ENG | HINDI

मिले क्रिकेट के भारीभरकम सुरमाओ से !

मोटे क्रिकेटर्स

मोटे क्रिकेटर्स – क्रिकेट का संबंध हमेशा से फिटनेस से रहा है, जब से क्रिकेट में टी- 20 क्रिकेट शामिल हुआ है तब फिटनेस के पैमानो में भी कई बदलाव हुए है । हमेशा से खिलाड़ी बहुत ही कठिन, नियमित व्यायाम और डाइट को फोलो करते आए है ।

खिलाड़ियो की फिटनेस और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण ही अब कई फिटनेस् कोच और टेक्नीशियन भी हमेशा टीम के साथ रहने लगे है ।

इतनी तगड़ी प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद कुछ मोटे क्रिकेटर्स जो फील्ड के हेवीवेट प्लेयर और साथ क्रिकेट की दुनिया के जाने माने नाम माने जाते है ।

तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही बेमिसाल मोटे क्रिकेटर्स – हेवीवेट क्रिकेटरस् के बारे में जो फिटनेस के मैदान मे चाहे फेमस ना हो पर क्रिकेट की जानी मानी हस्तियाँ है —

मोटे क्रिकेटर्स –

१ – समित पटेल

मोटे क्रिकेटर्स

समित रोहित पटेल एक अंग्रेजी क्रिकेटर हैं। एक दाएं हाथ के बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज है । वह नॉटिंघमशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते है। जहां बाकि प्लेयरस् काफी स्लिम, टीर्म है वही समित काफी चबी नज़र आते है पर क्रिकेट ग्राउंड के ये हेवीवेट प्लेयर परफोमस के मामले में भी काफी वज़नदार है ।

२ – डैरेन गॉफ

मोटे क्रिकेटर्स

हमारी लिस्ट के अगले प्लेयर भी एक इंग्लिश प्लेयर ही है जो इंग्लैंड के बॉलिंग अटैक को सभालते थे । उन्होने 1994 से 2006 तक क्रिकेट खेली थी। कई वर्षों तक वो इंग्लैंड के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज थे। 5फूट 11 इंच लम्बे डैरेन वनडे में इंग्लैंड के सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर है । डैरेन ना केवल फील्ड में एंटरटेंन करते बल्कि अपने मस्तमौला अंदाज़ की वज़ह से ऑफ फील्ड भी छाए रहते है । कमाल का ये अपने वज़न के कारण भी काफी लाइम लाइट पाता था ।

३ – जेसी राइडर

मोटे क्रिकेटर्स

जेसी राइडर एक ऐसे प्लेयर के रूप में याद किए जाते है जो ज़्यादातर अपनी चोट के कारण बैंच पर ही रहते थे कीवी टीम के ये मध्य-क्रम के बल्लेबाज अपने फिट साथियों के मुकाबले काफी अनफिट नज़र आते थे ।

४ – शेन वार्न

शेन वार्न ऑस्ट्रेलिया के जाने पहचाने स्पिन बॉलर थे । वो वैसे तो फिट अवतार में ही नज़र आते थे पर आईपीएल से पहले की उनकी लुक उनकी फिटनेस की अलग कहानी बयां कर गई, जहां दुनिया का ये जाना पहचाना चेहरा अपनी शेप में नही था । वार्न ने अपनी खाने पीने की आदतो के कारण भी काफी सुर्खियाँ बटोरी, कभी बीयर के ग्लास तो कभी बेकड् बीनस् को लेकर उनके प्यार की वज़ह से वो चर्चा में रहे और आजकल उनके दिल में यही खास जगह हासिल कर ली है डाइट शेक ने जोकि उनकी नई फिट लुक के लिए जिम्मेदार है ।

