ENG | HINDI

कोल्डड्रिंक को कहें बाय और गर्मियों में ठंडक के लिए पिये ये ड्रिंक्स

कोल्डड्रिंक

कोल्डड्रिंक – गर्मी से निजात पाने के लिए हर इंसान अलग जतन कर रहा है। कोई एसी का टेम्परेचर कम करने में लगा है तो कोई कूलर को बंद करने का नाम ही नहीं ले रहा है।

गर्मी में अक्सर हम खुद को ठंडक महसूस करवाने के लिए कोल्डड्रिंक का सहारा लेते हैं। कईं लोग में दिन में तीन-चार बार कोल्डड्रिंक पीते हैं। लेकिन शायद वो लोग इस बात से अनजान हैं कि कोल्डड्रिंक हमारी सेहत को किस हद तक नुकसान पहुंचाती है। इसलिए ज़रूरी है कि गर्मी से निजात पाने के लिए आप उन ड्रिंक्स का सहारा ले जो ना केवल आपकी ठंडक का एहसास दिलवाएं बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी हो।

आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए, ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो हेल्थी भी हैं और टेस्टी भी, तो चलिए बिना देर किए आपको बतात हैं कौन सी हैं ये ड्रिंक्स

तरबूज का जूस- गर्मी में आपको हाइड्रेट रखने के लिए इससे बेहतर ड्रिंक तो दूसरी हो ही नहीं सकती। नैचुरल मिठास से युक्त ये ड्रिंक आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छी है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। बस घर में मौजूद जूसर में तरबूज का जूस निकाले और इसे काला नमक और काली मिर्च डालकर पिएं।

IMAGE 1

१ – नारियल पानी-

नारियल पानी भी गर्मी के दिनों में आपको तरोताज़ा रखने में आपकी मदद कर सकता है। ये ना केवल हमारी बॉडी को फ्रेश और हाइड्रेट रखता है बल्कि पेट के लिए भी अच्छा होता है।

कोल्डड्रिंक

२ – आम का पन्ना-

गर्मियों के मौसम में इस ड्रिंक भी अपना अलग ही मज़ा है। कच्चे आम से बनने वाली इस ड्रिंक को भी आप बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं।

कोल्डड्रिंक

३ – दूध की ठंडाई-

बाज़ार में दूध में बनाई जाने वाली ठंडाई के कईं विकल्प उपलब्ध हैं। बादाम, केसर और अन्य फ्लेवर्स में मौजूद इस सीरप को आप ठंडे दूध में डालकर, स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं।

कोल्डड्रिंक

४ – देसी छाछ और लस्सी-

गर्मी के मौसम में छाछ और लस्सी का कोई जवाब नहीं है। दही से बनने वाली इन ड्रिंक्स का मज़ा भी आप ले सकते हैं। छाछ में पुदीना और काला नमक डालकर इसके टेस्ट को दोगुना किया जा सकता है तो वहीं लस्सी में मैंगों या फिर रूहअफजा का फ्लेवर एड ऑन कर सकते हैं।

कोल्डड्रिंक

५ – नींबू पानी-

ठंडे पानी में नींबू निचोड़कर हल्का नमक और चीनी मिलाएं। ये ड्रिंक भी आपको एनर्जेटिक रखेगी। आप इसे पुदीना भी मिक्स कर सकते हैं।

कोल्डड्रिंक

६ – गन्ने का जूस-

कोल्डड्रिंक की जगह पर अगर आप गन्ने का जूस का मज़ा लेंगे तो आपको बेहतर महसूस होगा। गन्ने का जूस गर्मियों में काफी फायदेमंद होता है।

कोल्डड्रिंक

तो चिलचिलाती गर्मी को दूर करने के लिए अब से कोल्ड़ड्रिंक की जगह इन ड्रिंक्स को ट्राई करें और डिहाइड्रेशन और लू से बचने के साथ टेस्टी ड्रिंक्स का मज़ा भी लें। जब सूरज आग उगल रहा हो और आपका गला सूख रहा हो तो यकीन मानिए इन ड्रिंक्स से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

 

Don't Miss! random posts ..