ENG | HINDI

भारत की पहली दाढ़ी-मूंछों वाली लड़की को मानते हैं गुरु का रूप

हरनाम कौर

हरनाम कौर – क्या आपने कभी किसी लड़की के चेहरे पर पुरुषों की तरह ज्यादा दाढी-मूंछे देखी हैं।

अगर नहीं तो आपको बता दें कि भारत में एक ऐसी महिला मॉडल है जिसके चेहरे पर लड़को से भी घनी दाढी है.

इस लड़की को शुरुआत में बेहद परेशानियां झेलनी पडी थी लेकिन अपनी युनीक्नेस के चलते आज ये देश की बहुत बडी मॉडल्स में से एक है.

तो आइए जानते हैं आखिर ये महिला है कौन –

ये तो हम सभी जानते हैं कि महिलाओं के लिए सुंदरता कितनी मायने रखती है. हर लड़की अपने लुक्स और ड्रेस को लेकर बहुत ध्यान देती है और ना जाने अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए क्या-क्या नहीं करती है. कभी सिर के बाल कटवा लेती हैं तो कभी अप्पर लिप्स या फुल बॉडी वैक्स ही करवा लेती हैं. लेकिन आज हम जिस लड़की की बात करने जा रहे हैं वो इन सब से कोसो दूर है.

दाढ़ी-मूंछों वाली लड़की

हरनाम कौर

इस लड़की का नाम है हरनाम कौर. दरअसल, हरनाम कौर ने बचपन से लेकर आजतक अपने लुक्स को लेकर कभी हार नहीं मानी. हरनाम के शरीर पर काफी ज्यादा बाल निकलते हैं,  यही नहीं उनके चेहरे पर पुरुषों जैसी दाढी मूंछे भी आती हैं. इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है.

हरनाम कौर के डॉक्टर ने शुरुआत में बहुत कोशिशें की लेकिन उनके नाकाम होने के बाद हरनाम कौर ने ये तय किया कि अब वो अपना सपना इसी दाढी के साथ पूरा करेंगी.

हरनाम कौर

हरनाम कौर हमेशा से ही एक मॉडल बनना चाहती थी लेकिन अपने बालो की ग्रोथ के चलते उन्होंने इस फील्ड में कभी ट्राई नहीं किया.

उन्हें डर था कि उन्हें यहां रिजेक्शन के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा. लेकिन फिर हरनाम ने फैसला किया कि वो ऐसे ही हार नहीं मानेंगी और अपना सपना जरुर पूरा करेंगी.

बस फिर क्या था हरनाम कौर ने तय किया कि वो दाढी में ही मॉडलिंग करेंगी. आपको बता दें कि हरनाम की इस बीमारी को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम कहा जाता है. इस बीमारी के चलते शरीर पर काफी तेजी से बाल बढते हैं. फिर चाहे वो पुरुष हो या स्त्री दोनों के साथ ऐसा ही होता है. लेकिन अब हरनाम का दाढी के साथ मॉडलिंग करने का निर्णय पक्का था.

हरनाम कौर

23 वर्षीय हरनाम पंजाब की रहने वाली है जोकि इस बीमारी का शिकार बचपन में ही हो गई थी. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीडित उनके शरीर पर अत्यधिक संख्या में बालोंकी वृद्धि होती रही. जब वह केवल 11 वर्ष की थी तभी से उनके चेहरे पर दाढी दिखनी शुरू हो गई थी और फिर बाल छाती और बाहों तक फैल गए.

लेकिन हरनाम अब एक सिख बन चुकी हैं और उन्हें कई लोग पगडी में देख कर गुरू का रुप मानते हैं. कई लोगों का अंधविशवास है कि ये गुरु की ही कृपा है जो हरनाम ऐसी दिखती हैं.

हरनाम कौर ने सिख धर्म के साथ-साथ पूरा सिख लुक ही अपना लिया और सरदारों की तरह दाढी रखने लगी हैं. अब वह सामान्य रूप से ऐसे ही मॉडलिंग करती हैं. हरनाम देश की पहली ऐसी लड़की हैं जो इस बीमारी का शिकार होते हुए भी बाल नहीं कटवा कर मॉडलिंग करने की हिम्मत लेकर इतना आगे आई हैं.