ENG | HINDI

बिना डिग्री के मिल जाएगी लाखों सैलरी वाली ये नौकरियां

लाखों सैलरी वाली नौकरियां

लाखों सैलरी वाली नौकरियां – आज के समय में शिक्षा प्राप्‍त करना कोई आसान बात नहीं है।

कई लोग मोटी किताबें पढ़कर और कठिन परीक्षा देकर भारी भरकम फीस भरकर अच्‍छी नौकरी पाने की कोशिश करते हैं। आजकल कंपीटिशन इतना ज्‍यादा है कि छात्रों को अच्‍छी नौकरी पाने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है और लाखों रुपए खर्च करके डिग्री हासिल करते हैं।

देश में योग्‍यता के अभाव में बेरोज़गारों की संख्‍या बढ़ती जा रही है ले‍किन अगर आप डिग्री लिए बिना ही अच्‍छी नौकरी पाना चाहते हैं तो ये भी संभव है। आज हम आपको ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें करने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि इन लाखों सैलरी वाली नौकरियां डिग्री के बिना भी पा सकते हैं।

लाखों सैलरी वाली नौकरियां –

१ – रेडिएशन थेरेपिस्‍ट

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सिर्फ एसोसिएट डिग्री लेनी होगी। अगर आप दूसरों पर और चीजों पर निगरानी रखने में सक्षम हैं तो आपको ये नौकरी बड़ी आसानी से मिल सकती है। इस जॉब में आपको उपकरणों की जांच, उपचार के लिए रोगियों की प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करना आदि होगा। इसमें आपको 51.50 लाख रुपए की सैलरी मिल सकती है।

लाखों सैलरी वाली नौकरियां

२ – एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

इस नौकरी को पाने के लिए भी किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं है। ये नौकरी करने वालों को विमान की गति पर निगरानी और निर्देशन करना होगा। सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको पहले ट्रेनिंग दी जाएगी और सालाना 78.50 लाख रुपए की सैलरी मिल सकती है।

लाखों सैलरी वाली नौकरियां

३ – कमर्शियल पायलट

हाई स्‍कूल डिप्‍लोमा लेकर भी आप ये नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए कमर्शियल पायलट प्रमाण पत्र होना चाहिए और प्रशिक्षण के तुरंत बाद आप इस नौकरी के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं। इस जॉब में आपको एयर क्राफ्ट्स या हेलिकॉप्‍टर चलाना होता है और इस काम के लिए आपको सालाना 49.50 लाख रुपए की सैलरी मिलेगी।

लाखों सैलरी वाली नौकरियां

४ – गेमिंग मैनेजर

अगर आपको गेम्‍स पसंद हैं तो आप से जॉब कर सकते हैं। कैसिनो में गेमिंग मैनेजर बनने के लिए आपको बस हाईस्‍कूल डिप्‍लोमा लेना होगा। इसके बाद आप गेमिंग मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं। इसमें आपको 44.25 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

लाखों सैलरी वाली नौकरियां

५ – जासूस

ये काम थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इसमें डिग्री या पढ़ाई की जरूरत नहीं होगी। इसमें तो आपको अपना दिमाग ही चलाना होगा। ये नौकरी वो इंसान बड़े अच्‍छे से कर सकता है तो चीजों को समझने की योग्‍यता रखता हो। इस काम के लिए आपको 50 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

लाखों सैलरी वाली नौकरियां

तो दोस्‍तों ये थी वो लाखों सैलरी वाली नौकरियां जिनके लिए आपको डिग्री नहीं बल्कि योग्‍यता की जरूरत होगी। अगर आपमें हुनर है लेकिन आप पढ़ाई में कमजोर हैं या आपके पास डिग्री पाने के लिए पर्याप्‍त पैसे नहीं हैं तो आप उपरोक्‍त बताई गई जॉब्‍स कर सकते हैं।

इनके लिए आपको ज्‍यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। बस ट्रेनिंग लीजिए और लग जाइए काम पर। ये जॉब्‍स आपको खूब पैसे कमाने का मौका भी देंगीं और इज्‍जत भी मिलेगी। इसलिए अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आपके पास डिग्री है या नहीं।

Don't Miss! random posts ..