रमश: 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपए सालाना का पै‍केज दिया जाता है। इसके बाद चेन्‍नई – 8 लाख, हैदराबाद – 7.9 लाख और कोलकाता – 7.2 लाख रुपए है।

अगर बेहतर सैलरी देने की बात की जाए तो इस मामले में दवा और हैल्‍थकेयर क्षेत्र सबसे आगे हैं। इस क्षेत्र में सभी स्‍तरों और कामकाजी क्षेत्र में औसतन 9.6 लाख रुपए का वेतन पैकेज दिया जाता है।

बैंगलोर वो शहर है जहां पर कर्मचारियों को सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है लेकिन एक शहर ऐसा भी है जहां पर लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा कमाने के लिए आते हैं। भारत के इस शहर का नाम मुंबई है जिस लोग ड्रीम सिटी भी कहते हैं क्‍योंकि यहां पर लोग अपने सपने पूरे करने के लिए आते हैं। इस सर्वे के मुताबिक एशिया में काम करने वाले विदेशियों को फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता है और इस लिस्‍ट में मुंबई का नाम भी शामिल है। फिर भी भारत को अभी बहुत तरक्‍की करनी है। 

Don't Miss! random posts ..