ENG | HINDI

भारत के इस एक शहर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी !

सैलरी

भले ही देश में बेरोज़गारी फैली हो लेकिन फिर भी एक शहर ऐसा हैं जहां पर सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है।

आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर नौकरी करने वाले लोगों को सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है।

हम बात कर रहे हैं कर्नाटक राज्‍य के बैंगलोर शहर की। जी हां, इस शहर में काम करने वाले लोगों को हाई सैलरी पैकेज पर रखा जाता है जोकि देश के बाकी शहरों के मुकाबले काफी ज्‍यादा है।

इसके साथ ही दवा और हैल्‍थकेयर कंपनियां अन्‍य क्षेत्रों के मुकाबले सबसे ज्‍यादा वेतन देने वाले क्षेत्र हैं। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश के बैंगलोर शहर में सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है। रैंडस्‍टैड इंडिया के शोध एवं विश्‍लेषण विभाग रैंडस्‍टैड इनसाइट्स की मानें तो बैंगलोर में सभी स्‍तरों और काम पर पेशेवरों का वार्षिक वेतन पैकेज औसतन 10.8 लाख रुपए है।

इस सूची में बैंगलोर के बाद पुणे का नंबर आता है जहां पर लोगों को 10.3 लाख रुपए की सैलरी मिलती है और इसके बाद एनसीआर और मुंबई का नंबर आता है। यहां पेशेवरों को औसतन क्रमश: 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपए सालाना का पै‍केज दिया जाता है। इसके बाद चेन्‍नई – 8 लाख, हैदराबाद – 7.9 लाख और कोलकाता – 7.2 लाख रुपए है।

अगर बेहतर सैलरी देने की बात की जाए तो इस मामले में दवा और हैल्‍थकेयर क्षेत्र सबसे आगे हैं। इस क्षेत्र में सभी स्‍तरों और कामकाजी क्षेत्र में औसतन 9.6 लाख रुपए का वेतन पैकेज दिया जाता है।

बैंगलोर वो शहर है जहां पर कर्मचारियों को सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है लेकिन एक शहर ऐसा भी है जहां पर लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा कमाने के लिए आते हैं। भारत के इस शहर का नाम मुंबई है जिस लोग ड्रीम सिटी भी कहते हैं क्‍योंकि यहां पर लोग अपने सपने पूरे करने के लिए आते हैं।

हाल ही में एचएसबीस बैंक इंटरनेशनल ने एक सर्व करवाया था जिसमें यह बात सामने आई है कि मुंबई में काम करने वाले विदेशियों की सालाना कमाई 2.17 लाख डॉलर है। ये आंकड़ा ग्‍लोबल एक्‍सपैट एवरेज का दोगुना है। एक्‍सपैक्‍ट सैलरी के मामले में स्विट्जरलैंड पहले नंबर पर है।

इस सर्वे के मुताबिक एशिया में काम करने वाले विदेशियों को फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता है और इस लिस्‍ट में मुंबई का नाम भी शामिल है। हालांकि रिपोर्ट की मानें तो लंदन, सैन फ्रांसिस्‍को, न्‍यूयॉर्क की तुलना में मुंबई में रोज़गार के अवसर कम हैं।

हम सभी जानते हैं कि मुंबई एक ऐसा शहर है जहां हर किसी के सपने पूरे होते हैं, भले ही उसमें थोड़ी मेहनत और समय ज्‍यादा लग जाए। इसी वजह से मुंबई शहर में लोगों की आबादी भी बढ़ती जा रही है और परेशानियां भी। आज को आप अगर मुंबई शहर घूमने जाते हैं तो आपको बाकी शहरों की तुलना में होटल में रूकने के लिए डबल किराया चुकाना पड़ेगा। वहीं एक न्‍यूज़ टीवी चैनल की मानें तो जो प्रॉपर्टी दुबई जैसे टॉप शहर में 3 से 5 करोड़ की कीमत की है वो ही प्रॉपर्टी मुंबई में 5 से 9 करोड़ के बीच है। आप समझ ही गए होंगें कि सपनों की इस नगरी में रहने की कितनी भारी कीमत चुकानी पड़ती है।

Article Categories:
समाचार

Don't Miss! random posts ..