ENG | HINDI

विदेश में पढ़ाई का सपना सच कीजिये – इस तरह से पाइये स्कालरशिप 

विदेश में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप

विदेश में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप – हमारे देश में कई ऐसे स्‍टूडेंट्स हैं जिनमें टैलेंट तो है लेकिन पैसों की कमी की वजह से उन बच्‍चों को सही मंजिल नहीं मिल पाती है।

पैसों की कमी और करियर बनाने के लिए ज्‍यादातर बच्‍चे स्‍कॉलरशिप का सहारा लेते हैं। लेकिन कई स्‍टूडेंट्स को स्‍कॉलरशिन लेने की स्‍ट्रैटजी के बारे में पूरी जानकारी नहीं हो पाती है।

विदेशी यूनिवर्सिटीज़ में स्‍कॉलरशिप के ज़रिए एडमिशन लेना तो उनके लिए और भी मुश्किल होता है।

लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि भारत सरकार की सहायता से ऐसी कई यूनिवर्सिटीज़ चल रहीं हैं जो जरूरतमंद बच्‍चों को विदेश में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप दिलवाने में मदद करती हैं।

तो आइए जानते हैं ऐसी यूनिवर्सिटीज़ के बारे में जो देती है विदेश में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप :

विदेश में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप – 

1  –  ऑक्‍सफर्ड इंदिरा गांधी ग्रैजुएट स्‍कॉलरशिप

इंग्‍लैंड की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के समरविले कॉलेज द्वारा संचालित इस स्‍कॉलरशिप को भारत सरकार का सहयोग प्राप्‍त है। इसके लिए हर साल 3 भारतीय छात्रों को चुना जाता है।

  • क्‍या है योग्‍यता

बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण या भारत के किसी मान्‍यता प्राप्‍त शिक्षण संस्‍थान से पढ़ाई कर रहे छात्र इस स्‍कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • कितनी मिलती है स्‍कॉलरशिप

इस स्‍कॉलरशिप के लिए हर साल 3 भारतीय छात्रों को चुना जाता है। इसके अंतर्गत छात्रों को कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ती। यहां तक कि अकोमोडेशन में भी छूट मिलती है।

  • कैसे करें अप्‍लाई

यहां पर स्‍कॉलरशिप पाने के लिए आप   www.ox.ac.uk   पर जाकर ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं।

2 – मास्‍ट्रिच्‍ट यूनिवर्सिटी

नीदरलैंड की मास्‍ट्रिच्‍ट यूनिवर्सिटी ग्रैजुएशन कोर्स के लिए ऐसे योग्‍य स्‍टूडेंट्स को स्‍कॉलरशिप देती है जो विदेश में पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में लिबरल आर्ट्स और सांइस के तमाम कोर्सों में ग्रैजुएशन प्रोग्राम के लिए स्‍कॉलरशिप दी जाती है। इस स्‍कॉलरशिप का सेशन हर साल सितंबर से शुरु होता है। ये यूनिवर्सिटी दुनियाभर से 5 स्‍टूडेंट्स को 36 महीनों के लिए स्‍कॉलरशिप देती है।

  • क्‍या है योग्‍यता

बारहवीं क्‍लास पास करने वाले वो स्‍टूडेंट्स जिनका एकेडमिक रिकॉर्ड काफी अच्‍छा रहा हो और साथ ही उनके परिवार की इनकम भी कम हो।

  • कितनी मिलती है स्‍कॉलरशिप

इस स्‍कॉलरशिप के अंतर्गत चुने गए स्‍टूडेंट्स को प्रतिमाह 8 लाख रुपए दिए जाते हैं। इस राशि में उनकी ट्यूशन फीस, वीज़ा, इंश्‍योरेंस, महीने का खर्च और हॉस्‍टल का खर्च शामिल होता है।

  • कैसे करें अप्‍लाई

यहां पर स्‍कॉलरशिप पाने के लिए आप  www.mastrichtuniversity.nl  पर जाकर ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं।

तो इस तरह आप विदेश में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप पा सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रहे विदेशों में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलर‍शिप केवल मेधावी छात्रों को ही मिलती है इसलिए अगर आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो इसे पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करना अभी से शुरु कर दें।