५ – रमेश पवार

जब हेवीवेट खिलाड़ियों की बात आती है तो भारत के रमेश पवार इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में पूरी तरह से सफल हुए है । जो मैदान में अपने हेयर स्टाइल, अपने सुपर कुल सन ग्लासेस् और अपने वेट की वज़ह से भी काफी पॉपुलर हुए । रमेश पवार ऑफ स्पीनर होने के साथ एक बैटस् मैन भी थे जिन्हे मैदान में खेलते देखना दर्शको के लिए काफी रोचक था, पर उनकी डाइव और फील्डिंग एक अलग तरह का सरप्राइज लेकर आती थी और कई कमेंटरर उनके बॉल के पीछे यू लपकने पर चुटकी लेते भी सुनाई पड़ते थे ।

६ – डेविड बून

मोटे क्रिकेटर्स

डेविड बून अपने समय के महानतम् ओपनर रह चुके थे और इस समयमैच रेफरी की भूमिका निभाते है। तसमानिया के इस प्लेयर का मीट पाई और वी.बी कैनस् से प्यार जग जाहिर है। पर उनकी परफोमस पर उनके उभरे हुए पेट की वज़ह से कोई कमी नही आती थी , उनको फील्ड पर देखने वाला हर कोई यही कहता था ।

७ – अर्जुन रणतुँगा

मोटे क्रिकेटर्स

अर्जुन रणतुँगा दुनिया के बेहतरीन कैप्टनस् में से एक है । पूर्व श्रीलंकन कैप्टन श्रीलंका के सफलतम् कैप्टन थे । बाये हाथ के ये बल्लेबाज़ वैसै तो मैदान में क्रिकेट दर्शक को अपने मज़ेदार शार्टस् से बहुत एंटरटेन करते थे । पर जब बात आती विकेट के बीच, रनो के लिए दौड़ लगाने की तो ऐसे शायद कभी नही हुआ । वो हमेशा टीम के बारे मे सोचते थे और टीम को स्पोर्ट करते थे इसिलिए उन्हे अभी तक के बेहतरीन लीडर में से एक माना जाता है ।

८ – मर्वे ह्यूजेस

मोटे क्रिकेटर्स

मर्वे ह्यूजेस अपने नाम की तरह काफी ह्यूज यानी बड़े है वो डेविड बून के साथी रह चुके है । ये आस्ट्रेलियन प्लेयर वैसे आस्ट्रेलिया के लिए ज़्यादा विकेट तो नही ले पाए, पर फील्ड में अपने मस्तमौला अंदाज के लिए जाने जाते थे ।

९ – इंजमाम- उल – हक

90 के दशक के भारी भरकम प्लेयर में काफी लोकप्रिय रहे इंजमाम उल हक के पाकिस्तानी प्लेयर सचिन और लारा के समकालीन रहे है । इंजी यानी इंजमाम जितने उमंदा बल्लेबाज थे उतनी ही खराब थे रन लेने में । बल्लेबाजी मे उन्होने जितने रिकार्ड बनाए थे उतना ही खराब था उनका रन आउट होने का रिकार्ड ।

१० – ड्वेन लेवरॉक

मोटे क्रिकेटर्स

सबसे वजनदार क्रिकेटरों की बात हो तो कई भारी भरकरम क्रिकेटरों के चहेरे सामने आते हैं. उनमें से बरमूडा के ड्वेन लेवरॉक भारत के लिए अंजान नाम नहीं है. 2007 वर्ल्ड कप के दौरान इसी वजनदार लेवरॉक ने रॉबिन उथप्पा का एक यादगार कैच पकड़ा था ।

११ – रहकीम कॉर्नवाल

मोटे क्रिकेटर्स

127 किलोग्राम वाले लेवरॉक के बाद एक और वजनदार क्रिकेटर ने सन् 2017 में सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियाँ बटोरी थी । 25 साल के इस क्रिकेटर का नाम रहकीम कॉर्नवाल है वो 200 सेंटीमीटर चौड़े है साथ ही 6.8 फीट लंबे और 140 किलोग्राम के विशाल कद-काठी के है । रहकीम को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है ।

ये थे मोटे क्रिकेटर्स – भारीभरकम धुरंधर जिन्होने क्रिकेट फील्ड पर अपनी गेम के साथ- साथ अपने वज़न से भी काफी सुर्खियाँ बटोरी और दुनिया को बता दिया उनका वज़न उनके सपनो के बीच नहीं आ सकता ।

Don't Miss! random posts ..