हॉलीवुड

अब किल बिल की एक्ट्रेस ने लगाएं हार्वे वेंस्टीन पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप !

हार्वे वेंस्टीन – होता ऐसा है कि आप जब भी गूगल में रेप और सेक्सुअल हैरेसमेंट सर्च करेंगी तो एक ना एक न्यूज टॉप सर्च में जरूर आ जाएगी।

लेकिन इस सर्च की वर्ड में एक और नाम जुड़ गया है और वो है- हार्वे वेंस्टीन । इस नाम को आप जब भी गूगल में सर्च करेंगी तो कोई ना कोई खबर सुनने को मिल जाएगी।

ये हॉलीवुड के प्रतिष्ठित प्रोड्यूसर है जो अब मीटू ट्रेंड के बाद कुख्यात हो गए हैं।

इन पर हाल ही में किल बिल की एक्ट्रेस ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं।

१ – कौन है हार्वे वेंस्टीन

हार्वे वेंस्टीन हॉलीवुड के फेमस प्रोड्यूसर हैं। इन्हें एक तरह से हॉलीवुड का भगवान माना जाता था। लेकिन इस भगवान की छवि पिछले साल से टूटने लगी है जब से इस पर हॉलीवुड की ऐक्ट्रेसेस ने यौन शोषण के आरोप लगाने शुरू किए थे। इस पर एंजलीना जोली से लेकर बॉलीवुड ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या राय तक ने यौन शोषण के आरोप लगाए हुए हैं। अब हाल ही में हार्वे वेंस्टीन पर फेमस हॉलीवुड फिल्म की ऐक्ट्रेस उमा थर्मन ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। उमा थर्मन ने हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टिन के साथ फिल्म किल बिल और पल्प फिक्शन मे काम किया है।

२ – 16 साल की उम्र में हुआ था रेप

उमा थर्मन ने हाल ही में न्यूयार्क टाइम्स को एक इंटरव्यू दिया था जिसमें अपने साथ हुए रेप की घटना को कबूल किया था। उमा ने कहा था कि 16 साल की उम्र में उनसे 20 साल बड़े एक ऐक्टर ने उनका रेप किया था। उन्होंने कहा, “मैंने ना कहने की कोशिश की…जितना विरोध कर सकती थी मैंने किया…उसने बताया कि दरवाज़ा बंद है।” बतौर उमा, प्रोड्यूसर हार्वे वेंस्टीन ने भी उनका यौन शोषण किया था। उन्होंने यह बात न्यूयॉर्क टाइम्स को इंटरव्यू में बताई।

३ – उमा थर्मन ने तोड़ी चुप्पी

पिछले साल जब मीटू का ट्रेंड शुरू हुआ था तो कई लोगों ने संभावना जताई ती कि उमा अपने साथ हुए बदसलुकी के लिए भी बोलेंगी। लेकिन उन्होंने नहीं बोला। लेकिन हाल ही में दिए हुए इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि “वेंस्टिन ने उसके साथ पहली हरकत लंदन के एक होटल में की थी। उमा ने कहा कि ‘ ये मेरे लिए बहुत ही दुख भरा दिन था, उसने मुझे जमीन पर धकेला और खुद को एक्पोज करने लगा। उसने अपनी पूरी मनचाही की।” उमा ने आगे इंटरव्यू में आगे बताया कि “वह मुझे फोर्स करता रहा, मुझे छिपकली कहा और मैं कुछ भी कर रही थी, मैंने वापस जाने की ठान ली थी। लेकिन उस हादसे के बाद उसने मुझसे माफी मांगने के लिए 26 इंच का एक अश्लील गुलाब का गुलदस्ता भेजा जिनके फूलों का रंग पीला था।”

४ – थैंक्सगिविंग पर शेयर किया था पोस्ट

हार्वे वेंस्टीन को लेकर गुस्सा जाहिर करते हुए एक पोस्ट इंस्टाग्राम पर पिछले साल उमा ने शेयर किया था। जिसके बाद कई लोगों ने उम्मीद जताई थी कि वह जल्द ही हार्वे के खिलाफ कुछ बोलेंगी। लेकिन इन्होंने उस समय कुछ नहीं बोला था। खैर देर से ही सही, उमा ने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

५ – पहले भी लग चुके हैं हार्वे पर आरोप

बता दें कि प्रोड्यूसर हार्वे वेंस्टीन पर पिछले साल से अब तक चालीस से ज्यादा महिलाओं ने यौन शोषण के आरोप लगाए हुए हैं। रोज मैकगाउन ने अपनी एक किताब में हार्वे वेंस्टीन को लेकर खुलासा किया है। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि 20 साल पहले मतलब कि 1997 में सनडांस फिल्म फेस्टिवल के दौरान विंस्टी ने एक होटल में उनके साथ जबरदस्ती कर संबंध बनाने पर मजबूर किया था।

तो ऐसी ही स्टार्स की चमकीली दुनिया जहां सालों बाद हुए अन्याय के खिलाफ आवाज उठती है और वो केवल उठ कर रह जाती है। क्योंकि अन्याय करने वाला इंसान बहुत ही पावरफुल होता है जिससे टक्कर लेने की हिम्मत शायद ही कोई करता है। बॉलीवुड में भी समय-समय पर कास्टिंग काउच को लेकर विवाद उठते रहे हैं। ऐसी घटनाओं से बचने का एक ही तरीका है- आवाज उठाना। तो आवाज उठाइए और बचने की कोशिश करिए इस गंदगी से।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago